breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

Alert! भारत में कोरोना की थर्ड स्टेज दस्तक,चपेट में कुछ इलाके: AIIMS डायरेक्टर

गुलेरिया ने बताया कि 10 तारीख के बाद जब और डाटा आएगा तभी हम कुछ बता सकेंगे कि लॉकडाउन आगे बढ़ना चाहिए या नहीं...

नई दिल्ली:Corona third stage in few parts of India says AIIMS director: देश में भले ही लॉकडाउन चल रहा है लेकिन अब भारत में कोरोना की थर्ड स्टेज (Corona third stage) शुरू हो गई है,फिलहाल यह कुछ इलाकों में है लेकिन अब हमें बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। यह कहना है दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (AIIMS director Randeep Guleria) का।

भारत में कोरोना संक्रमण के केस दिनप्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है। खबर लिखने तक भारत में कोरोना के कुल केस 4067 हो चुके है जिनमें से 109 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना संक्रमण के भारत में प्रसार पर फिलहाल राहत की बात यह है कि डॉ. गुलेरिया ने बताया कि भारत में कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रेड अभी कुछ इलाकों में ही हुआ है।

जहां तक पूरे भारत की बात है तो फिलहाल कोरोना संक्रमण दूसरे स्टेज और तीसरे स्टेज के मध्य में है।

हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि स्थिति चिंताजनक है। चूंकि कुछ इलाकों में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण केस एकदम से बढ़ गए (Corona third stage in few parts of India says AIIMS director) है।

वहीं कुछ इलाकों में लोकलाइज्ड कम्यूनिटी स्प्रेड (Community spread) हो रहा है जैसे कि मुंबई में।

हम लोग स्टेज 2 और स्टेज 3 के बीच में है। भारत में ज्यादातर कोरोना स्टेज-2 की अवस्था में है।

 

अब जरूरी है पहले से भी कहीं ज्यादा सतर्कता

दिल्ली एम्स (AIIMS) के डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि भारत के कुछ इलाके है जो कोरोना हॉटस्पॉट्स है और इनमें लोकल कम्यूनिटी स्प्रेड हो रहा है।

अगर हम यहां पर हालातों को काबू कर लेते है तो चिंता की बात नहीं। शुरू का कम्यूनिटी स्प्रेड कुछ पॉकेट्स में हो रहा है, इसलिए हमारे लिए बहुत जरूरी है कि हम पहले से भी ज्यादा सतर्कता (Corona third stage in few parts of India says AIIMS director) बरतें।

तबलीगी जमात के कारण जो बीमारी रुकी हुई थी, वह थोड़ी सी बढ़ गई है।

 

तबलीगी जमातियों के कॉन्टैक्ट में आए लोग हों क्वॉरंटीन

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया से जब तबलीगी जमात के कारण बढ़े संक्रमण को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जमात के लोगों को ट्रेस करना जरूरी है।

यह लोग जहां-जहां पर गए है, जिन भी लोगों के संपर्क में आएं है, उन सभी लोगों को क्वॉरंटीन करना जरूरी (Corona third stage in few parts of India says AIIMS director) है।

यदि आपके अंदर थोड़े भी कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण है तो भी आपके लिए जरूरी है कि आप घर पर ही रहें, बाहर न जाए।

 

डॉक्टरों को भी डरा रहा है कोरोना का कहर

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि देश में दिल्ली,मुंबई सहित कई इलाकों से डॉक्टरों के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबरें आ रही है।

इसलिए खुद डॉक्टर्स भी काफी डरे हुए है और माहौल भय का है। चूंकि डॉक्टरों के परिजनों को भी कोरोना  (Corona) संक्रमण हो सकता है। ऐसे में लोगों को डॉक्टरो का ज्यादा साथ देना चाहिए।

 

हालात काबू होने में लगेगा समय

देश से लॉकडाउन (Lockdown) खत्म करने के सवाल पर गुलेरिया ने बताया कि 10 तारीख के बाद जब और डाटा आएगा तभी हम कुछ बता सकेंगे कि लॉकडाउन आगे बढ़ना चाहिए या नहीं।

हालात काबू करने में कुछ समय तो लगेगा ही। यह वायरस जाने वाला नहीं है इसलिए हालात सामान्य होने में थोड़ा वक्त तो लगेगा ही।

 

Corona third stage in few parts of India says AIIMS director

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 10 =

Back to top button