breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

Breaking: पीएम मोदी ने देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया

20 अप्रैल से सीमित छूट सीमित क्षेत्रों में गरीब व दिहाड़ी मजदूरों को ध्यान में रखकर की जाएगी...

PM Modi address to nation extend lockdown till 3rd May

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। पीएम मोदी ने देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा (Lockdown extension) दिया है। कल इसके बाबत सरकार विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि 20 अप्रैल से सीमित छूट सीमित क्षेत्रों में गरीब व दिहाड़ी मजदूरों को ध्यान में रखकर दी जाएगी। जहां हॉटस्पॉट नहीं होगा वहां सशर्त छूट दी जाएगी। लेकिन मामले बढ़े तो सख्ती बरती जाएंगी।

अपने संबोधन में सबसे पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने देश को कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ हुए लॉकडाउन को एकजुट पालन करने पर बधाई दी और कहा कि खाने-पीने की दिक्कतों और घरों से दूर होने का दर्द समझ रहा हूं।

आप लोग बहुत कष्ट झेल रहे है। आपके त्याग पर हमें गर्व है। लेकिन लॉकडाउन ने कोरोना (Corona lockdown) से हुए नुकसान को रोका है। 

फिर बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर देशवासियों की ओर से उन्हें नमन किया। इसके बाद मोदी ने कहा कि भारत में यह समय त्यौहारों का समय है। 

पीएम मोदी जी ने आगे कहा, सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं।

साथियों, सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना (PM Modi address to nation extend lockdown till 3rd May) पड़ेगा l

मोदी जी ने कहा इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्व भर में हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है। भारत में भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, इसे लेकर मैंने राज्यों के साथ निरंतर बात की है l

उन्होंने कहा, अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये मंहगा जरूर लगता है लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे, इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती। सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनिया भर में हो रही है l

मोदी जी ने आगे कहा, भारत ने holistic approach न अपनाई होती, integrated approach न अपनाई होती, तेज फैसले न लिए होते तो आज भारत की स्थिति कुछ और होती। लेकिन बीते दिनों के अनुभवों से ये साफ है कि हमने जो रास्ता चुना है, वो सही है l

मोदीजी ने कहा,  जब हमारे यहां कोरोना के सिर्फ 550 केस थे, तभी भारत ने 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का एक बड़ा कदम उठा लिया था। भारत ने, समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी, उसे, तेजी से फैसले लेकर उसी समय रोकने का प्रयास किया l

आज पूरे विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, आप उसे भली-भांति जानते हैं। अन्य देशों के मुकाबले, भारत ने कैसे अपने यहां संक्रमण को रोकने के प्रयास किए, आप इसके सहभागी भी रहे हैं और साक्षी भी।

लॉकडाउन के इस समय में देश के लोग जिस तरह नियमों का पालन कर रहे हैं, जितने संयम से अपने घरों में रहकर त्योहार मना रहे हैं, वो बहुत प्रशंसनीय है।

बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव आंबेडकर की जन्म जयंती पर, हम भारत के लोगों की तरफ से अपनी सामूहिक शक्ति का ये प्रदर्शन, ये संकल्प, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।

लेकिन आप देश की खातिर, एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं। हमारे संविधान में जिस We the People of India की शक्ति की बात कही गई है, वो यही तो है:

मैं जानता हूं, आपको कितनी दिक्कते आई हैं। किसी को खाने की परेशानी, किसी को आने-जाने की परेशानी, कोई घर-परिवार से दूर है।

कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई, बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आपकी तपस्या, आपके त्याग की वजह से भारत अब तक, कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा है।

पीएम ने कहा कि पूरी निष्ठा के साथ 3 मई तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें(PM Modi address to nation extend lockdown till 3rd May),

जहां हैं, वहां रहें, सुरक्षित रहें वयं राष्ट्रे जागृयाम”, हम सभी राष्ट्र को जीवंत और जागृत बनाए रखेंगे।

पीएम मोदी ने सात बातों में जनता का साथ मांगा।
पहला,घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। जिन्हें पुरानी बीमारी है उनकी हमें एक्स्ट्रा केयर करनी है। कोरोना से बचाना है।
दूसरा, लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करें।
तीसरा, घर में बने मास्क का प्रयोग करें और गर्म पानी का सेवन करें।
चौथा,कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने केलिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप को जरूर डाउनलोड करें।
पांचवा, जितना हो सकें उतने गरीब परिवार की देखरेख करें। उनके भोजन की व्यवस्था करें।
छठा, अपने व्यवसाय और उद्दयोगों में काम करने वाले लोगों के प्रति संवेदना जताएं।


सातवां, हमारे डॉक्टर, नर्सों और सफाई कर्मचारियों का सम्मान करें।
इन सप्तपति का पालन करें और विजय होने का यह निष्ठापूर्वक काम है। पूरी निष्ठा के साथ 3 मई तक लॉकडाउन का पालन (PM Modi address to nation extend lockdown till 3rd May) करें।
देश में अब 19 दिन का लॉकडाउन बढ़ गया है।
 

PM Modi address to nation extend lockdown till 3rd May

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

Back to top button