breaking_newsHome sliderऑटोलेटेस्ट ऑटो न्यूज

अरे वाह! 4जी फोन के बाद आ गया 4जी स्कूटर,जानें क्या है खास

भारतीय बाजार में अब तक हजारों स्कूटर बेच चुकी कंपनी होंडा ने लोगों का 3 जी और 4 जी की तरफ रिस्पॉन्स देखकर ऐक्टिवा का नया वर्जन एक्टिवा 4G लॉन्च कर दिया गया है। जी हां, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 110 सीसी स्कूटर होंडा एक्टिवा का चौथा संस्करण पेश कर दिया है। नया एक्टिवा 4G मौजूदा 110cc एक्टिवा का ही नया वर्जन है और इस बार नये एक्टिवा 4G में नए फीचर्स के साथ-साथ नया लुक्स भी देखने को मिलेगा। दिल्ली में नए एक्टिवा 4G की एक्स शो रूम कीमत50,730 रुपये रखी गई है। आइए जानते हैं कि कंपनी ने इस स्कूटर में नया क्या दिया है। 

दमदार इंजन 

जिस तरह कंपनी ने दावा किया है उन्होंने इस एक्टिव की पूरी बॉडी के साथ इसके इंजन पर भी काम किया है। उसके बाद लोगों की उम्मीदें और ज्यादा बढ़ गई थी। नए एक्टिवा 4G के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पुराने एक्टिवा 3G वेरिएंट का ही 109cc का एयरकूल्ड 4स्ट्रोक इंजन है।नए एक्टिवा4G में  BS-IV नॉर्म्स के साथ 110cc का HET टेक्नोलॉजी वाला, एयर कूल्ड, फोर स्ट्रोक इंजन मिलेगा। इस इंजन से 8bhp की पॉवर 7500rpm पर मिलती है जबकि 9Nm का टॉर्क 5500rpm पर जनरेट करता है और यह V मैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इसकी टॉप स्पीड 82kmph है। एक लीटर में यह स्कूटर 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसका सीधा मतलब यह है कि इसमें अब पिछली एक्टिवा के मुकाबले ज्यादा पावर है। 

मोबाइल भी होगा चार्ज

इसके साथ ही इस स्कूटर में मोबाइल चार्जिंग सर्किट भी मिलेगा जहां आप राइड करते हुए अपना फ़ोन चार्ज कर सकते हैं। यही नहीं नए वेरिएंट में CBS यानी कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम होगा जो 2018 से सभी टू-व्हीलर्स में, सुरक्षा के मद्देनजर एक अहम और अनिवार्य फीचर बनाया गया है। इसके अलावा इंजन में एक और खास फीचर जो दिया गया है वह है इसका CLIC  जो मेंटेनेंस को आसान और तेज बना देता है।

रंगों के बारे में जानें

यह इस वर्ष एचएमएसआई का भारत में दूसरा लांच है। इससे पहले होंडा एक्टिवा 125 पेश की गई थी। अब इसमें मौजूदा रंगों के अलावा इस तरह के रंग भी मिलेंगे। कलर्स की बात करें तो नया 4G वेरिएंट 7 कलर्स में उपलब्ध होगा। इनमें ट्रांस ब्लू मेटैलिक, इम्पीरियल रेड मेटैलिक, ब्लैक, पर्ल व्हाइट, ब्राउन मेटैलिक और दो नए रंग न्यू मैट सेलिन और मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक भी होंगे।

कॉम्बी ब्रेक सिस्टम

इसके अलावा इसमें कॉम्बी ब्रेक सिस्टम (CBS) दिया गया है जिसकी मदद से रियर ब्रेक लगाने पर दोनों टायरों पर बराबर दबाव बनाएगा जिससे तेज स्पीड में इस स्कूटर को आसानी से रोकने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ यह स्कूटर ट्यूबलैस टायर्स और सीट स्टोरेज स्पेस आदि फीचर्स से लैस है। 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − 4 =

Back to top button