breaking_newsHome sliderदेशराजनीतिराज्यो की खबरें

ब्रेकिंग कर्नाटक : येदियुरप्पा हो गए फेल,बिगड़ा आंकड़ों का खेल

बेंगलुरू, 19 मई, ब्रेकिंग कर्नाटक : येदुरप्पा हो गए फेल,बिगड़ा आंकड़ों का खेल l

बेंगलुरू, 19 मई: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने शपथ लेने के दो दिनों बाद शनिवार को पद से इस्तीफा दे दिया। येदियुरप्पा ने विधानसभा में बहुमत के लिए पक्ष में आवश्यक सदस्यों की संख्या न होने के कारण इस्तीफा दे दिया है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद शनिवार को आयोजित बहुमत परीक्षण के दौरान येदियुरप्पा बहुमत के लिए आवश्यक सदस्यों की संख्या नहीं जुटा सके। विधानसभा में अपने भाषण के बाद उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की और वह राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने राजभवन चले गए।

12 मई को हुए विधानसभा चुनाव में 104 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस के पास 78 और जनता दल (सेकुलर) ने 37 सीटें जीती हैं। इसके अलावा दो सीटें निर्दलीयों के पास और एक सीट बसपा के पास है।

यह भी पढ़े: Big News: गिर गई येदियुरप्पा सरकार, ढ़ाई दिन का सीएम बनें येदियुरप्पा

इससे पहले,

कर्नाटक में शनिवार को हो रहे महत्वपूर्ण बहुमत परीक्षण से पहले कर्नाटक सचिवालय की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और यहां अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। पुलिस महानिदेशक नीलमणि राजू ने यहां कहा, “विधानसभा में बहुमत परीक्षण की कार्यवाही सुचारु रूप से हो, इसके लिए सचिवालय और आस-पास के विधायक आवासों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।”

शहर पुलिस ने यहां धारा 144 लगा दी है और पूरे दिन के लिए कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सचिवालय के एक किलोमीटर के दायरे में पांच या इससे ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी है।

सर्वोच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ के आदेशानुसार अपराह्न् चार बजे बहुमत परीक्षण में भाग लेने वाले सभी विधायकों को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त बी.के.सिंह ने इससे पहले पत्रकारों से कहा, “हमने किसी भी अवांछित घटना से बचने के लिए बहुमत परीक्षण स्थल के आसपास पांच पुलिस उपायुक्तों(डीसीपी), 20 सहायक पुलिस आयुक्तों(एसीपी), 40 निरीक्षकों और 2000 सिपाहियों को तैनात कर रखा है।”

पुलिस ने क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा), कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) के समर्थकों और कार्यकर्ताओं को जुलूस या रैली निकालने पर भी प्रतिबंध लगाया है।

–आईएएनएस

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − one =

Back to top button