breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराज्यों की खबरेंहेल्थ
Trending

केजरी का कोरोना पर वार 1 लाख टेस्ट के साथ 5टी होगा हथियार

कोरोना से बड़े पैमाने पर लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने बनाया '5T' प्रोग्राम,

coronavirus-in-delhi-CM-kejriwal-5T-plan-to-control-covid-19
नई दिल्ली (समयधारा) : देश भर में दिन ब दिन कोरोना के मरीजों की संख्या बढती ही जा रही है l
इस समय कोरोना के करीब 4421 मामले आ गए है l
वही आर्थिक राजधानी मुंबई समेत देश की राजधानी दिल्ली में भी मरीजों की संख्या बढती ही जा रही है,
इसी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल काफी सक्रीय नजर आ रहे है l 
केजरीवाल की ब्रिगेड जहाँ करीब-करीब रोज 6 लाख से ज्यादा लोगों को खाना खिला रही है l
वही उसके कार्यकर्ता दिल्ली में जी जान से कोरोना से लड़ रहे है l 
केजरीवाल ने कोरोना की इस जंग में उससे लड़ने के लिए अपना नया 5टी हथियार उतारा है l 
इसमें टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग ऐंड मॉनिटरिंग शामिल है।
वीडियो संदेश में केजरीवाल ने कहा कि हमें कोरोना से तीन कदम आगे रहना होगा।
coronavirus-in-delhi-CM-kejriwal-5T-plan-to-control-covid-19
अगर सोते रहे तो कोरोना को कंट्रोल नहीं कर पाएंगे। 
केजरीवाल ने कहा कि अगर दिल्ली में 30 हजार ऐक्टिव मरीज भी हुए तो सरकार तैयार। फिलहाल दिल्ली में 500 मरीज हैं।
चलियें विस्तार से बताते है केजरीवाल के नए कोरोना हथियार 5टी के बारें में 
1. टेस्टिंग: केजरीवाल ने कहा कि अगर टेस्टिंग नहीं होगी तो पता नहीं चलेगा कि कितने घरों में कोरोना है। इसलिए टेस्टिंग बहुत जरूरी। यहां उन्होंने साउथ कोरिया का उदाहरण दिया कि उन्होंने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करके पता किया कि किसे कोरोना है। केजरीवाल ने बताया कि एक लाख रैपिड टेस्ट के लिए ऑर्डर कर दिया गया है, जल्द ही यह शुरू होगा। इसमें हॉटस्पॉट जैसे मरकज, दिलशाद गार्डन में ज्यादा रैपिड टेस्ट होंगे।
coronavirus-in-delhi-CM-kejriwal-5T-plan-to-control-covid-19
2. ट्रेसिंगः केजरीवाल ने बताया कि इसके अगले चरण में ट्रेसिंग का काम किया जाएगा। कोरोना पॉजिटिव 14 दिन में किन-किन लोगों से मिला, उसे ट्रेस किया जाएगा। उनसे कहा जाएगा कि 14 दिन घर में रहो, किसी से मत मिलो। सीएम ने कहा कि अभी दिल्ली में यह ट्रेसिंग बहुत अच्छी चल रही है। अब हम इस काम में पुलिस की मदद भी ले रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि सेल्फ क्वारंटाइन में रखे 27 हजार 702 लोगों के नंबर पुलिस को दिए हैं, ताकि ऐसे लोगों की हरकत पर नजर रखी जा सके। उनके फोन से पता चलता है कि वे घर में हैं या नहीं।
3. ट्रीटमेंट: जो पॉजेटिव उनका इलाज होना है। LNJP में फिलहाल सिर्फ कोरोना का इलाज हो रहा। जीबी पंत में सिर्फ कोरोना का इलाज हो रहा। राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में सिर्फ कोरोना मरीज देखे जा रहे। केजरीवाल ने बताया कि करीब 2450 सरकारी बेड, 400 प्राइवेट हॉस्पिटल बेड कोरोना वालों के लिए रिजर्व। (coronavirus-in-delhi-CM-kejriwal-5T-plan-to-control-covid-19)इसमें मैक्स, अपोलो, गंगाराम हॉस्पिटल सामिल हैं। कुल मिलाकर 2950 बेड हैं। अगर 3000 मरीज क्रॉस हुए जीटीबी को कोरोना के लिए तैयार करेंगे। वहां 1500 बेड हैं। अगर दिल्ली में 30 हजार ऐक्टिव मरीज भी होंगे तो सरकार पूरी तैयार रहेगी। उन्होंने बताया कि इतने मरीज होने पर होटल, धर्मशाला को टेकओवर किया जाएगा। केंद्र सरकार से 27 हजार पीपीई किट्स भी आनेवाले हैं।
4. टीम वर्क: अकेला कोई कोरोना ठीक नहीं कर सकता। आज केंद्र, राज्य एकसाथ मिलकर काम कर रहे जो काफी अच्छा है। केजरीवाल बोले कि सभी राज्य सरकारों को एक दूसरे से सीखना है कि वहां क्या अच्छा काम हो रहा है। वह बोले कि डॉक्टर और नर्स इस जंग के सबसे बड़े सिपाही, उनके परिवारों का भी ख्याल रखना है। कॉलोनी आदि में उनसे गलत बर्ताव बर्दाशत नहीं किया जाएगा।
5. ट्रैकिंग ऐंड मॉनिटरिंग: पीछे बताई गई चार चीजें ठीक चल रही हैं या नहीं इसे देखने की जिम्मेदारी केजरीवाल ने खुद ली। बोले कि जो पूरा प्लान बनाया वह ठीक चल रहा है या नहीं इसपर वह 24 घंटे नजर रखे हुए हैं।
coronavirus-in-delhi-CM-kejriwal-5T-plan-to-control-covid-19
(इनपुट AGENCY से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 1 =

Back to top button