breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजीदेश
Trending

Corona फेक न्यूज को रोकने WhatsApp ने घटाई मैसेज फॉरवर्ड लिमिट

मतलब अब एक बार में केवल एक ही यूजर को मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकेगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं...

नईदिल्ली:Whatsapp reduce forward message limit to one chat at a time-कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर व्हाट्सएप पर भी फेक न्यूज का प्रसार जारी है। इसी को देखते हुए मंगलवार को व्हाट्सएप ने एक बार फिर से फॉरवर्ड मैसेज लिमिट को कम कर दिया है।

व्हाट्सएप ने कोरोना वायरल फेक न्यूज (Corona viral fake news) पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप फॉरवर्ड लिमिट कम करके एक कर दी है।

मतलब अब एक बार में केवल एक ही यूजर को मैसेज फॉरवर्ड किया जा (Whatsapp reduce forward message limit to one chat at a time) सकेगा।

COVID-19 के बढ़ते केसेज को देखते हुए Whatsapp ने यह बड़ा कदम मंगलवार को उठाया है।

Facebook अधिकृत एप व्हाट्सएप ने कहा है कि कोरोनावायरस पर फैलती गलत जानकारी पर लगाम लगाने के लिए अब व्हाट्सएप मैसेज फॉरवर्ड लिमिट को कम कर रहा (Whatsapp reduce forward message limit to one chat at a time)  है।

वैसे इसका मतलब यह नहीं है कि यूज़र्स एक से ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड मैसेज बिल्कुल भी नहीं भेज सकेंगे।

कोरोनावायरस के कारण देश और दुनिया में लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति है। ऐसे में लोगों की ऑनलाइन एक्टिविटी बढ़ गई है।

काफी लोग कोरोनावायरस को लेकर फर्जी खबरें भी फैला रहे है और पैनिक क्रिएट कर रहे है।

कंपनी ने मंगलवार को अपना बयान जारी करके कहा कि ‘हम एक फीचर के बारे में आप सभी को बताना चाहते हैं। गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए अब एक समय पर केवल एक ही यूजर को मैसेज फॉरवर्ड किया जा (Whatsapp reduce forward message limit to one chat at a time) सकेगा।’

व्हाट्सएप के नए अपडेट का अर्थ है कि अब यूजर्स एक चैट में किसी फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को एक यूजर को ही सेंड कर सकते (Whatsapp reduce forward message limit to one chat at a time) है,

हालांकि इस बात का यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि यूजर्स एक से ज्यादा लोगों को मैसेज फॉरवर्ड बिल्कुल नहीं कर सकेंगे।

आप अब भी मैसेज को कॉपी करके और अपनी चैट बॉक्स में पेस्ट करके आगे सेंड कर सकते है।

गौरतलब है कि अभी तक यूजर्स मैसेज को एक बार में केवल पांच लोगों तक फॉरवर्ड कर सकते थे और उस मैसेज के ऊपर दो ऐरो के साथ Forwarded label लिखा हुआ आता है।

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने इस फीचर को जनवरी 2019 में शुरू किया था।

अब यह नया फीचर भी इसमें एक एडीशन ही है जोकि फेक न्यूज (fake news) का प्रचार और प्रसार करने में रोक लगाएगा।

WhatsApp ने कहा है कि ‘गलत जानकारी को रोकने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। यह फॉरवर्ड मैसेज पर लगाई गई लेटेस्ट लिमिट (Whatsapp reduce forward message limit to one chat at a time) है।’

गौरतलब है कि व्हाट्सएप एक और नए फीचर का अपडेट लाने की तैयारी में है। फिलहाल इसकी बीटा टेस्टिंग चल रही है, जिसके तहत फॉरवर्ड मैसेज के साइड में मैगनिफाइंग ग्लास बनकर दिखेगा।

इस नए फीचर के बारे में WhatsApp ने बताया है कि इसकी हेल्प से यूजर्स उस फॉरवर्ड मैसेज के बारे में अन्य स्रोतों से भी जानकारी इकट्ठा कर पाएंगे। कंपनी शीघ्र ही इस फीचर के विषय में और अधिक जानकारी देगी।

व्हाट्सएप COVID-19 संकट के आसपास फेक न्यूज के प्रसार से लड़ने के लिए अन्य पहलों पर काम कर रहा है। कंपनी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), यूनिसेफ (UNICEF) और यूएनडीपी (UNDP) जैसे संगठनों के साथ

मिलकर व्हाट्सएप कोरोनवायरस वायरस हब (WhatsApp Coronavirus Information Hub) बनाया है जो बीमारी के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है और यूजर्स को दिखाता है कि राहत प्रयासों के लिए व्हाट्सएप व्यवसाय का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − sixteen =

Back to top button