breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

Ramadan: आज से पवित्र रमज़ान शुरू,घरों में ही नमाज़ अदा करने की अपील,दिल्ली में अज़ान पर नहीं बैन

कोरोनावायरस के कारण उलेमा ने पहले ही मुस्लिम समुदाय को घरों में ही रहकर नमाज़ अदा करने की अपील की है...

नई दिल्ली: Holy month Ramadan 2020 starts today: शुक्रवार चांद दिख गया इसलिए आज, शनिवार 25 अप्रैल से रमज़ान का पवित्र महीना शुरू हो गया है। दिल्ली (Delhi) सहित पूरे देश में मुस्लिम समुदाय आज से रमज़ान (Ramadan) के पवित्र माह को मनाना शुरू कर रहा है।

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण उलेमा ने पहले ही मुस्लिम समुदाय को घरों में ही रहकर नमाज़ अदा करने की अपील की है।

दिल्ली में फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा है कि “मैं ऐलान करता हूं कि दिल्ली में कल पहला रोज़ा होगा।”

साथ ही उन्होंने आगे कहा कि “दिल्ली में चांद नहीं दिखा है, लेकिन बिहार, कोलकाता, रांची और हरियाण सहित कई स्थानों पर चांद दिखा है।”

मुकर्रम ने अपील की है कि मुस्लिम समुदाय के सदस्य कोरोनावायरस को रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन का पालन करें और नमाज़ और तरावीह (रमज़ान में रात में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज़) घरों में ही पढ़ें।

ध्यान दें कि रमज़ान (Ramzan) मुस्लिम समुदाय (Muslims) के लिए सबसे पवित्र महीना माना जाता है।

इस माह मुसलमान पूरे महीने रोज़ा रखते है और सूरज निकलने से लेकर डूबने तक कुछ भी नहीं पीते-खाते।

मुसलमान रमज़ान के पूरे महीने भर इबादत करते है और अपने गुनाहों की माफी अल्लाह से मांगते है।

दूसरी ओर, शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने भी स्पष्ट कर दिया कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) के दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली में अज़ान दी जा सकती है।

साथ ही दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने लोगों से अपील की है कि वे 25 अप्रैल,शनिवार से शुरू हो रहे रमज़ान के पाक महीने में लॉकडाउन का पालन (Holy month Ramadan 2020 starts today)करें।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने भी ट्वीट करके स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली में अज़ान पर कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने कहा है कि “लॉकडाउन के दौरान मस्जिदों में या किसी अन्य धार्मिक स्थान पर लोगों के एकत्र होने पर पूर्ण प्रतिबंध है।”

दिल्ली पुलिस ने भी अनुरोध किया है कि रमज़ान में लोग अपने-अपने घरों में ही रहकर नमाज़ पढ़े। ट्वीट में उन्होंने कहा है कि एनजीटी के दिशा-निर्देशों के अनुसार अज़ान दी जा सकती है।

इसलिए पुलिस ने अनुरोध किया है कि नमाज घरों के अंदर रहकर ही अदा की जाए और सहरी भी घर में होनी चाहिए।

रमज़ान को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी ट्विटर से दिल्ली पुलिस की एक पोस्ट शेयर की और लिखा कि “लॉकडाउन दिशानिर्देशों का पालन करते हुए रमजान (Holy month Ramadan 2020 starts today) मनाएं।”


 
Holy month Ramadan 2020 starts today
 
 
 
 
 
 

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

 

 

 

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 3 =

Back to top button