breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीहाउ टू

Whatsapp में आया नया फीचर,किसी भी चैट को हमेशा के लिए ऐसे करें म्यूट

खास बात यह है कि व्हाट्सएप ऑलवेज म्यूट फीचर के जरिए आप किसी भी चैट या ग्रुप चैट को हमेशा के लिए या कुछ घंटों के लिए म्यूट कर सकते है....

Whatsapp rolls out always mute feature for chats

आप काम में बिजी होते है और कुछ लोग लगातारआपको व्हाट्सएप(Whatsapp)पर पिंग करते रहते है।

अगर आप किसी मीटिंग में बिजी है तो व्हाट्सएप चैट(Whatsapp chat) के लगातार नोटिफिकेशन्स अक्सर आपके डिस्टर्ब कर देते है।

इन सब परेशानियों से छुटकारे के लिए व्हाट्सएप(Whatsapp)ने आज अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश कर दिया है।

व्हाट्सएप के इस नए फीचर से आप किसी भी चैट को हमेशा के लिए म्यूट (Mute chat) कर सकते है। आपको यह नया फीचर चैट सेटिंग्स में मिल जाएगा।

अभी तक लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप इस फीचर की टेस्टिंग बीटा वर्जन में कर रहा था लेकिन अब इसे स्टेबल वर्जन में रिलीज कर दिया गया है।

इस बात की जानकारी कंपनी ने ट्विटर पर अपने अकाउंट से दी है। खास बात यह है कि व्हाट्सएप ऑलवेज म्यूट फीचर के जरिए आप किसी भी चैट या ग्रुप चैट को हमेशा के लिए या कुछ घंटों के लिए म्यूट कर सकते है।

Whatsapp ने अपने ट्विटर अकाउंट के द्वारा इस बात की जानकारी शेयर की है कि अब व्हाट्सएप यूजर्स किसी भी चैट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते है।

म्यूट चैट सेटिंग्स (Mute chat settings) में अब आपको ‘8 ऑवर्स’, ‘1 वीक’ और ‘ऑलवेज’ विकल्प दिखेगा।  यहां ऑलवेज ऑप्शन ने ‘1 ईयर’ ऑप्शन को रिप्लेस किया है। जो इस सेटिंग का पहले हिस्सा था।

इसके साथ ही यूजर्स अभी भी इस बात का चयन कर सकेंगे कि क्या उन्हें व्हाट्सएप चैट(Whatsapp chat) के लिए नोटिफिकेशन्स दिखाएं जाएं या नहीं। ये नया फीचर iOS, एंड्रॉयड(Android) डिवाइसेज और व्हाट्सएप वेब के लिए उपलब्ध कराया गया है।

 

व्हाट्सएप पर किसी भी चैट को हमेशा के लिए ऐसे करें म्यूटट-Whatsapp rolls out always mute feature for chats

 –Whatsapp  पर किसी चैट को हमेशा के लिए म्यूट करने के लिए  सबसे पहले आपको टॉप राइट से मेन्यू ऑप्शन में टैप करना होगा

-अब यहां  म्यूट नोटिफिकेशन्स सेलेक्ट करना करें।

whatsapp-rolls-out-always-mute-feature-for-chats-on-android-and--ios_optimized

-इधर आपको तीन ऑप्शन्स दिखेंगे-‘8 hours’, ‘1 Week’ और ‘Always’ 

-इनमें से ‘ऑलवेज’ को सेलेक्ट कर लें। साथ ही अगर बिना अलर्ट के केवल नोटिफिकेशन्स देखना चाहते हैं तो आप शो नोटिफिकेशन्स भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने अपने बिजनेस एप में एक नया शॉपिंग बटन एड करना भी आरंभ कर दिया है। इससे व्हाट्सएप बिजनेस(Whatsapp business) के द्वारा अब ना केवल यूजर्स किसी बिजनेस से इंटरैक्ट कर सकेंगे, बल्कि उनका कैटेलॉग देख कर प्रोडक्ट को सीधे परचेज भी कर सकेंगे।

कंपनी ने Whatsapp Business के लिए शॉपिंग बटन का ग्लोबल रोलआउट शुरू कर दिया है। वैसे, भारतीय यूजर्स को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा, चूंकि यह फीचर भारत में बाद में आएगा।

व्हाट्सएप बिजनेस  एंड्रॉयड और iOS दोनों पर ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

Whatsapp rolls out always mute feature for chats

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

Back to top button