राजनीति

Rajya Sabha Election 2022 में BJP ने जीते 3 राज्य,कांग्रेस को हरियाणा में,शिवसेना को महाराष्ट्र में तगड़ा झटका,जानें 10 बातें

हरियाणा में अजय माकन की हार के साथ कांग्रेस को और महाराष्ट्र में शिवसेना को तगड़ा झटका लगा है।यहां बीजेपी ने तीन सीटें जीत ली है और सत्तारूढ़ गठबंधन को भी तीन ही सीटें मिल सकी है।

Share

Rajya-Sabha-Election-2022-Result-10-Key-point-BJP-wins-3-states-A-setback-for-Congress-Shiv-Sena

नई दिल्ली:चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव 2022(Rajya-Sabha-Election-2022),शुक्रवार,10 जून को पूरे सियासी ड्रामा के साथ संपन्न हुआ।

मतगणना (Rajya-Sabha-Election-2022-Result-10-Key-point)में आरोप-प्रत्यारोप और नियमों के उल्लंघनों के कारण तकरीबन आठ घंटे की देरी हुई।

लेकिन आखिरकार राज्यसभा चुनावों में भी भाजपा(BJP) ने फिर से विपक्ष को करारी मात देते हुए चार राज्यों में से तीन राज्यों की राज्यसभा सीटें जीतकर अपने खाते में कर ली(BJP-wins-3-states)है।

हरियाणा में अजय माकन की हार के साथ कांग्रेस को(A-setback-for-Congress-in-Haryana) और महाराष्ट्र में शिवसेना(ShivSena)को तगड़ा झटका लगा(Shiv-Sena-in-Maharashtra)है।

यहां बीजेपी(BJP)ने तीन सीटें जीत ली है और सत्तारूढ़ गठबंधन को भी तीन ही सीटें मिल सकी है।

हालांकि राजस्थान में कांग्रेस ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीनों सीटें जीत ली(Congress wins 3 RJ seats in Rajasthan)है।

वहीं,भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार मीडिया प्रोफेशनल सुभाष चंद्रा राजस्थान से हार गए है।

राज्यसभा चुनाव के नतीजे(Rajya-Sabha-Election-2022-Result) देर रात तक चली मतगणना के बाद धीरे-धीरे आने शुरु हुए।

हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा बाकी है।

लेकिन प्राप्त रूझानों में स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि चार राज्यों की राज्यसभा सीटों में से तीन राज्य भाजपा ने जीत लिए है और विपक्ष को बड़ा झटका लगा(Rajya-Sabha-Election-2022-Result-10-Key-point-BJP-wins-3-states-A-setback-for-Congress-Shiv-Sena) है।

चलिए बताते है राज्यसभा चुनाव 2022 के मुख्य 10 बिंदु:Rajya-Sabha-Election-2022-Result-10-Key-point-BJP-wins-3-states-A-setback-for-Congress-Shiv-Sena

1- महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा में बड़े झगड़े हुए, जिसमें तीन राज्यों से क्रॉस वोटिंग की खबरें आईं।

2- क्रॉस वोटिंग और नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के बीच दो राज्यों हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना आठ घंटे से अधिक समय तक रुकी रही।

3- महाराष्ट्र में भी मतगणना में भारी देरी हुई। शिवसेना, शरद पवार की राकांपा और कांग्रेस के सत्तारूढ़ गठबंधन को भाजपा के शिवसेना के खिलाफ सीधे मुकाबले में तीसरी सीट जीतने के साथ झटका लगा। गठबंधन को तीन और भाजपा को तीन सीटें मिलीं।

4- इससे पहले, भाजपा और शिवसेना दोनों ने चुनाव आयोग से मुलाकात की थी, जिसमें क्रॉस वोटिंग और वोटों को अयोग्य घोषित करने का आरोप लगाया गया था।

भाजपा ने सत्तारूढ़ गठबंधन के तीन विधायकों द्वारा डाले गए मतपत्रों की वैधता पर सवाल उठाया। महा विकास अघाड़ी ने भी दो वोटों को अमान्य करने की मांग की।

5- हरियाणा में भी कांग्रेस(Congress)को बड़ा झटका लगा। यहां दो सीटों में से एक बीजेपी ने जीती और दूसरी मीडिया घराने के मालिक और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने जीती। अजय माकन के लिए पार्टी ने शुरू में जीत का दावा किया था, लेकिन वह हार गए।

Rajya-Sabha-Election-2022-Result-10-Key-point-BJP-wins-3-states-A-setback-for-Congress-Shiv-Sena

6- राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा ने शुरू में कांग्रेस के दो सदस्यों के वोट रद्द करने की मांग की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कांग्रेस के दो विधायकों ने अनधिकृत व्यक्तियों को अपने मतपत्र दिखाए। अजय माकन ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की थी।

7- राजस्थान में कांग्रेस ने चार राज्यसभा सीटों में से तीन पर जीत हासिल की। यहां भाजपा विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। एक सीट बीजेपी के खाते में गई है।

8- कांग्रेस प्रत्याशी मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला को अतिरिक्त वोट मिले। बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम तिवारी को भी जीत मिली। भाजपा समर्थित जी मीडिया के मालिक सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए। एक वोट रिजेक्ट हो गया।

9- कर्नाटक में बीजेपी ने तीन और कांग्रेस ने एक सीट जीती। एचडी कुमारस्वामी की जनता दल सेक्युलर अपनी सीट हार गई। भाजपा की निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह सिरोया ने चार में से तीन सीटें जीती, जबकि कांग्रेस के जयराम रमेश ने शेष एक पर जीत हासिल की।

10- राज्यसभा में 15 राज्यों की 57 सीटें खाली हो गई थीं। सबसे ज्यादा 11, उत्तर प्रदेश में हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु (6-6), बिहार (5), कर्नाटक, राजस्थान और आंध्र प्रदेश (4 प्रत्येक), मध्य प्रदेश और ओडिशा (3 प्रत्येक) पंजाब, झारखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना (2-2) का स्थान है। एक सीट उत्तराखंड से भी है। 40 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए।

Rajya-Sabha-Election-2022-Result-10-Key-point-BJP-wins-3-states-A-setback-for-Congress-Shiv-Sena

Radha Kashyap