breaking_newsHome sliderदेशदेश की अन्य ताजा खबरें

फ्री लिमिट हुई खत्म! महीने में 4 बार से ज्यादा की नकद लेनदेन पर कटेंगे 150 रुपये

नई दिल्ली, 2 मार्च: देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने और नकद लेन-देन को हतोत्साहित करने के लिए बैंकों ने 1 मार्च से महीने में चार से ज्यादा बार कैश जमा करने और निकालने पर कम से कम 150 रुपये का शुल्क लगाना शुरू कर दिया है। इन नए नियमों को 1 मार्च से एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने लागू भी कर दिया है।

दरअसल, नोटबंदी के दौरान अन्य बैंकों और अपने बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिए गए थे, लेकिन अब यह दोबारा शुरू हो गए है। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए एक मार्च से बैंकों के नियमों में बहुत बड़े बदलाव होने जा रहे है।प्राइवेट बैंकों ने कैश जमा और निकासी पर तगड़े चार्ज वसूलने की तैयारी कर ली है। 1 मार्च से चार ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहक से 150 रुपये का सर्विस चार्ज और टैक्स वसूला जाने लगा है।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के पुराने नियमों के तहत अपने बैंक एटीएम से प्रति महीने 5 से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये शुल्क कटता है और दिल्ली/एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद,कोलकाता और बेंगलुरु में दूसरे बैंको के एटीएम से 3 ट्रांजेक्शन मुफ्त थे,जबकि अन्य शहरों में 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त थे। अब एक जनवरी से पुन: नए नियम लागू हो गए है।

नए नियमों के तहत एसबीआई,पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक 5 ट्रांजेक्शन पूरे होने के बाद प्रति ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये चार्ज कर रहे है और इनके अतिरिक्त अन्य बैंक प्रति एटीएम ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये वसूल रहे है। नोटबंदी से पहले भी यही नियम लागू थे।

इतना ही नहीं, अब एटीएम से कैश निकालने की सीमा को सीमित करने के लिए आरबीआई नए नियम जल्दी ही लागू करेगा। फिलहाल एक मार्च से एचडीएफसी,आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने इन नए नियमों को लागू कर दिया है। ये है नए नियम:

एक्सिस बैंक

होम ब्रांच से ग्राहक एक लाख रुपये एक महीने में कैश को जमा और निकाल सकते है। पांचवे ट्रांजेक्शन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा। इसके उपरांत प्रति ट्रांजेक्शन पर प्रति हजार पर 5 रुपए या कम से कम चार्ज 150 देने होंगे। 

आईसीआईसीआई बैंक

होम ब्रांच से चार बार से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर 150 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा और एक महीने में एक लाख तक का कैश ट्रांजेक्शन कर सकते है।

एचडीएफसी के नए नियम

1.एक मार्च से एचडीएफसी ग्राहकों से 4 बार कैश जमा करने व निकालने पर कोई चार्ज नहीं लिया  जाएगा,लेकिन इसके उपरांत प्रत्येक जमा-निकासी पर 150 रुपये सर्विस शुल्क देना होगा।

2.एचडीएफसी की होम ब्रांच से एक माह में 2 लाख तक निकाल सकते है और इससे ऊपर की नकदी निकासी पर प्रति हजार रूपये पर 5 रुपये या कम से कम 150 रुपये चार्ज देना होगा।

3.दूसरे बैंक की ब्रांच से रोजाना 25000 रूपये तक ट्रांजेक्शन फ्री में कर सकेंगे। वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के खातों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद अब 20 फरवरी से एटीएम कैश विद्ड्रॉअल लिमिट हर हफ्ते 50,000रुपये कर दी गई है।

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =

Back to top button