breaking_newsHome sliderलेटेस्ट ऑटो न्यूज

2017 जेनेवा मोटर शो: ये है इंटरनेट से कनेक्ट होने वाली पहली कार ‘रेसमो’, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

सोचिए कि आप कार में बैठे हैं उसी से आप अपना फेसबुक और इंटरनेट से चलने वाली बाकी चीजें चला रहे हैं। है न गजब की बात अब कार में फोन का इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं है। जी हां! अब आ गई है ऐसी कार जिसका न केवल लुक देखकर आप हैरान हो जाएंगे,  बल्कि उसके फीचर के बारे में जानकर तो आपके होश उड़ ही जाएंगे। दरअसल टाटा मोटर्स ने आज 2017 जेनेवा मोटर शो में भारतीयों को एक बार फिर चौंका दिया है। टाटा ने पूरी दुनिया के सामने अपने नए टामो ब्रैंड के अंतर्गत रेसमो स्पोर्ट्स कार को पेश किया। इस कार के साथ ही टाटा ने अपनी सब ब्रैंड कंपनी टामो को भी दुनिया से अवगत कराया जो हर साल कॉन्सेप्ट कार, मॉडल और सुपरकार पेश करेगी। टाटा टामो रेसमो सिर्फ 6 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखती है। आपको बता दें कि इससे पहले टाटा ने नैनो जैसी सस्ती और प्यारी कार को भारतीय बाजार में लॉन्च कर सभी को हैरान कर दिया था। अब जब नैनो ने लोगों को अपनी ओर आर्कषित कर दिया और लोगों के दिल में उनसे अपनी जगह बना ली तो उन्होंने एक और शानदार महाफीचर वाली कार पेश कर दी।

Tamo-Racemo-India-2

आपको बता दें कि भारत की पहली कनेक्टेड कार रेसमो को टाटा ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर तैयार किया है। माइक्रोसॉफ्ट के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि यह कंपनी जिस भी कंपनी के साथ मिलकर काम करती है उसका पूरी दुनिया में डंका बजवा देती है। इसमें 186बीएचपी 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड और इंटरकूल्ड रेवोट्रॉन इंजन है। इस कार में 6 स्पीड एएमटी गेयरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर भी है। टाटा टामो रेसमो एक पुश बटन से आप कार को रिवर्स कर सकेंगे।

फरारी और लैम्बॉर्गिनी से होगा मुकाबला

रेसमो टाटा के टैमो सब ब्रांड का पहला प्रॉडक्ट है। इस कार का डिजाइन फरारी, लैम्बॉर्गिनी आदि कंपनियों की स्पोर्ट्स कारों की तर्ज पर बनाया गया है। जाहिर तौर पर लांच होने के बाद रकेमो का मुकाबला भी इन्हीं कारों से होगा। हालांकि कपंनी का दावा है कि टैमो की कीमत फरारी, लैम्बॉर्गिनी से कहीं ज्यादा है इसलिए उसकी इन कारों से कोई मुकाबला नहीं होगा, लेकिन स्पोर्टस कार की तर्ज पर अगर बात की जाए तो मुकाबला तो बनता है। रेसमो की  कीमत का अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह भारत में कम से कम 25 लाख या अधिकतम 30 लाख रुपये तक आएगी। हालांकि अभी कीमत को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।इसी वजह से कंपनी ने पहले चरण में इसकी महज 250 यूनिट ही बनाने का फैसला किया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − 3 =

Back to top button