breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेशराज्यों की खबरें
Trending

CBSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं-12वीं की बचीं परीक्षाएं,इस आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्द,12वीं की परीक्षा हालात ठीक होने पर हो सकती है....

CBSE ICSE Board cancelled 10th and 12th exam 2020-here all details

नई दिल्ली:सीबीएसई(CBSE) और आईसीएसई(ICSE) बोर्ड ने इस वर्ष 1जुलाई 2020 से शुरू होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं रद्द कर दी है। आज सुप्रीम कोर्ट में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपना यह निर्णय बताया है।

इसके साथ ही बोर्ड ने कोर्ट में इस बात को भी बताया है कि अब छात्रों को किस आधार पर अंक दिए जाएंगे और रिजल्ट तैयार किया जाएगा

गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाओं न कराने की याचिका पर सुनवाई हुई।

जिसमें सीबीएसई बोर्ड(CBSE BOARD) और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय का पक्ष सॉलिसिटर जेनरल तुषार मेहता ने रखा।

हालांकि दिल्ली, ओडिशा और महाराष्ट्र सरकार की ओर से बोर्ड परीक्षाएं न कराए जाने की याचिका पर वकील ऋषि मल्होत्रा ने दलीलें पेश कीं।

इसमें कहा गया कि अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं (CBSE 10th 12th exam cancelled) रद्द कर रहा है। आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board )भी सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board )के फैसले का पक्षधर है।

बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाएं पूरी तरह रद्द करने के पक्ष में है यानि दोबारा नहीं (CBSE ICSE Board cancelled 10th and 12th exam 2020-here all details) होगी

और कक्षा 12वीं की बची परीक्षाएं हालात ठीक होने पर हो सकती है।

इस आधार पर मिलेंगे अंक CBSE Board 2020 10th and 12th exam result  criteria

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD ministry) के साथ मीटिंग में CBSE बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट (CBSE10th result 2020) इंटरनल असेसमेंट से तैयार करना आसान है।

किंतु 12वीं का रिजल्ट (12th result 2020) इस प्रकार तैयार करने में परेशानी आएगी। दरअसल, 12वीं कक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही आईआईटी(IIT), मेडिकल (NEET) सहित कई अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन होता है।

-हालांकि, स्कूल के इंटरनल असेसमेंट में कई होनहार छात्र भी पीछे हो सकते हैं।इसी कारण बोर्ड ने शीर्ष अदालत को बताया है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों को दो ऑप्शन देगा।

-पहला, उन्हें स्कूल की कक्षा में हुई पिछली 3 परीक्षाओं में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

-दूसरा, इसके अतिरिक्त उन्हें कुछ महीने बाद होने वाली इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने का भी विकल्प दिया जाएगा। ताकि स्टूडेंट्स चाहें तो इंप्रूवमेंट एग्जाम देकर अपने अंक बेहतर कर सकेंगे।

 

CBSE ICSE Board cancelled 10th and 12th exam 2020-here all details

गौरतलब है कि सीबीएसई(CBSE) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण फरवरी-मार्च में चल रही परीक्षाएं स्थगित कर दी थी।

लेकिन फिर CBSE Board ने एलान किया कि 1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक परीक्षाएं (CBSE board exam 2020) होंगी। इसके लिए डिटेल में डेटशीट भी जारी कर दी गई।

किंतु देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभिभावकों सहित अन्यों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर की ताकि बोर्ड एग्जाम रद्द किए जाए। इसके पक्ष में कई राज्य सरकारें भी थी।

याचिका में कहा गया था कि एम्स (AIIMS) के डाटा के अनुसार, कोरोनावायरस आने वाले समय में भारत में अपने चरम (Peak) पर होगा। ऐसे में परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाना चाहिए।

इसी मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और सीबीएसई बोर्ड ने अपना पक्ष रखा। अब 12वीं और 10वीं की बची परीक्षाओं के बारे में नोटिफिकेशन कल जारी किया जा सकता है।

 

CBSE ICSE Board cancelled 10th and 12th exam 2020-here all details

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 7 =

Back to top button