बिजनेस न्यूज

Big News:CBI ने ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर और दीपक कोचर को लोन फ्रॉड केस में किया गिरफ्तार

आपको बता दें कि ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर पर वर्ष 2018 मार्च में अपने पति दीपक कोचर को आर्थिक लाभ देने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगा था

Share

ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar

नई दिल्ली:ICICI बैंक और Videocon लोन धोखाधड़ी केस(ICICI-Videocon-loan-fraud-case)में आईसीआईसीआई बैंंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर(Chanda-Kochhar arrested) को उनके पति दीपक कोचर)के साथ CBI ने गिरफ्तार कर लिया(ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar)है।

आपको बता दें कि ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर पर वर्ष 2018 मार्च में अपने पति दीपक कोचर को आर्थिक लाभ देने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगा था

और अब चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया(ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar-and- husband-Deepak-Kochhar)है।

दरअसल, चंदा कोचर(Chanda Kochhar)उस कमेटी का हिस्सा रहीं जिसने 26 अगस्त 2009 को बैंक द्वारा वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स को 300 करोड़ रुपये और 31 अक्टूबर 2011 को वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 750 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी थी।

कमेटी के इस फैसले ने बैंक के रेगुलेशन और पॉलिसी का उल्लंघन किया था।

मई 2020 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चंदा कोचर और उनके पति से करोड़ो रुपये के लोन और इससे जुड़े अन्य मामलों में पूछताछ की थी।

यह लोन ICICI बैंक ने वीडियोकॉन को 2009 और 2011 में दिया था।

चंदा कोचर उस समय बैंक की MD और CEO थीं। इस मामले में CBI ने FIR दर्ज की थी। इसके बाद ED ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया(ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar-and- husband-Deepak-Kochhar)था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जानें क्या था पूरा मामला?- ICICI-Videocon-loan-fraud-case

दरअसल, वीडियोकॉन समूह के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के कोचर के पति दीपक कोचर के साथ बिजनेस संबंध हैं।

वीडियोकॉन ग्रुप की मदद से बनी एक कंपनी बाद में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की अगुआई वाली पिनैकल एनर्जी ट्रस्ट के नाम कर दी गई।

यह आरोप लगाया गया कि धूत ने दीपक कोचर की सह स्वामित्व वाली इसी कंपनी के ज़रिए लोन का एक बड़ा हिस्सा स्थानांतरित किया(ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar-and- husband-Deepak-Kochhar)था।

आरोप है कि 94.99 फ़ीसदी होल्डिंग वाले ये शेयर्स महज 9 लाख रुपये में ट्रांसफ़र कर दिए गए।

बैंक ने शुरुआत में कोचर के ख़िलाफ़ मामले को आनन-फानन में रफा-दफ़ा करने की कोशिश की, लेकिन बाद में लोगों और नियामक के लगातार दबाव के चलते पूरे मामले की जांच के आदेश देने पड़े।

आईसीआईसीआई बैंक ने स्वतंत्र जांच कराने का फ़ैसला लिया। बैंक ने 30 मई 2018 को घोषणा की थी कि बोर्ड व्हिसल ब्लोअर के आरोपों की ‘विस्तृत जांच’ करेगा।

फिर इस मामले की स्वतंत्र जांच की ज़िम्मेदारी सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्णा को सौंपी गई. जनवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट की जांच पूरी हुई और चंदा कोचर को दोषी पाया गया।

साल 2020 के शुरू में ईडी ने चंदा कोचर, दीपक कोचर और उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों से संबंधित 78 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चंदा कोचर ने बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी ज्वॉइन किया था ICICI

चंदा कोचर ने 1984 में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी आईसीआईसीआई बैंक(ICICI Bank)ज्वॉइन किया था।

जब 1994 में आईसीआईसीआई संपूर्ण स्वामित्व वाली बैंकिंग कंपनी बन गई तो चंदा कोचर को असिस्टेंट जनरल मैनेजर बनाया गया।

इसके बाद चंदा कोचर लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ती गईं। डिप्टी जनरल मैनेजर, जनरल मैनेजर के पदों से होती हुई 2001 में बैंक ने उन्हें एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बना दिया।

इसके बाद उन्हें कॉरपोरेट बिज़नेस देखने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई। फिर वो चीफ़ फ़ाइनेंशियल ऑफ़िसर बनाई गईं।

ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar-and- husband-Deepak-Kochhar

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

वर्ष 2009 में बनीं सीईओ और एमडी

2009 में चंदा कोचर को सीईओ और एमडी बनाया गया। चंदा कोचर के ही नेतृत्व में आईसीआईसीआई बैंक ने रिटेल बिज़नेस में क़दम रखा जिसमें उसे अपार सफलता मिली।

यह उनकी योग्यता और बैंकिंग सेक्टर में उनके योगदान का ही प्रमाण है कि भारत सरकार(Indian Govt) ने चंदा कोचर को अपने तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से (2011 में) नवाजा।

बैंक की कर्जदार कंपनी विडियोकॉन इंडस्ट्रीज(Videocon Industries)की तरफ से कोचर के पति की कंपनी में निवेश को लेकर गड़बड़ी के आरोपों के बाद चंदा कोचर ने अक्टूबर 2018 में इस्तीफा दे दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ICICI-Videocon-loan-fraud-case-CBI-arrested-ICICI-Bank-Ex-CEO-Chanda-Kochhar-and- husband-Deepak-Kochhar

Niraj Jain