breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

सोमवार 1 जून से बदल रही है आपकी जिंदगी, जानें नए नियम

जरूरी है कि अब आपको पता हो कि सोमवार 1 जून से आपकी जिंदगी में क्या-क्या और कहां-कहां बदलाव होने वाला है...

June 1st new rules for trains gas cylinder unlock1

नई दिल्ली:कोरोनवायरस के कारण लगा लॉकडाउन 4.0 रविवार 31 मई खत्म हो रहा है। सोमवार 1जून से देश अब अनलॉक होने जा रहा है।

अनलॉक 1 (Unlock 1) की शुरुआत में आपकी जिंदगी और उससे जुड़े बहुत से नियम 1 जून को बदल रहे है। देशभर में यह अनलॉक1 जून की पहली तारीख से लेकर 30 जून तक चरणबद्ध तरीके से लागू हो रहा है।

बदले वातावरण में आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े बहुत सारे नियम भी बदल रहे है। इसलिए जरूरी है कि

अब आपको पता हो कि सोमवार 1 जून से आपकी जिंदगी में क्या-क्या और कहां-कहां बदलाव होने वाला है:

June 1st new rules for trains gas cylinder unlock1:

1.‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम- देश में सोमवार 1 जून से 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम लागू हो रही है।

इस योजना के लागू होने के बाद राशन कार्ड धारक किफायती कीमत पर पूरे देश में कहीं से भी राशन ले सकते है। आत्मनिर्भर राहत पैकेज की घोषणा के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इसका एलान किया था।

2.सोमवार 1 जून से अब देश अनलॉक (Unlock) हो रहा है।इसमें पहले चरण के तहत 8 जून से सभी होटल,रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल शर्तों के साथ खुलेंगे।यकीनन अब आप यहां कुछ बदलाव और नियमों के तहत प्रवेश कर सकेंगे।

-एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की बाध्यता को पूरी तरह से हटा लिया गया है। अर्थात एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर जो प्रतिबंध था, उसे अब हटा लिया गया है।

-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए राज्य के एक जिले से दूसरे जिले में भी आप आवाजाही कर सकते है। कहीं पर भी आने-जाने के लिए अब सोमवार 1  जून से कोई परमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी।

-वैसे अंतिम फैसला तो राज्यों को ही करना है। अगर उन्हें लगा तो पाबंदियां अपने हिसाब से लागू कर सकते है। लेकिन इसकी जानकारी भी वह पहले से दे देंगे।

June 1st new rules for trains gas cylinder unlock1:

3.देश में न केवल प्रवासी मजदूर अपने-अपने घरों तक पहुंचने के लिए मुश्किलों का सामना कर रहे है बल्कि लाखों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे है।

-इसलिए अब सोमवार 1 जून से भारतीय रेलवे 200 नॉन-एसी स्‍पेशल ट्रेनें (Non AC special trains) चला रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की थी।

-1 जून से जिन ट्रेनों का परिचालन होगा, रेलवे ने उन 200 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी है।इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस सरीखी ट्रेनें भी शामिल हैं।

-12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें इससे अलग चल रही है।

June 1st new rules for trains gas cylinder unlock1:

4.LPG सिलिंडर कीमत- 1 जून से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव लागू संभव है। चूंकि प्रत्येक माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव लागू होता है।

जून में इकोनॉमिक एक्टीविटीज में तेजी आएगी और पेट्रोल-डीजल की डिमांड भी बढ़ेगी। इसलिए संभव है कि जून में पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल देखने को मिलें।

हालांकि अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में इनकी कीमत कम होने पर भी सरकार ने इसका फायदा आजतक जनता को नहीं दिया है।

June 1st new rules for trains gas cylinder unlock1:

5-उप्र रोडवेज बसें- 1 जून से उप्र रोडवेज ने रूटों पर बसें चलाने का फैसला किया है।सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन पूरी तरह से हो इसकी जिम्मेदारी ड्राइवर, कंडक्टर और बस अड्डे प्रभारी की है।

संभव है कि बस में चढ़ने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाए।

 

June 1st new rules for trains gas cylinder unlock1

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − eleven =

Back to top button