breaking_newsHome sliderदेशराजनीतिराज्यों की खबरें

मूर्ति कांड : मोदी व नायडू ने की निंदा वही अमित शाह ने कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

नई दिल्ली, 7 मार्च : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा गिराए जाने के बाद कई राज्यों में प्रतिमाएं ढहाए जाने की बुधवार को कड़ी निदा की। त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा ढहाए जाने के बाद तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी इसी तरह की घटनाएं सामने आई हैं।

इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, “प्रधानमंत्री देश के कई हिस्सों में प्रतिमाएं ढहाए जाने की पुरजोर निंदा करते हैं।”

बयान के मुताबिक, मोदी ने इस संबंध में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की और प्रतिमाओं को ढहाए जाने के कृत्यों में शामिल लोगों के प्रति सख्त कदम उठाने को कहा।

गौरतलब है कि त्रिपुरा में लेनिन की प्रतिमा ढहाए जाने के बाद मंगलवार रात को तमिलनाडु के वेल्लोर में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक और समाज सुधारक ई.वी.आर.रामासामी (पेरियार) की प्रतिमा नष्ट कर दी गई थी।

इसके बाद कोलकाता के केओरातोला श्मशान में हथौड़े से जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा भी तोड़ दी गई।

मोदी ने एक बयान में कहा कि उन्होंने इन प्रतिमाओं को ढहाए जाने के संबंध में राजनाथ सिंह से बात की।

बयान के मुताबिक, “केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन घटनाओं पर सख्त कदम उठाया है। मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। इस तरह के कृत्यों में शामिल लोगों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए और उन पर संबद्ध कानून के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए।”

अमित शाह 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को त्रिपुरा और देश के अन्य हिस्सों में प्रतिमाओं को नष्ट करने की घटनाों को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और पार्टी के दोषी सदस्यों के प्रति सख्त कदम उठाए जाने की चेतावनी दी। भाजपा नेता ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि प्रतिमाओं को नष्ट किया जाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “यदि भाजपा से जुड़ा कोई भी शख्स प्रतिमाओं को नष्ट करने के कृत्यों में शामिल पाया गया तो उसके खिलाफ पार्टी कठोर कदम उठाएगी।”

गौरतलब है कि तमिलनाडु में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक पेरियार की प्रतिमा नष्ट कर दी गई जबकि कोलकाता में जनसंघ के नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी को निशाना बनाया गया। 

अमित शाह ने कहा, “हम पार्टी के रूप में किसी की भी प्रतिमा को ढहाए जाने का समर्थन नहीं करते।”

शाह ने तमिलनाडु और त्रिपुरा में पार्टी इकाइयों से बात की और नेताओं से कहा कि इन घटनाओं में किसी के भी शामिल पाए जाने पर सख्त कदम उठाए जाएं।

 उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू : 

 उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में लोकप्रिय नेताओं की प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं को शर्मनाक और पागलपन बताते हुए इसकी निंदा की। राज्यसभा के सभापति नायडू का यह बयान त्रिपुरा में कथित तौर पर भाजपा समर्थकों द्वारा लेनिन की प्रतिमा को ढहाए जाने के बाद आया है।

तमिलनाडु में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक पेरियार की प्रतिमा और कोलकाता में जनसंघ के नेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमाओं को भी ढहा दिया गया है।

–आईएएनएस

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 11 =

Back to top button