breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशहेल्थ
Trending

न चाहते हुए भी आपके शरीर में पनप सकता है कोरोना,ऐसे रोकें

कोरोना संक्रमण दो लाख के भी पार जा चुका है और देश को ऐसी अवस्था में अनलॉक कर दिया गया है। कुल मिलाकर, कहा जाएं तो अब आप उस अवस्था में है जहां आपकी सुरक्षा सिर्फ आपके खुद के हाथ में है...

Corona prevention home remedies

नईदिल्ली:अगरआपको लगता है कि आप पूरी सुरक्षा मानकों का प्रयोग कर रहे है और अब आपको कोरोना (Corona) नहीं हो सकता तो आप गलत है।

दरअसल,यह वायरस अब तक इतने रूप बदल चुका है कि अब स्वंय डॉक्टर्स भी इससे बचने के लिए केवल और  केवल जागरूकता और सतर्कता को ही हथियार बता रहे है।

सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टर्स केवल अस्पताल में भर्ती मरीजों को ही कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने का काम नहीं कर रहे बल्कि आम आदमी को भी इससे बचने के लिए टिप्स दे (Corona prevention home remedies) रहे है।

Corona prevention home remedies to protect spreading virus Hindi-2

यह स्वंय में बहुत ही सरहानीय काम है। जोकि मानव जाति के ऊपर किसी एहसान से कम नहीं है।

देश में कोरोना संक्रमण दो लाख के भी पार जा चुका है और देश को ऐसी अवस्था में अनलॉक कर दिया गया है। कुल मिलाकर, कहा जाएं तो अब आप उस अवस्था में है जहां आपकी सुरक्षा सिर्फ आपके खुद के हाथ में है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, देश में कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रेड यानि सामुदायिक संक्रमण हो चुका है। इसलिए जरूरी है कि अब आप जब भी बाहर जाएं या घर में भी रहें तो पहले से ज्यादा सतर्क रहें

Corona prevention home remedies -2

और बहुत ही छोटे-छोटे लेकिन सरल और प्रभावी उपायों से कोरोना को अपने शरीर में पनपने से रोकें।दरअसल, सामुदायिक संक्रमण कीअवस्था में आप चाहकर भी खुद के शरीर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोक नहीं सकते। कब,कहां छोटी सी भूल या लापरवाही आपके शरीर पर कोरोना का कब्जा कर दें।

घर-परिवार को चलाना है तो काम पर तो जाना ही होगा। ऐसी स्थिति में हम चाहकर भी खुद को कोरोना के संपर्क में आने से रोक नहीं सकते लेकिन इसके वायरस को अपने शरीर में पनपने से जरूर रोक सकते है।

अगर डॉक्टर्स की मानें तो प्रतिदिन कोरोनावायरस थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हमारे गले के अंदर जरूर प्रवेश कर रहा है। बस हमें इससे डरने की नहीं बल्कि इससे सतर्कता से लड़ने की जरूरत है।

इसके लिए जरूरी है कि हम कोरोनो को अपने शरीर में बढ़ने और पनपने से रोक दें।

चूंकि पहले दिन कोरोनावायरस आपके शरीर में बहुत कमजोर होता है और सिर्फ श्वसनतंत्र के केवल ऊपरी हिस्से तक ही सीमित रहता है।

ऐसे में अगर आप वहीं कुछ घरेलू उपायों के सहारे कोरोना संक्रमण को शरीर में बढ़ने से रोक दें तो बेहतर होगा।

चलिए बताते है किन घरेलू नुस्खों के सहारे आप कोरोना को शरीर में बढ़ने और पनपने से रोक सकते है:

Corona prevention home remedies:

corona se bachne ke gharelu upay

 

सर गंगाराम अस्पताल के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हमारी रसोई में रखें कुछ मसाले भी कोरोनावायरस(Coronavirus) को शुरुआती स्तर पर रोकने में मददगार होते है।

