breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

कोरोना लॉकडाउन में पी रहे है शराब? तो होगी आपकी हालत बहुत खराब

कोरोनावायरस से बचने के लिए शराब का सेवन काफी घातक हो सकता है और अमेरिका में इतनी बड़ी तादाद में मौतों के पीछे यह भी एक कारण हो सकता है...

नई दिल्ली:Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19– कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए सोमवार को लॉकडाउन 3.0 (lockdown) अगले 14 दिन के लिए लागू कर दिया गया और साथ ही शराब की दुकानें (Liquor Shops) भी खोल दी गई।

कुछ ही देर में देश के अलग-अलग राज्यो से शराब की दुकानों के आगे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखने लगी और बेतहाशा भीड़ जुट गई।

Lockdown3.0Liquororsharab-Paanshopsopeninallzones,allowed5atatime_optimized

जबकि केंद्र ने शराब की दुकानें कुछ शर्तों के साथ खोलने की बात कही थी। इनमें सबसे प्रमुख दो गज की दूरी और एक समय में केवल पांच ही लोगों के शराब की दुकान में खड़ा होने का निर्देश दिया था

लेकिन जब शराब (Wine) हो सामने तो लोग कहां कोई गाइडलाइन याद रखने वाले है?

अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर शराब की दुकानों के आगे लोगों इतनी बुरी तरह टूट ही क्यों पड़े?

कोरोना का कहर भूलकर लोगों को शराब की तलब लगी ही क्यों?

Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19 lockdown

इस बाबत कुछ लोगों से बात करने पर पता चला कि लॉकडाउन में लोग घरों में बंद है और उन्हें काफी अकेलापन महसूस हो रहा है।

टेंशन भी बहुत है और इन सभी से बचने का उन्हें एक ही रास्ता नजर आ रहा है-शराब का सेवन (Liquor)।

अजय नामक दिल्ली में कालकाजी के एक स्थानीय निवासी से बात करने पर पता चला कि उन्हें लगता है कि शराब के सेवन से वह कोरोनावायरस (Coronavirus) से बच सकते है।

Liquor-alcoholharmyourimmunityduringCOVID-19lockdown_optimized
कोरोनावायरस में आत्मघाती है शराब

उनका लॉजिक सुनकर हम खुद भी चकरा गए। पूछने पर उन्होंने बताया कि जब एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से COVID-19 से बच सकते है तो बॉडी में शराब के रूप में एल्कोहल (alcohol) डालेंगे तो बचाव तो होगा ही न।

उनके इस मिथ पर हमने कहा कि अगर ऐसा है तो अमेरिका, इटली और स्पेन सहित विदेशों में कोई भी नहीं मरना चाहिए।

चूंकि वहां के लोग तो चाय से भी ज्यादा शराब का ही सेवन करते है। यह देश ठंडे भी है। हमारे इस जवाब से अजय लाजवाब हो गए और उनसे कुछ कहते नहीं बना।

लेकिन अजय की बातों से हमें इतना समझ आ गया कि अगर कोरोना के प्रकोप को भुलकर लोग शराब की दुकानों पर टूट रहे है।

सोशल डिस्टेंसिंग को भूल संक्रमण को गले लगा रहे है तो जरूरी है कि इस बात का पता लगाया जाएं कि क्या वाकई कोरोना काल में शराब का सेवन घातक है या नहीं।

गौरतलब है कि घरों में बीते चालीस दिन से कैद शराबियों को जब शराब की दुकानें खुलने की खबर मिली तो उन्होंने अपनी जान ही खतरे में डाल दी।

लोग अकेलेपन, चिंता और तनाव से छुटकारे के लिए शराब पी रहे है लेकिन इसका सेवन आज भी उतना ही खतरनाक है, जितना कि हमेशा से बताया जाता रहा है।

यह हमारा कहना नहीं है बल्कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया हैकोरोनावायरस में शराब का सेवन बहुत ही ज्यादा घातक हो सकता (Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19) है।

इसमें एल्कोहल जिस मात्रा में होता है, उससे शरीर के लंग और ज्यादा तेजी से खराब हो जाते है और कोरोना वायरस के संक्रमण में मौत लंग खराब हो जाने से ही सबसे ज्यादा हुई है।

