breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व

US election 2020 voting live update: कांटे की टक्कर में बाइडेन आगे, वोटिंग जारी

 जो बाइडेन इस समय 215 जगह तो डोनाल्ड ट्रंप 154 जगहों पर लीड कर रहे है l  (8.30am-IST) 

us-presidential-election-2020 voting-live-update joe-biden-leading

अमेरिका (समयधारा) : राष्ट्रपति चुनाव के शुरूआती रुझानों में डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन(Joe Biden)के बीच कांटे की टक्कर चल रही है l

 जो बाइडेन इस समय 215 जगह तो डोनाल्ड ट्रंप 154 जगहों पर लीड कर रहे है l  (8.30am-IST) 

अगर रुझानों की माने तो अमेरिका में सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है l  डोनाल्ड ट्रंप पर जो बाइडेन भारी पड़ते दिख रहे है l 

पूरे विश्व की नजर आज अमेरिका में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव (US President election 2020) के मतदान पर है। इस समय न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और वर्जीनिया सहित कई स्थानों पर अमेरिकी मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे है।

अमेरिका में इस वर्ष राष्ट्रपति चुनाव के लिए वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप(Donald Trump Vs Joe Biden)का मुकाबला डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन(Joe Biden) से है।

us-presidential-election-2020 voting-live-update joe-biden-leading

हालांकि अमेरिका में वोटिंग के दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के द्वारा मतदान कर चुके है। चूंकि यूएस में अर्ली वोटिंग का भी प्रावधान है।

बैलट के द्वारा अभी तक 93 मिलियन यानी नौ करोड़ 30 लाख से लोग वोट कर चुके हैं, जो 2016 में पड़े कुल 138।8 मिलियन का दो तिहाई है।

 इस साल कुछ 239 मिलियन लोग वोट डालने के पात्र हैं।

US Presidential election 2020 voting live update

ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी ने अमेरिका के चुनाव का मखौल उड़ाया

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मतदान में धांधली के आधारहीन दावों का उल्लेख करते हुए मंगलवार को एक टेलीविजन संबोधन में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव का माखौल उड़ाया।

अयातुल्ला अली खामेनी ने ईरान के पुराने रुख को दोहराया कि ट्रंप जीतें या जो बाइडेन जीतें, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

us-presidential-election-2020 voting-live-update joe-biden-leading

कमला हैरिस की जीत के लिए तमिलनाडु के गांव में विशेष प्रार्थना

अमेरिका में जारी चुनाव में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस की जीत के लिये तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम गांव के लोगों ने मंगलवार को विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया। हैरिस इस छोटे से गांव से संबंध रखती हैं।

राज्य के तिरुवरूर जिले में स्थित इस गांव में कई जगह पोस्टर लगे हुए हैं, जिसमें हैरिस को जीत के लिये शुभकामनाएं दी गई हैं। इसके अलावा स्थानीय लोग उनकी सफलता के लिये विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित कर रहे हैं।

us-presidential-election-2020 voting-live-update joe-biden-leading

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 : न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और वर्जीनिया में वोटिंग शुरू

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए न्‍यूयॉर्क, न्‍यूजर्सी और वर्जीनिया में वोटिंग शुरू हो गई है। चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump )और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच कड़े मुकाबले की संभावना है।

 

अमेरिका में चुनावी हिंसा की आशंका, व्हाइट हाउस को किले में बदला

us-presidential-election-2020 voting-live-update joe-biden-leading

अमेरिका में चुनाव (US elections 2020) के दिन हिंसा की आशंका के बीच व्हाइट हाउस, प्रमुख वाणिज्यिक क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

दुकानदार अपनी दुकानों को नुकसान से बचाने के लिए उनपर लकड़ी के कवर लगवा रहे हैं। अहम सरकारी प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर हैं। सीक्रेट सर्विस (खुफिया सेवा) ने व्हाइट हाउस को किले में तब्दील कर दिया है।

राष्ट्रपति के आवास के परिसर के चारों तरफ एक अस्थायी ऊंची दीवार खड़ी की गई है।

 

राष्ट्रपति चुनाव में विजेता चाहे जो भी हो, भारत-अमेरिका के संबंध रहेंगे मजबूत

अमेरिका में मंगलवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम चाहे जो भी हों, भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंधों की वर्तमान गति बरकरार रहने की उम्मीद है। यह संकेत नीतिगत दस्तावेजों और राष्ट्रपति पद के लिए दोनों प्रत्याशियों के प्रचार के दौरान की गई टिप्पणियों से मिलता है।

us-presidential-election-2020 voting-live-update joe-biden-leading

अमेरिका चुनाव 2020-US elections 2020

दरअसल, हर राज्य में एक निश्चित निर्वाचन प्रतिनिधि (इलेक्टोरल कॉलेज) होते हैं। मसलन कैलीफोर्निया में 55 निर्वाचक प्रतिनिधि तय हैं, प्रांत में जिसे सर्वाधिक वोट मिलेंगे, उसी के ये सारे इलेक्टोरल कॉलेज माने जाएंगे।

गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति को नेशनल पॉपुलर वोट के जरिए 538 सदस्यीय इलेक्टोरल कॉलेज के जरिए चुना जाता है, जिसमें हर उम्मीदवार को जीतने के लिए 270 का बहुमत चाहिए होता है।

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Reena Arya

रीना आर्य www.samaydhara.com की फाउंडर और एडिटर-इन-चीफ है। रीना आर्य ने पत्रकारिता के महज 6-7 साल के भीतर ही अपने काम के दम पर न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपनी पहचान बनाई बल्कि तमाम चुनौतियों और पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए समयधारा.कॉम की नींंव रखी। हर मुद्दे पर अपनी ज्वलंत और बेबाक राय रखने वाली रीना आर्य एक पत्रकार, कंटेंट राइटर,एंकर और एडिटर की भूमिका निभा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 8 =

Back to top button