राजनीति

Yashwant Sinha बन सकते है राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार,TMC से दिया इस्तीफा

वहीं सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि यशवंत सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। सियासी मैदान में विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में अब यशवंत सिन्हा का नाम तेजी से आ रहा है।

Share

Yashwant-Sinha-can-be-presidential-candidate-from-Opposition-quit-TMC

नई दिल्ली:देश को जल्द ही नया राष्ट्रपति मिलने वाला है। चूंकि राष्ट्रपति चुनाव(India’s Presidential Elections 2022) होने वाले है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवारों के नामों पर मंथन शुरू कर दिया है।

विपक्ष की ओर से मंगलवार को संकेत मिला कि यशवंत सिन्हा(Yashwant Sinha)विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते है।

वहीं सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि यशवंत सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया(Yashwant-Sinha-can-be-presidential-candidate-from-Opposition-quit-TMC)है।

सियासी मैदान में विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में अब यशवंत सिन्हा का नाम तेजी से आ रहा है। 

सूत्रों के अनुसार, उन्होंने अपना इस्तीफा पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी को भेज दिया(Yashwant-Sinha-can-be-presidential-candidate-from-Opposition-quit-TMC)है। 

खैर, यशवंत सिन्हा फिलहाल राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर कुछ बोलना नहीं चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी दलों की बैठक के बाद अगर उनके नाम पर एक आम सहमति बनती है तो वे एक औपचारिक बयान जारी करेंगे।

वहीं आज सुबह यशवंत सिन्हा के एक ट्वीट ने उस समय हलचल मचा दी,जिसमें उन्होंने ट्वीट करके लिखा कि ”तृणमूल पार्टी में मिले मान औऱ सम्मान के लिए मैं ममता जी का शुक्रगुजार हूँ।

अब वो समय आ गया है जब बृहत राष्ट्रीय हित में मैं पार्टी से अलग होकर विपक्षी एकता के लिए काम करूं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे इस कदम को वो जरूर स्वीकार करेंगी।”

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष औऱ पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा ने तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी(Mamata Banerjee)को शुक्रिया कहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया जा सकता है। मंगलवार सुबह की उनकी एक ट्वीट ने इन अटकलों को और बल दे दिया(Yashwant-Sinha-can-be-presidential-candidate-from-Opposition-quit-TMC)है।

उनसे जब राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह अपने ट्वीट से अधिक कुछ नहीं बोल सकते हैं।

यशवंत सिन्हा के इस ट्वीट के बाद अटकलबाजियों का बाजार गर्म हो गया है। सियासी गलियारों में ये चर्चा चल रही है कि विपक्षी दलों के राष्ट्रपति पद के लिए वो एक सर्वमान्य उम्मीदवार हो सकते हैं।

बताते चलें कि आज दोपहर बाद दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक होने वाली है जिसमें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर चर्चा होगी।

गौरतलब है कि कल गोपालकृष्ण गांधी ने विपक्षी दलों के सर्वमान्य उम्मीदवार बनने से से इंकार कर दिया था। उनके नाम का सुझाव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया था।

गौपालकृष्ण गांधी के अलावा शरद पवार(Sharad Pawar)और फारूख़ अबदुल्ला ने भी विपक्षी दलों के सर्वमान्य उम्मीदवार बनने से इंकार कर दिया था।

 

 

 

 

जानें यशवंत सिन्हा का सियासी सफर

यशवंत सिन्हा पहले भाजपा में थे और उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारत के वित्त और विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया है। वह फिलहाल तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष हैं।

उन्होंने 2018 में भाजपा छोड़ दी थी। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी नेताओं के साथ बातचीत कर रही हैं।

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी द्वारा पद के लिए नामित होने से इनकार करने के एक दिन बाद विपक्षी नेता राष्ट्रपति चुनाव के बारे में चर्चा करने के लिए मंगलवार को शरद पवार के आवास पर बैठक कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ गठजोड़ को और मजबूत करने की उम्मीद के बीच पवार मंगलवार को 17 विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक की अध्यक्षता कर रहे है।

तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कोलकाता में कहा कि कुछ विपक्षी दलों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनाने का सुझाव दिया है।

 

Yashwant-Sinha-can-be-presidential-candidate-from-Opposition-quit-TMC

Radha Kashyap