विभिन्न खबरें

Omicron का अमेरिका में आतंक,कोरोना के नए 73.2 फीसदी केस ओमिक्रोन संक्रमित

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)ने भी कहा है कि अगले साल तक इस कोरोनावायरस(Coronavirus)महामारी को जड़ से खत्म करने के ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें।

Share

Omicron-rapidly-spreading-in-US-73.2%-new-covid-cases-are-from-this strain

वाशिंगटन:अमेरिका (US) में कोरोना (Corona)का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron)आतंक मचा रहा है।

ओमिक्रोन इतनी तेजी से अमेरिका में फैल रहा है कि कोविड के नए 73.2 फीसदी मामले सिर्फ ओमिक्रोन के ही(Omicron-rapidly-spreading-in-US-73.2%-new-covid-cases-are-from-this strain)है।

इस बात की जानकारी सोमवार को अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी है।

वहीं दूसरी ओर,विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)ने भी कहा है कि अगले साल तक इस कोरोनावायरस(Coronavirus)महामारी को जड़ से खत्म करने के ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा है कि शनिवार को समाप्त हुए पिछले सप्ताह में अमेरिका में नए कोविड मामलों में 73.2 प्रतिशत हिस्सा ओमिक्रोन वैरिएंट का(Omicron-rapidly-spreading-in-US-73.2%-new-covid-cases-are-from-this strain)है।
देश के कुछ क्षेत्रों (पैसिफिक नॉर्थवेस्ट, साउथ और मिडवेस्ट) के कुछ हिस्सों में पहले से ही 90 प्रतिशत से अधिक मामले नए संक्रमण के हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि नए वेरिएंट की वजह से कोविड मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है,जिसके कारण कुछ देशों में कठोर प्रतिबंधों की वापसी हुई है

लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden)की ऐसी कोई योजना नहीं है जिससे कि देश में लॉकडाउन(Lockdown) लगाया जा सके।

जो बाइडेन मंगलवार को कोविड-19(COVID-19) पर देश को संबोधित करने वाले हैं. इससे तीन दिन पहले उनके साथ करीब आधा घंटा तक रहे एक मिड लेवेल ऑफिसर जो पूरी तरह से वैक्सीनेटेड है, को कोविड पॉजिटिव पाया गया है।

हालांकि, अभी तक जो बाइडेन का कोविड टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया है।

प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रोन अधिक संक्रामक हो सकता है और संभवतः टीकों के खिलाफ भी प्रतिरोधी हो सकता है।

हालांकि, इस संकेत के बावजूद यह डेल्टा वेरिएंट(Delta Variant)से अधिक गंभीर नहीं है। नवंबर के आखिरी हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका में इस नए वेरिएंट का पता चला था। तब से यह दुनिया भर के कई देशों में पहुंच चुका है।

 

 

Omicron-rapidly-spreading-in-US-73.2%-new-covid-cases-are-from-this strain

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Ravi