Lockdown 3.0 Liquor or sharab-Paan shops open in all zones, allowed 5 at a time

इतना ही नहीं, कोविड-19 महामारी सीधे आपके शरीर की इम्युनिटी (immunity) पर अटैक करती है और जिसकी भी इम्युनिटी कमजोर होती है उसकी मौत निश्चित हो जाती है।

शराब का ज्यादा सेवन करने से मनुष्य के शरीर का इम्युनिटी सिस्टम बुरी तरह प्रभावित होता है।

खराब इम्युनिटी के कारण मनुष्य की बीमारियो से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

ऐसे में कोरोनावायरस से बचाव के लिए शराब का सेवन बहुत ही आत्मघाती कदम साबित हो सकता (Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19) है। संभवत: विदेशों में मरने वालों का आंकड़ा हमारे देश से कहीं ज्यादा है।

Liquor-alcoholharmyourimmunityduringCOVID-192_optimized

WHO के साथ ही जर्नल अल्कोहल रिसर्च : करंट रिव्यू में पब्लिश स्टडी के अनुसार, एल्कोहल का अत्याधिक सेवन आपके शरीर को बहुत कमजोर बना देता है

और फिर आपका शरीर संक्रमण से लड़ नहीं पाता। शराब की लत न केवल आपके शरीर पर असर करती है बल्कि आपका मस्तिष्क भी इससे प्रभावित होता जाता है।

इस स्टडी में बताया गया है कि एल्कोहल के कारण कोशिकाएं इतनी डैमेज होती है कि उनकी भरपाई मुश्किल हो जाती (Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19) है।

 

कोरोना काल में घातक है एल्कोहल

Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19

जैसाकि सभी को पता है कि कोरोनावायरस से ग्रसित होने के बाद व्यक्ति को एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS) हो सकता है।

ARDS से ग्रसित व्यक्ति को औसतन इन्फेक्शन होने के 12वें दिन ज्यादा तकलीफ़ होनी शुरू हो जाती है।

Liquor-alcohol harm your immunity-3

क्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS) फेफड़ों की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है।

ऐसे में एल्कोहल का ज्यादा सेवन भी क्यूट  रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिन्ड्रोम (ARDS) और निमोनिया का खतरा पैदा कर देता है।

कोरोनावायरस के प्रमुख लक्षण भी खांसी, जुकाम, गले में दर्द और सांस लेने में तकलीफ है।

इसलिए समझ लें कि शराब का अधिक सेवन करने से आपके शरीर में कोरोनावायरस (Coronapositive) के संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ जाता है।

 

शराब के लिए अकेलेपन और चिंता का बहाना छोड़ दें

Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19

शराब पीने वालों को सिर्फ बहाने की तलाश होती है। इसलिए शराब पीने के लिए लॉकडाउन और कोरोना (Corona) का बहाना बनाना छोड़ दें।

एम्स के डॉ. उमर अफरोज के अनुसार, शराब पीने वाला शख्स केवल बहाना तलाशता है, लेकिन लॉकडाउन के मुश्किल समय में जरूरत है कि आप दिमाग को शांत और व्यस्त रखें।

ऑफिस का काम करें और अगर काम नहीं है तो घर के ही काम कर लें। अच्छा म्युजिक सुनें और अच्छी किताबें पढ़े।

शराब को बढ़ावा देने वाली फिल्में और विज्ञापन न देंखे।

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने पहले ही चेता दिया था कि कोरोनावायरस से बचने के लिए शराब का सेवन काफी घातक हो सकता है और अमेरिका में इतनी बड़ी तादाद में मौतों के पीछे यह भी एक कारण हो सकता है।

वैसे भी डाटा के अनुसार, कोरोनावायरस (Coronavirus) की महामारी फैलने के बाद देश में शराब का सेवन बीते वर्ष की तुलना में 22 फीसदी बढ़ गया है।

घर में ही हल्का-फुल्का व्यायाम करें। स्वास्थ्यवर्धक और इम्युनिटी मजबूत करने वाली चीजें खाएं।

शराब, पान, तंबाकू का सेवन न करें इनसे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

 

Liquor-alcohol harm your immunity during COVID-19

 

 

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =

Back to top button