breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराज्यों की खबरें
Trending

शुरु हुआ Cyclone Amphan का लैंड फॉल, बंगाल में भारतीय तट से टकराया,4 मरे

21 सालों के बाद कोई सुपर साइक्लोन भारत के तटीय इलाके से टकराने की स्थिति में पहुंचा है...

नई दिल्ली: Cyclone Amphan landfall starts in Bengal- बंगाल की खाड़ी के सबसे भयंकर तूफानों में से एक चक्रवाती तूफान अम्फ़न ने भूस्खलन (Land fall) करना शुरू कर दिया है। बुधवार को चक्रवती तूफान अम्फ़न (Cyclone Amphan) बंगाल में भारतीय तट से टकरा गया (Cyclone Amphan landfall starts in Bengal) है।

21 सालों के बाद कोई सुपर साइक्लोन भारत के तटीय इलाके से टकराने की स्थिति में पहुंचा है। अब यहां पर भारी बारिश हो रही है।

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 3.5 लाख लोग निकाले गए है। चक्रवाती तूफान के अम्फ़न से 4 लोगो की मौत हो गई।

चक्रवाती तूफान अम्फ़न (Cyclone Amphan) ने पश्चिम बंगाल में दोपहर 2:30  बजे दस्तक दी और अब यह प्रक्रिया अगले 4 घंटे तक जारी रहेगी। इसकी जानकारी मौसम विभाग ने (Cyclone Amphan landfall starts in Bengal) दी।

गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान अम्फ़न (Cyclone Amphan latest update) के पाश में आने के कारण बंगाल और ओडिशा में तकरीबन 4.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

NDRF की टीम ने जानमाल की हानि/नुकसान को रोकने के लक्ष्य से फोर्स की 53 टीमें तैनात कर दी है। मौसम विभाग ने बताया है कि कोलकाता में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार (120 Kmph winds expect in Kolkata)से तेज हवाएं चल सकती है।

गौरतलब है कि चक्रवाती तूफान अम्फ़न (Cyclone Amphan) के कारण बुधवार की सुबह पश्चिम बंगाल के दीघा में तेज और भारी बारिश व तेज हवाओं का तूफान दिखा।

एनडीआरएफ ने इस बाबत जो प्रेस कॉफ्रेंस की उसकी जानकारी के अनुसार, अम्फ़न तूफान ओडिशा के पारादीप को लांघ चुका है और अब बंगाल के दीघा की तरफ बढ़ चला है और अब कुछ ही घंटों में दस्तक देने वाला है।

44 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पारादीप में तूफान गुजरा किंतु दीघा और बंगाल की तरफ जाते हुए इसकी स्पीड 200 तक हो सकती है।

मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने कहा है कि अम्फ़न ओडिशा के पारादीप से 110 किलोमीटर पूर्व की दिशा में केंद्रीत है।

यह उत्तर पूर्व दिशा में गति कर रहा है। यह दोपहर से शाम के बीच लैंड फॉल (भूस्खलन) करेगा. यह काफी तबाही मचाने वाला हो सकता है।

मोहपात्रा ने बताया कि, “चक्रवाती तूफान अम्फ़न से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में काफी असर होगा।

कल सुबह यह बांग्लादेश पहुंचेगा। तब तक इसका हवाई प्रभाव खत्म हो जाएगा पर तेज बारिश गिरने का प्रभाव रहेगा।

इसके कारण से पश्चिम बंगाल और असम में कल भारी बारिश होगी। आज पश्चिम बंगाल में सबसे ज़्यादा बारिश होगी।

इस तूफान में हवा की गति फोनी तूफान की रफ्तार के आसपास है। समुद्र के अंदर 1999 के बाद सुपर साइक्लोन यही है. 4-5 मीटर ऊंची लहरें देखने को मिल सकती है।”

 

 

Cyclone Amphan landfall starts in Bengal

(इनपुट एजेंसी से)

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − 2 =

Back to top button