आयुर्वेद ने तो इन मसालों पर अपनी मुहर लगा ही रखी है लेकिन अब हेल्थ एक्सपर्ट भी इन्हें कोरोना के शुरूआती संक्रमण  को रोकने में प्रभावी बता रहे है।

ये मसाले है- दालचीनी, सेंधा नमक, हल्दी, अजवाइ, पिपली और काली मिर्च।

इन मसालों का काढ़ा बनाकर आप प्रतिदिन दो बार पी सकते है। काढ़ा पीते समय इतना ध्यान रखें कि जब भी इस काढ़े को पिएं तो यह इतना गर्म होना चाहिए जितनी की आपकी चाय-कॉफी। आप चाय-काफी की तरह इसे धीरे-धीरे पी सकते है।

ऐसे बनाएं काढ़ाCorona prevention home remedies

Corona prevention home remedies -3

बड़ी इलायची,लौंग,दालचीनी और पिपली को मिलाकर पानी में उबाल लें। अब इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा गुड़ या हल्की सी चीनी मिला लें।

इस तैयार काढ़े को छानकर दिन में 2 बार चाय की तरह पी लें। यह सभी मसाले एंटीवायरल दवा की तरह काम करते है और आपके शरीर में कोरोना को पनपने से रोकते है।

कोरोनावायरस को शरीर में बढ़ने से रोकने के लिए आप हल्दी और सेंधा नमक मिले गर्म पानी का उपयोग कर सकते है।

हल्दी और सेंधा नमक के गर्म पानी से रोजाना गरारे करें। हल्दी एंटीबैक्टीरियल होती है और यह कोरोनावायरस को शरीर में पनपने से पहले ही मार देने में सहायक है। हल्दी से श्वसनतंत्र भी कोरोना मुक्त बनता है।

-बकौल हेल्थ एक्सपर्ट्स सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल आज के समय में आपके लिए जीवन रक्षक कवच बने हुए है। इसलिए जब भी घर से बाहर जाएं तो इन दोनों का खास ध्यान रखें।

-जब भी आप बाहर से घर के अंदर आएं तो सबसे पहले बाथरूम में जाएं और अपने कपड़े तुरंत बदलें। हाथ-मुंह साबुन-पानी से अच्छे से धोएं और फिर हल्दी व सेंधा नमक के पानी से गरारे कर लें। इसके बाद काढ़ा पीकर ही अपने परिवार के बाकी सदस्यों से मिलें।

दरअसल, ऐसा करने से न केवल कोरोनावायरस का हल्का सा भी संक्रमण आपके शरीर में पनपने से रूक जाएगा बल्कि आपका परिवार भी इस संक्रमण से बचा रहेगा।

-हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप नियम बना लें कि रात को सोने से पहले ऊपर बताएं गए आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करके ही सोना है। पूरा परिवार रात को साथ बैठकर इस काढ़े का सेवन कर सकता है और स्वंय को कोरोना से मुक्त रख सकता है।

-आप नियम बना लें कि बाहर से आकर आपको हाथ-मुंह धोने और कपड़े बदलने के बाद तुरंत हल्दी और सेंधा नमक के गर्म पानी से गरारे करने है।

सोने से पहले इस काम को नियमित रूप से करने का नियम सभी घरवाले बना लें। ताकि अगर किसी में थोड़ा सा भी कोरोना संक्रमण पनपने लगेगा तो तुरंत वही खत्म हो जाएगा।

जब कोरोना जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है तो जीवन में थोड़ा सा अमूल-चूल परिवर्तन जीवन रक्षक कवच साबित हो सकता है।

-जैसाकि आपको पता ही है कि कोरोनावायरस हमारे शरीर में नाक और मुंह के द्वारा ही प्रवेश करता है। इसलिए सबसे पहले नाक की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें।

इसके लिए आप हल्दी और सेंधा नमक के गर्म पानी की भांप रोजाना लें और फिर नाक के दोनों सुरों में सरसों का तेल लगाकर सो जाएं।

 

 

Corona prevention home remedies

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + eight =

Back to top button