breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराज्यों की खबरें
Trending

कोरोना पर केजरीवाल: दिल्ली में 8 लाख पेंशनधारकों, दिहाड़ी मजदूरों को 5-5 हजार रुपये, 550 सेंटरों पर गरीबों को खाना

Coronavirus update: दिल्ली थर्ड स्टेज के लिए तैयार, केजरीवाल ने बताया एक्शन प्लान

नई दिल्ली: Kejriwal announces Corona relief package for Delhi- कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण पूरे देश में लॉकडाउन(Lockdown)है। इससे उपजी परेशानियों से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए कुछ राहत भरी घोषणाओं का एलान किया (Kejriwal announces Corona relief package for Delhi) था और शुक्रवार को ट्वीट करके इस बात की जानकारी भी दी कि दिल्ली के 8 लाख पेंशनधारकों के अकाउंट में 5-5 हजार रुपये डाल दिए गए है।


1.केजरीवाल ने कुछ ही दिन पहले घोषणा की थी कि दिल्ली सरकार दिल्ली के 8 लाख बुजुर्गों,विधवा और दिव्यांगों के खातों में दोगुनी पेंशन राशि भेजेगी। इसी के चलते तकरीबन 5 हजार रुपये सभी के अकाउंट्स में भेजे जा चुके है और अब जल्द ही अप्रैल माह की शुरूआत में सभी के खातों में और 5-5 हजार रुपे भेजे जाएंगे।

केजरीवाल सरकार ने कोरोना (Corona) के खिलाफ दिल्लीवासियों की मुश्किलों को थोड़ा कम करने के उद्देश्य से 5 लाख बुजुर्गों, ढाई लाख विधवाओं और एक लाख दिव्यांगों को 5-5 हजार पेंशन देने की बात कही है। इन सभी की पेंशन को दोगुना किया गया है।

लॉकडाउन के कारण रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में हो रही परेशानियों को दूर करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार फुल एक्शन में है।

2.इतना ही नहीं, दिल्ली सरकार (Delhi govt) ने लॉकडाउन में दिहाड़ी मजदूरों की रोज़ी-रोटी पर मार पड़ने की परेशानियों को समझते हुए उनके लिए भी 5-5 हजार रुपये का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की (Kejriwal announces Corona relief package for Delhi)है।

निर्माण कार्यों को करने वाले मजदूरों के अकाउंट में 5-5 हजार दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह धनराशि उन मजदूरों को भेजी जाएंगी

जो दिल्ली लेबर वेलफेयर बोर्ड के तहत पंजीकृत है और जो पंजीकृत नहीं है,पहले उनका पंजीकरण किया जाएगा और फिर इनके खाते में भी इनके खाते में भी 5-5 हजार का मुआवजा भेज दिया जाएगा।

3.दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों से गरीबों के भूखे पेट रहने की खबरें आ रही है। हालांकि दिल्ली सरकार ने रैनबसेरों में सभी बेघर और गरीबों के लिए आसरा व खाने का इंतजाम किया है

लेकिन सीमित रैनबसेरों के कारण अधिक संख्या में गरीबों को खाना नहीं मिल पा रहा था। इसलिए अब दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को 550 सेंटरों पर 2 लाख से लेकर 4 लाख लोगों को खाना खिलाने का अभियान भी शुरू कर दिया (Kejriwal announces Corona relief package for Delhi) है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इस बाबत ट्वीट करके जानकारी दी कि “2 लाख दिल्लीवासियों को 550 सेंटर्स में भोजन मिलना शुरू हो चुका है।

इस अभियान को सफल बनाने में मेहनत कर रहे सभी अफसर, कर्मचारी, सिविल डिफेंस और सामाजिक संस्थाओं को मेरा सलाम। आप सब पुण्य का काम कर रहें हैं।“

4.दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी शुक्रवार को ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में  325 स्कूलों में और 225 नाईट शेल्टर्ज़ में क़रीब दो लाख दिल्लीवासियों को दोपहर का भोजन बाँटा गया है।

इसके अलावा कई फलाइंग दस्ते भी अलग अलग बस्तियों में भोजन उपलब्ध करवा रहे (Kejriwal announces Corona relief package for Delhi)हैं।

 

Coronavirus update: दिल्ली थर्ड स्टेज के लिए तैयार, केजरीवाल ने बताया एक्शन प्लान

शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए दिल्ली सरकार का एक्शन प्लान पूरी तरह तैयार हो गया है। इसके लिए तीन चरण तैयार किए गए है।

1.केजरीवाल ने कहा इस वक्त दिल्ली में रोजाना के 4-5 कोरोना केस आ रहे है जबकि इस समय हमारी क्षमता 100 केस प्रतिदिन हैंडल करने की है। इसी का ध्यान रखते हुए हमने 100, 500 और 1000 नए केस प्रतिदिन के हिसाब से अपनी तैयारी करनी शुरू कर दी है।

2.कोरोना के थर्ड स्टेज से निपटने के लिए भी हमने तैयारी का प्लान किया है और इसके लिए हमने 5 डॉक्टरों की टीम का गठन किया है और उनके साथ बैठक में कोरोना से बचाव के उपायों व इलाज पर चर्चा की है।

3.वर्तमान में प्रतिदिन 20,000 लोगों को खाना दिया जा रहा है, 125 स्कूलों के अंदर लंच और डिनर का इंतजार किया गया है जिसकी संख्या आगे और बढ़ाई जाएंगी।

साथ ही केजरीवाल ने बाहरी राज्यों से काम के सिलसिले में दिल्ली आएं गरीब मजदूरों के लिए भी लॉकडाउन में रहने खाने की पूर्ण व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है।

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =

Back to top button