breaking_newsHome sliderफैशनलाइफस्टाइल

कम होती जा रही है आपकी यौन क्षमता? बिना दवाईयों के ऐसे बढ़ाएं

नई दिल्ली, 19 मार्च: शारीरिक संबंधों में सुकून तभी तक बना रहता है जब पति और पत्नी दोनों को चरम का अनुभव हो,लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महज 30 साल या उससे ऊपर की उम्र में अक्सर पुरुषों और बहुत बार महिलाओं में भी यौन क्षमता की कमी आने लगती है और फिर शुरू होता है दवाईयां खाने का सिलसिला या फिर झोलाछाप बाबाओं और नीम-हकीमों के उल-जुलूल नियम-कायदे और उपाय,लेकिन हम मात्र इन 9 बातों के सहारे बिना किसी दवाई या उपाय के यौन क्षमता बढ़ाने के तरीके बता रहे है :

खानपान

अगर आपको अपनी सेक्सुअल पावर बढ़ानी है तो उसके लिए सबसे पहले खानपान पर ध्यान देना होगा। इसके लिए खाने में मछली,अंडा,ऑलिव-ऑयल, एवोकाडो, डार्क चॉकलेट और मीठी चीजें लें। आपका खाना जितना अच्छा और पौष्टिक होगा, उतना ही यौन क्षमता बढ़ेगी।

नींद

सुनकर शायद आपको हैरत होगी लेकिन यह सच है कि नींद का यौन क्षमता पर सीधा असर पड़ता है। अगर नींद पूरी न हो तो आप शारीरिक  संबंधों को ठीक तरह से नहीं निभा पाते। असल में नींद ही हमें ऊर्जा और ताकत देती है। इसलिए रात में पर्याप्त नींद लें और फिर देखें कैसे आप खुद को तरोताजा महसूस करते है। नींद पूरी होने से आपके अंतरंग संबंधों में संपूर्णता आ जाएंगी क्योंकि आप खुद को फ्रेश फील करने लगेंगे।

आराम करें

यौन संबंधों को इंजॉय करने के लिए जरूरी है कि आप आराम करें क्योंकि जब आप आराम करते है तो शरीर में यौन हार्मोंस का स्राव होता है, जिसके कारण सेक्स पावर में स्वत: इजाफा होता है। आप हेल्दी फिजिकल रिलेशन तभी इंजॉय कर सकते है जब टेंशन फ्री रहेंगे और इसके लिए आपको खुद को रिलैक्स या आराम देना होगा।

पसंदीदा प्रोग्राम देखें

अक्सर लोग टीवी के सामने बैठ तो जाते है लेकिन प्रोग्राम एक तरफ चलता रहता है और दिमाग दूसरी ओर। अपनी यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने पसंदीदा टीवी प्रोग्राम देखें या फिर किसी फेवरेट इवेंट को देखने जाएं। ऐसा करने से यौन संबंधों के प्रति आपका इंटरेस्ट बना रहता है।

कसरत

कहते है कि सेक्स भी खुद में एक एक्सरसाइज ही है या कहें कि दोनों एक-दूसरे के पूरक है। कसरत या एक्सरसाइज से बॉडी में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है, ठीक ऐसा ही शारीरिक संबंध के बाद भी होता है,लेकिन आपके साथ ऐसा नहीं हो रहा और आप जल्दी थक जाते है तो जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करें और पूरी सकारात्मक सोच के साथ अपनी यौन क्रीड़ा को करें। फिर देखिए कैसे आप खुद को फुर्तीला महसूस करते है। इतना ही नहीं सेक्स करने से आपकी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है और शरीर स्वस्थ रहने लगता है क्योंकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप पहले अपने शरीर को तंदुरुस्त रखें और रोजाना एक्सरसाइज करें। फिर देखें कैसे आपकी यौन क्षमता बढ़ती है।

संगीत से माहौल तैयार करें

सेक्स में संगीत या म्यूजिक का बहुत महत्व है। इसलिए अपने उन अंतरंग पलों में रोमांटिक पसंदीदा संगीत लगाएं फिर देखिएं कैसे आपका मूड बनता है और आप सफल रहते है।

मानसिक रूप से खुद को तैयार करें

शारीरिक संबंध सफलता पूर्ण हो इसके लिए जरूरी है कि आप उनके लिए मानसिक रूप से तैयार हो। यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको पहले मानसिक रूप से उत्तेजित होना पड़ेगा क्योंकि दिमाग आपकी यौन क्षमता का सबसे बड़ा ऑरगन कहलाता है। कहा जाता है कि सेक्स का रिश्ता दिमाग से होता है। यह पहले दिमाग में उपजता है और मानसिक उत्तेजना होने पर मूड अच्छा हो जाता है और फिर इसके बाद आपकी यौन क्षमता दुरुस्त रहती है।

यौन क्रीड़ा के लिए मूड बनाएं

हेल्दी फिजिकल रिलेशन के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को खुश रखें। बहुत बार ऐसा होता है कि आप अंदर से खुश नहीं होते,लेकिन तब भी खुश रहने का अभिनय करें क्योंकि कई बार ऐसा करना भी फायदेमंद होता है। जब आप खुश नहीं दिखते तो पार्टनर का मूड भी खराब हो जाता है और वह चाहकर भी आपका साथ इंजॉय नहीं कर पाता। इसलिए फिजिकल रिलेशन अच्छे बनाने के लिए जरूरी है कि आप मूड बनाएं और भांपे कि पार्टनर क्या चाहता है।

परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर के पास जाएं

आप इन सभी तरीकों को आजमा चुके है और फिर भी सेक्स लाइफ दुरूस्त नहीं हो रही या फिर कोई अन्य शारीरिक परेशानी आपको सता रही है तो बेहतर होगा कि आप बेहिचक डॉक्टर से मिलें। बहुत बार बीमारियों के चलते भी चाहकर भी आप कुछ नहीं कर पाते जैसे कि- हाई बीपी, डायबिटीज, लो टेस्टोरोन जैसी बीमारियां आपकी यौन क्षमता को प्रभावित कर देती है लेकिन एक अच्छे डॉक्टर की सलाह व इलाज से आप पुन: नॉर्मल हो सकते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + sixteen =

Back to top button