breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीदेश
Trending

12 बजते ही 1 जुलाई को भारत में ब्लॉक हुए TikTok, Helo सहित ये 59 चाइनीज एप्स

इन एप्स की साइट पर ब्लॉक मैसेज साफ दिख रहा है.....

TikTok-Helo including 59 Chinese apps blocked in India from July 1st 12am

नई दिल्ली: घड़ी की सुई में जैसे ही 12 बजे और 1 जुलाई लगा भारत में TikTok और Helo सहित 59 चाइनीज एप्स ब्लॉक कर दिए गए। सोमवार को भारत सरकार ने एलान किया था कि भारत में 59 चाइनीज एप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इनमें सबसे मशहूर टिकटॉक और हेलो एप भी शामिल है। 

इन एप्स की साइट पर ब्लॉक मैसेज साफ दिख रहा है और साथ ही यह मैसेज भी दिख रहा है कि

‘29 जून 2020 को, भारत सरकार ने 59 एप को ब्लॉक करने का निर्णय लिया, हम अनुपालन करने की प्रक्रिया में हैं और अपने स्टेक होल्डर्स के साथ भी संलग्न हैं, ताकि उनकी चिंताओं को पहचानकर हल ढूंढ सकें।

हमारे भारतीय यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

हमने अपने भारतीय यूजर्स के डाटा को किसी भी विदेशी सरकार के साथ साझा नहीं किया है, न ही हमने किसी भी तरह से ऐसे डाटा का उपयोग किया है जो भारत की अखंडता के साथ समझौता करे।‘

tik-tok-blocked-in-india-july-1st-2020_optimized

हेलो एप भी ब्लॉक कर दिया गया। उसकी साइट पर भी यही मैसेज दिखा।

helo-app-blocked-in-india-from-july-1st-2020_optimized

गौरतलब है कि चीन के साथ भारत की तनातनी (India-China border tension) के कारण भारत सरकार ने TikTok, Helo और UC Browser सहित 59 चीनी एप्स को भारत में बैन कर दिया है।

सरकार ने इन एप्स को सुरक्षा के लिहाज से बैन किया है। कहा जा रहा है कि ये 59 चीनी एप्स(59 chinese apps ban in India) से सुरक्षा के लिए खतरनाक है।

हालांकि पहले भी एक बार टिकटॉक को भारत में बैन (TikTok banned in India) किया जा चुका है।

गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई, जिसमें 20भारतीय जवान शहीद हो गए।

इस घटना के बाद से ही चीन LAC पर अपने कदम बढ़ाता जा रहा है और भारत उसे बार-बार पीछे हटने को चेता रहा है।

TikTok-Helo including 59 Chinese apps blocked in India from July 1st 12am

भारत में 59 चाइनीज एप्स के ब्लॉक किए जाने पर चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के संपादक ने ट्विटर पर भारत पर तंज करते हुए लिखा कि “चीन अगर भारत के प्रोडक्ट्स का बहिष्कार करना भी चाहें तो नहीं कर सकता। चूंकि पहले यहां भारत के प्रोडक्ट्स मिलने तो चाहिए। भारतीय दोस्तों, आपको कुछ ऐसा करने की जरूरत है जो राष्ट्रवाद से ज्यादा अहम हो।”

ग्लोबल टाइम्स के एडिटर-इन-चीफ के इस ट्वीट का भाव समझकर तुरंत देश के उद्दोगपति आनंद महिंद्रा (Anand  Mahindra)  ने ट्वीट करके उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया कि ‘मुझे लगता है कि इस बयान का बहुत प्रभावी असर होगा और इंडिया इंक प्रोत्साहित होगा। हमें उकसाने के लिए धन्यवाद। हम इस मौके को भुनाएंगे। 


TikTok-Helo including 59 Chinese apps blocked in India from July 1st 12am

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − four =

Back to top button