breaking_newsHome sliderघरेलू नुस्खेहेल्थ

अब बादाम के तेल से उतारे मेकअप और पाएं चमकदार निखरी त्वचा

मेकअप लगाते वक्त जितना समय लगता है उतना ही समय यह सोचने में लगता है कि आखिर इस मेकअप को कैसे उतारें जो यह हमारी स्किन को खराब न करे। मेकअप उतारने के लिए ज्यादातर महिलाएं किसी लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, जो पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। खासकर मस्करा और आईलाइनर साफ करने के लिए थोड़ा ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इसलिए जरूरी है कि आप ऐसे लोशन या क्रीम का उपयोग करें, जो सुरक्षित हो। यदि आप सुरिक्षत क्रीम और भरोसेमंद प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती तो वही मेकअप जो आपको सुंदर बनाता है वही घंटों तक आपकी स्किन पर रहने से आपकी सूरत और स्किन दोनों बिगाड़ देता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि एक ऐसा घरूलू तरीका जिस पर आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और सुरक्षा के लिहाज से भी वह आपका सालों से भरोसेमंद साथी है।

यह है बादाम का तेल जो निश्चित तौर पर मेकअप उतारने का सबसे बेहतरीन तरीका है। बादाम तेल इस्तेमाल करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि, इसमें किसी भी तरह के रसायनों का उपयोग नहीं होता है। जो त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है। दूसरी वजह की बात करें तो, मेकअप के बाद चेहरे की नमी कम हो जाती है। ऐसे में बादाम तेल का प्रयोग स्किन को पोषित करने का काम करता है।इनके अलावा अगर आपको झाइयों और कील – मुंहासे की समस्या है तो भी बादाम का तेल आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।  अक्सर देखा जाता है कि चेहरे पर मेकअप रिमूवर लगाने से कील – मुंहासे का रंग लाल पड़ जाता है और वह फेलने भी लगते हैं।

बादाम तेल से मेकअप उतारना बहुत हीं आसान है। इसके लिए सबसे पहले बादाम का तेल हथेली में लें और उसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं, और मसाज करें। इसके बाद रुई के बड़े टुकड़े को गुलाब जल में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें, और फिर उससे अच्छी तरह अपना चेहरा पोछें। आपको बता दें कि बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रोनक बनी रहती है और आपको स्किन से संबंधी कोई रोग भी नहीं होता।

पर इन चीजों का रखें ख्याल

चेहरे से मेकअप हट जाने के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन पर जो ऑइल चिपका होता है वह साफ हो जाता है। उसके बाद हल्के हाथों से बादाम का तेल लगाएं जो आपको किसी भी तरह से बिना नुकसान पहुंचाए, आपके स्किन को ताजगी पहुंचाएगा और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होगा। आप चाहें तो सोते समय चेहरे पर गुलाब जल के साथ हल्की सी ग्लिसरीन मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी रात भर आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी और सुबह उठकर आपकी चेहरा चमकने लगेगा।

Show More

Dropadi Kanojiya

द्रोपदी कनौजिया पेशे से टीचर रही है लेकिन अपने लेखन में रुचि के चलते समयधारा के साथ शुरू से ही जुड़ी है। शांत,सौम्य स्वभाव की द्रोपदी कनौजिया की मुख्य रूचि दार्शनिक,धार्मिक लेखन की ओर ज्यादा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =

Back to top button