breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति

Bihar Assembly Elections Result latest update: बिहार में 125 सीट के साथ NDA की जीत: चुनाव आयोग

बिहार विधानसभा चुनावों में तेजस्वी यादव की आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। RJD के खाते में 75 सीटें आई है...

Bihar Assembly Elections 2020 Result latest update-NDA wins in Bihar with 125 seats 

पटना: बिहार में फिर से नीतीश कुमार की सरकार बनने जा रही है। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020 Result )के स्पष्ट नतीजे  मंगलवार को आधी रात में साफ हुए और बुधवार तड़के चुनाव आयोग (EC) की साइट पर जारी किए गए।

अंतिम परिणाम के अनुसार, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में एनडीए ने 122सीटों के बहुमत के आंकड़े को भी पार कर लिया है।

बिहार में एक बार फिर से एनडीए 125 सीटों के पूर्ण बहुमत के साथ राज्य में अगली सरकार बनाने जा (NDA wins in Bihar with 125 seats )रहा है।

Bihar Assembly Elections 2020 Result latest update-NDA wins in Bihar with 125 seats 

दूसरी ओर,  महागठबंधन ने तेजस्वी यादव के नेतृत्व में 110 सीटें जीती है।

बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly election 2020) में जेडीयू की सबसे ज्यादा दुर्गति हुई है। जेडीयू के मुकाबले भाजपा ने बिहार चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है और एनडीए की बिहार में एक बार फिर से वापसी केवल भाजपा के कारण हुई है,यह कहना गलत नहीं होगा।

अंतिम चरण में सामने आएं नतीजों के अनुसार, बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में 125 सीटों के साथ एनडीए ने अपनी जीत दर्ज की है, NDA  में BJP 74, JDU 43, VIP 4, HAM 4 शामिल है।

Bihar Assembly Elections 2020 Result latest update-NDA wins in Bihar with 125 seats 

वहीं प्रतिद्वंदी महागठबंधन ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बिहार में 110 सीटें जीत ली है। महागठबंधन (Mahagathbandhan)में (RJD 75, Congress 19, Left 16 शामिल है)  और अन्य में AIMIM ने 5 सीटें जीती, BSP ने 1, LJP ने  1 और  निर्दलीय ने भी एक सीट जीती है।)

बिहार विधानसभा चुनावों में तेजस्वी यादव की आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। RJD के खाते में 75 सीटें आई है

Bihar Assembly Elections 2020 Result latest update-NDA wins in Bihar with 125 seats 
गौरतलब है कि बिहार विधानसभा (Bihar Election) की 243 सीटों पर 3 चरणों में हुए मतदान की मंगलवार को मतगणना शुरू हुई।
मतगणना शुरू होने पर रुझानों में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेतृत्व वाले महागठबंधन (Mahagathbandhan) ने एनडीए पर बढ़त बना ली।

ये बढ़त सुबह के 11 बजे तक रही और फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने बहुमत के लिए महागठबंधन पर अपनी बढ़त बना ली।

रुझानों में कभी एनडीए (NDA) तो कभी महागठबंधन आगे पीछे होता रहा। लेकिन अंत में बाजी एनडीए के हाथ लगी।

चुनाव आयोग के अनुसार, एनडीए के हिस्से में अभी तक 125 सीटें आई हैं। जबकि महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। चुनाव आयोग के ताजा रुझान के अनुसार, एनडीए, महागठबंधन पर बढ़त बनाए हुए है और उसे सामान्य बहुमत मिल गया है।

एनडीए को नतीजों में 125 सीटों पर जीत हासिल हो गई है।

Bihar Assembly Elections 2020 Result latest update-NDA wins in Bihar with 125 seats 

 

‘एनडीए को बहुमत मिल गया’
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने दावा किया है कि एनडीए को बहुमत मिल गया है। उन्होंने बिहार में एनडीए के पक्ष में मैंडेट देने के लिए बिहार की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि आरजेडी की फितरत शुरू से ही यही रही है।

राय ने कहा कि क्या आरजेडी चुनाव आयुक्त सवाल खड़े कर रही हैं ? केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि बिहार की जनता ने जिसे वोट किया वह जीता, जिसमें आरजेडी के उम्मीदवार भी जीते हैं।

 

 

Bihar Assembly Elections 2020 Result latest update-NDA wins in Bihar with 125 seats 

RJD शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची

दरअसल, RJD सांसद मनोज झा और कांग्रेस सांसद अखिलेश सिंह के नेतृत्व में एक डेलीगेशन मतगणना में धांधली की शिकायत लेकर आयोग पहुंचा जहां इन नेताओं ने आयोग के समक्ष दर्जन भर सीट पर शासन के द्वारा गड़बड़ी करने की बात आयोग के सामने रखी है।

आयोग से मिलने के बाद मनोज झा ने कहा कि हमने अपनी शिकायत आयोग के सामने रख दी है। आयोग ने आश्वासन दिया है कि आपकी शिकायत की जांच की जाएगी। हमें उम्मीद है कि आयोग से न्याय मिलेगा, आयोग की निष्पक्षता पर सवाल है।

 

बिहार में AIMIM ने जीतीं है 5 सीटें
अन्य दलों में, AIMIM ने पांच सीटें जीती हैं, एक सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की है। एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत दर्ज की है।

अपनी पार्टी के साथ पांच सीटें जीतने की उम्मीद के साथ एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत अच्छा क्षण है क्योंकि बिहार के लोगों ने हमें इतने वोटों से सम्मानित किया है।”

उन्होंने कहा, “हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बिहार में अपनी पार्टी को मजबूत करने के लिए बहुत प्रयास किए हैं। हम वादों को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे।”

 हालांकि अंतिम परिणाम आने से पहले ही बिहार बीजेपी ने एनडीए को बहुमत मिलने का दावा किया। बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए बिहार में सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि गठबंधन ने 125 सीटों पर जीत हासिल कर ली है।

जायसवाल ने गठबंधन की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व को दिया। बता दें, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 सीट का है।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − 5 =

Back to top button