breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएजुकेशनएजुकेशन न्यूजदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराज्यों की खबरें
Trending

CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट

12वीं की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है,  ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी।

cbse-released-the-datesheet-for-the-10th-and-12th-examinations

नई दिल्ली (समयधारा) : जैसा की कहा गया था आज CBSE के 12वीं बोर्ड परीक्षा के जो पेपर लॉकडाउन की वजह से टल गए थे, आज उनकी डेटशीट आ गई है।

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करके बताया कि 12वीं की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।  ये परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होंगी।

CBSE के 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए HRD मिनिस्टर ने कुछ गाइडलाइंस जारी किए हैं जो पेपर देने से पहले जानना जरूरी है।

HRD मिनिस्ट्री की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, सभी छात्रों को सैनिटाइजर लेकर एग्जाम हॉल में आना होगा।

यह सैनिटाइजर ट्रांसपेरेंट बोतल में होनी चाहिए। छात्रों के लिए मास्क या कपड़ों से अपना नाक और मुंह बंद करना अनिवार्य होगा।

CBSE ने अभिभावकों को भी यह सलाह दी है कि वह अपने बच्चों से Social Distancing का पालन करवाएं। CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर cbse.nic.in पर डेट शीट अवलेबल है।  

cbse-released-the-datesheet-for-the-10th-and-12th-examinations

पहले CBSE की परीक्षा की तारीखों का ऐलान शनिवार को 5 बजे होने वाला था लेकिन वह नहीं हुआ।  देशभर में 16 मार्च से ही स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज बंद है।

आज 18 मई 2020, सोमवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करेगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने 16 मई को ट्वीट करके जानकरी दी थी कि सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education) तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए

अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट सोमवार, 18 मई को जारी करेगा।

cbse-released-the-datesheet-for-the-10th-and-12th-examinations

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने 16 मई शनिवार को ट्वीट करके कहा था कि कोविड- 19 (COVID-19) के संकट के कारण CBSE की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी।

आज इस अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम शाम 5 बजे कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट शीट जारी कर रहे है।‘

इसके बाद शाम को पांच बजने से ठीक 30 मिनट पहले डॉ. निशंक ने दोबारा से ट्वीट करके कहा कि ‘सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है।

इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18-05-2020) तक होगी।’

cbse-released-the-datesheet-for-the-10th-and-12th-examinations

 

दरअसल, थोड़े दिन पहले CBSE ने इस बात का एलान किया था कि 10वीं व 12वीं के शेष पेपर्स की परीक्षा (CBSE 10th-12th exam date) 1 से 15 जुलाई 2020 के बीच होगी और 10वीं की परीक्षा केवल नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए आयोजित होगी। जबकि 12वीं की परीक्षा देशभर में आयोजित होगी।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के छात्रों की शेष परीक्षा अधर में लटक गई थी

और फिर लॉकडाउन के कारण टाइम की कमी की क्षतिपूर्ति के लिए सीबीएसई बोर्ड ने केवल मुख्य 29 विषयों की परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया था।

cbse-released-the-datesheet-for-the-10th-and-12th-examinations

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

Back to top button