breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेदेशलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

संक्रमण में बाहर निकलना है जरूरी,इन 8 टिप्स को अपनाकर बनाएं COVID-19 से दूरी

देश में अब प्रतिदिन नए कोरोना केस तकरीबन 6-10 हजार आ रहे है, इसलिए अनलॉक भारत में अब सावधानी पहले से भी ज्यादा जरूरी हो गई है...

COVID-19 protection 8 tips 

नई दिल्ली:अनलॉक (India unlock 1.0) भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से अनलॉक होता जा रहा है।

एक हफ्ते में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों में अब भारत भी शामिल है। 8 जून से देशभर के कई राज्यों में मंदिर,मस्जिद,चर्च और गुरुद्वारे, मॉल और रेस्टोरेंट्स खोल दिए गए है। ताकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सकें।

ऐसे में कुछ लोगों का मानना है कि जब देश में कोरोना का पीक टाइम आ रहा है तब सबकुछ खोलकर केंद्र ने देशवासियों को कोरोना का ग्रास बना दिया है,

लेकिन वहीं कुछ लोगों का मानना है कि आखिर कब तक कोरोनावायरस के डर से लोग घरों में बैठे रहेंगे।आखिर घर भी तो चलाना है।

तो बाहर निकलकर काम करना ही पड़ेगा। खैर, जो भी आपके लिए सिर्फ इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि घर के बाहर निकलने पर भी आपको कोरोना संक्रमण अपनी गिरफ्त में न लें।

देश में अब प्रतिदिन नए कोरोना केस तकरीबन 6-10 हजार आ रहे है, इसलिए अनलॉक भारत में अब सावधानी पहले से भी ज्यादा जरूरी हो गई है।

 

 चलिए अब बताते है वे 8 उपाय जिन्हें अपनाकर आप कोरोना के संक्रमण से खुद को बचा सकते है:

COVID-19 protection 8 tips :

COVID-19 PROTECTION 8 TIPS DURING INDIA UNLOCK 1.0

1.जरूर लगाएं मास्क- आज के समय में मास्क जीवन का अनिवार्य अंग बन चुका है। कोरोना संक्रमण अब और तेज हो गया है इसलिए घर से बाहर जब भी निकलें तो मास्क जरूर लगाएं और रोजाना मास्क बदल-बदल कर पहनें।

पूरा दिन आप जिस मास्क में रहते है उसे ही अगले दिन पहनने से आप और संक्रमित होंगे। इसलिए घर आकर मास्क को साबुन से धो लें या फिर डेटॉल या अन्य डिसइंफेक्टिव में निकाल लें।

मास्क (Masks) लगाने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति से आपका बचाव होगा।

 

2.आंखों पर लगाएं गॉगल-अमेरिका की एक नई हेल्थ स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोनावायरस आंखों से भी फैलता है।

संक्रमित शख्स की आंख पर लगाएं हाथों से भी आपको संक्रमण फैल सकता है या फिर उसके आंसुओं के कारण भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण।

इसलिए जरूरी है कि आप अपनी आंखों की पूरी सुरक्षा पर ध्यान दें। इसके लिए आप आंखों पर गॉगल और आई ग्लासेज़ का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो किसी आई स्पेश्लिस्ट से भी राय ले सकते है।

 

3.गर्मी की टोपी या हैट या समर कैप- कोरोनावायरस (Coronavirus) का ताडंव देश में चल रहा है और अनलॉक होते भारत में अब और भी स्थिति गंभीर होती जा रही है।

ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि COVID-19 बालों के द्वारा भी संक्रमित कर सकता है।यदि हवा में मौजूद कोरोना आपके बालों पर आ जाता है तो आप संक्रमित हो सकते है।

साथ ही बालों को छूकर अगर आप हाथ अपने फेस पर लगाते है तो भी संक्रमित होने के चांसेज है। इसलिए जरूरी है कि आप घर से बाहर निकलने पर समर कैप, हैट या गर्मी की टोपी का प्रयोग करें और महिलाएं दुपट्टा, समर स्टॉल या साड़ी के पल्लू का प्रयोग सिर पर करके बालों को ढक सकती है।

जब घर पहुंचे तो इस हैट या कैप को निकालकर धो दें। समर कैप न केवल कोरोना संक्रमण से बचाएंगी बल्कि गर्मी में धूप से भी बचाएंगी और आपको टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी।

COVID-19 protection 8 tips :

4.गर्म पानी- गर्म पानी हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। खाना खाने के बाद या फिर घर के अंदर या बाहर आप जितना हो सकें गर्म पानी ही पिएं। पानी को गुनगुना करके ही पिएं।

घूंट-घूंट करके दिन में 2-3 बार गर्म पानी का सेवन न केवल आपको कोरोना संक्रमण से मुक्त रखेगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करेगा।

 

5.पिएं काढ़ा- काढ़ा पीना वर्तमान में आपके लिए सर्वोत्तम है। इससे न केवल इम्यूनिटी (immunity) बढ़ती है बल्कि कोरोना संक्रमण का असर भी शरीर पर नहीं हो पाता।

आप किसी भी नैचुरल हर्ब्स के साथ अपने लिए काढ़ा तैयार कर सकते है।काढ़ा बनाने के लिए पानी गर्म करें, उसमें लौंग, तुलसी पत्ती, काली मिर्च, इलायची और थोड़ी-सी दालचीनी डाल दें।

अब इसे 2 से 3 मिनट तक खौलने दें। अपने स्वादानुसार इसमें चीनी या गुड़ मिला लें। इस तैयार काढ़े को छानकर आप चाय की तरह रोज सुबह पिएं या फिर जिस भी समय आपको उचित लगे पी लें।

काढ़े को प्रतिदिन दिन में दो बार प्रयोग करने से कोरोना का असर आपके शरीर पर नहीं हो पाएगा।

 

6.हल्दी-सेंधा नमक मिश्रित पानी से गरारे- आप जब भी बाहर से घर आएं तो थोड़े पानी को गर्म कर लें और जब उसमें उबाल आने लगे तो दो चुटकी हल्दी व थोड़ा सा सेंधा नमक डाल दें।

थोड़ा खौलने पर इस पानी को गुनगुना होने के लिए रख दें। अब इस पानी से रोजाना घर आकर या रात में सोने से पहले गरारे जरूर करें।

इससे कोरोना का जो भी संक्रमण आपके गले में गया होगा वह वहीं खत्म हो जाएगा। घर के सभी लोग इससे गरारे करें तो बेहतर होगा।

 

7.योग- भले ही लॉकडाउन खुल गया है लेकिन साथ में संक्रमण भी और खुल गया है इसलिए अभी भी जिम या पार्क में जाने से बचें तो बेहतर ही होगा। आप इसकी जगह घर में या छत पर योग कर सकते है।

आप सुबह योग नहीं कर पा रहे तो कोई बात नहीं शाम में या जब भी टाइम मिले कर सकते है। बस इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के चार घंटे बाद और हल्का-फुल्का खाने के कम से कम एक घंटे बाद योग करें।

आप चाहें तो कोई भी पेय पदार्थ पीने के 20 मिनट बाद योग कर सकते है। योग से कोरोना संक्रमण से आप बच सकते है।

 8.ध्यान- मेडिटेशन या ध्यान आपके शरीर और मस्तिष्क को बहुत स्ट्रांग बना देता है। लॉकडाउन (Lockdown) के कारण लंबे टाइम तक घर में रहने या जॉब और पैसों की दिक्कत के कारण आप डिप्रेशन में जाने से ध्यान से बच सकते है।

COVID-19 protection 8 tips 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + twenty =

Back to top button