breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

लगेगा लॉकडाउन 5? अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों संग की बातचीत

देश में चौथे चरण का लॉकडाउन (Lockdown 4.0) रविवार 31 मई को खत्म हो रहा है...

 Amit Shah meeting with chief ministers to discussion lockdown extension 

नई दिल्ली:क्या अब देश में लॉकडाउन 5 लगने वाला है? क्योंकि कोरोनावायरस (Coronavirus)के कारण देश में चौथे चरण का लॉकडाउन (Lockdown 4.0) रविवार 31 मई को खत्म हो रहा है।

इससे पहले ही गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने गुरुवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन पर फीडबैक लिया।

इसलिए कयास लगाएं जा रहे हैे कि देश में कोरोना का कहर देखते हुए लॉकडाउन 5 (Lockdown 5) की घोषणा जल्द ही हो सकती है।

सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की गई बैठक में अमित शाह ने आगे की रणनीति को लेकर भी चर्चा की।

गृहमंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, इस मीटिंग में ‘अमित शाह ने सभी राज्यों के मुख्यंत्रियों से बातचीत (Amit Shah meeting with chief ministers) करके राय ली है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 31 मई के आगे बढ़ाया जाए (Lockdown extension) या नहीं।’

 Amit Shah meeting with chief ministers to discussion lockdown extension 

अमित शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियो से उनके राज्यों के हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन के बारे में उनके विचार जाने और पूछा कि एक जून के बाद वे किन-किन क्षेत्रों को खोलना चाहते है।

इस बार खास बात यह रही कि अभी तक प्रत्येक लॉकडाउन से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा राज्यों के मुख्यमंत्रियो से बातचीत करके उनके विचार जानते थे

लेकिन इस बार पहली दफा गृहमंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन 4 खत्म होने से पहले विभिन्न राज्यो के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करके उनके विचार जाने है।

दूसरी ओर लॉकडाउन का चौथा (Lockdown 4) चरण खत्म होने से पूर्व PMO बीते 64 दिनों के लॉकडाउन की पूर्ण समीक्षा में व्यस्त है।

दरअसल गृह मंत्रालय (MHA) और स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा दिए गए आकंड़ों के आधार पर 1 जून से अपनाई जाने वाली रणनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

 Amit Shah meeting with chief ministers to discussion lockdown extension 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, ‘बीते कई दिनों से निरंतर आगे की रणनीति के लिए समीक्षा की जा रही है। अंतत: यह एक राजनीतिक फैसला ही होगा

कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून (National Disaster Management Act ) को जारी रखना है या राज्यों को 1 जून से आखिरी रूप देना है कि वे किस प्रकार से आगे बढ़ना चाहते है।’

सूत्रों से पता चला है कि आगे का निर्णय पीएमओ (PMO) द्वारा राज्य प्रशासन से प्राप्त डाटा और फीड बैक पर आधारित होगा। हालांकि ऑफिसर्स उस डाटा को भी स्कैन कर रहे है जो केंद्र ने स्वतंत्र रूप से इकट्ठा किया है।

सरकार ने कोरोनावायरस (Coronavirus) से सर्वाधिक प्रभावित शहरों और जिलों पर फोकस करने का निर्णय लिया है।

 Amit Shah meeting with chief ministers to discussion lockdown extension 

कोरोना की ‘चेन’ को तोड़ने के लिए सरकार यहां की भौगोलिक स्थिति को ध्‍यान में रखकर कोरोनावायरस (Coronavirus) मामलों की निगरानी और क्‍वारंटाइन के लिए ‘टॉप टु बॉटम’ रुख अपनाएगी।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और नगर निगम आयुक्तों और जिला मजिस्ट्रेटों के बीच दो घंटे की वीडियो कॉल के दौरान गुरुवार को मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली सहित 13 शहरों के लिए COVID-19 की सम्‍मिलन योजना की शुरुआत की गई।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि , “नगरीय निकाय के अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान वायरस का प्रसार रोकने के लिए उपायों पर चर्चा की गई।”

आज की बैठक इस लिहाज से अहम थी क्‍योंकि इन 13 शहरों से ही देश के कुल मामलों के करीब 70 फीसदी मामले आए हैं। अकेले महानगर मुंबई में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्‍या 35 हजार पहुंच गई है ज‍बकि देश की राजधानी दिल्‍ली से अब तक करीब 15 हजार मामले सामने आए हैं।

 Amit Shah meeting with chief ministers to discussion lockdown extension 

गौरतलब है कि देश में  कोरोना (Covid-19) संक्रमितों का कुल आंकड़ा डेढ़ लाख के पार पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से  जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 1,58,333 हो गई है,

जबकि मौतों का आंकड़ा 4,531  है। बीते 24 घंटों में कोरोना के 6,566 नए मामले सामने आए हैं और 194 लोगों की मौत हो गई है।

हालांकि,अच्छी की बात यह है कि 67,692 मरीज़ कोरोनावायरस को मात देने में सफल हुए हैं। देश में कोरोना रिकवरी रेट 42.75 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

देश में कोरोनावायरस के कारण सबसे पहला लॉकडाउन (Lockdown) 25 मार्च को लगाया गया था और उसके बाद से लॉकडाउन को तीन बार आगे बढ़ाया जा चुका है।

 Amit Shah meeting with chief ministers to discussion lockdown extension 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 19 =

Back to top button