breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

लॉकडाउन गुड न्यूज: शर्तों के साथ आज से खुलेंगी देशभर की दुकानें,हॉटस्पॉट में राहत नहीं: गृहमंत्रालय

देश के सभी हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में इसकी छूट नहीं दी गई है...

नई दिल्ली:Home ministry allowed to open all shops in country today- देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण बीते एक महीने से लॉकडाउन (Lockdown) जारी है लेकिन शुक्रवार की रात गृहमंत्रालय (Home ministry) ने देश के लाखों कारोबारियों और दुकानदारों को बड़ी राहत देते हुए आज यानि शनिवार, 25 अप्रैल की सुबह से देशभर में दुकानें खोलने की इजाज़त दे दी है लेकिन यह अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी गई है और साथ ही देश के सभी हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में इसकी छूट नहीं दी गई है।

गृहमंत्रालय ने शुक्रवार रात को एक आदेश जारी किया जिसके तहत देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दुकान एवं प्रतिष्ठान अध‍िनियम के अंतर्गत पंजीकृत दुकानों को 50 फीसदी कार्यबल और कुछ अन्य शर्तों के साथ शनिवार सुबह खोलने की इजाज़त दी (Home ministry allowed to open all shops in country today) गई है।

वैसे शॉपिंग मॉल्स (Shopping malls)और शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स (Shopping complex) को अभी भी लॉकडाउन से छूट नहीं मिली है और यह अभी भी बंद ही रहेंगे। गृहमंत्रालय ने देशभर में दुकानें खोलने की छूट केवल उन्हीं दुकानों को दी है जोकि नगर निगमों और नगरपालिकाओं की सीमाओं में आने वाले आवासीयपरिसर के नजदीक है।

इसके साथ ही, स्टैंड अलोन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है।

होम मिनिस्ट्री ने कहा है कि इन दुकानों को जरूरी सावधानियों को ध्यान में रखकर ही खोला जा सकता है। इनमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पूरा पालन करना होगा और कार्यबल भी केवल 50 प्रतिशत रखना (Home ministry allowed to open all shops in country today)होगा।

हालांकि गृहमंत्रालय ने इस बात को स्पष्ट किया है कि उसका यह आदेश देश के हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होगा। न ही मल्टी ब्रांड मॉल समेत अन्य बड़े प्रतिष्ठान खुलेंगे।

गौरतलब है कि आज से ही रमजान (Ramadan) का पवित्र महीना शुरू हो रहा है और गृहमंत्रालय ने इसी के मद्देनजर इस आदेश को जारी रखकर किया है।

सरकार ने दुकानें खोलने के लिए 50 फीसदी स्टाफ और कुछ अन्य शर्तों के साथ अनुमति दी (Home ministry allowed to open all shops in country today)है।

सरकारी आदेशानुसार, आज से वह सभी दुकानें खुल सकेंगी जो संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के अंतर्गत रजिस्‍टर्ड (Home ministry allowed to open all shops in country today) है।
इनमें केवल 50 फीसदी स्टाफ को ही काम करने की छूट होगी और दुकान में काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना होगा और साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।
गौरतलब है कि इससे पूर्व 21 अप्रैल को ही सरकार लॉकडाउन के दूसरे चरण की गाइडलाइन के तहत स्कूली किताबों की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी थी। इसके अतिरिक्त बिजली के पंखे बेचने वालों पर से भी प्रतिबंध हटा लिया गया था।
गृह मंत्रालय ने कहा था कि शहरी क्षेत्रों में स्थित ब्रेड फैक्टरियां और आटा मिल भी लॉकडाउन के दौरान काम शुरू कर सकते हैं। कोरोना वायरस लॉकडाउन का असर बच्‍चों की पढ़ाई पर न पड़े, इसके लिए सरकार ने यह कदम उठाया था।
भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या अब 23 हजार को भी पार कर गई है। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि अब देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23452 हो  गया है।
बीते 24 घंटों में 1752 नए  कोरोना केस आएं है और 37 लोग कोरोना से मर गए है। कुल मौतों का आंकड़ा 723 है। अभी तक देश में 4814 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके है।
कोरोना के कहर को देखते हुए देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन है। लेकिन कुछ इलाकों में 20 अप्रैल से छूट भी दी गई है।

 
 
Home ministry allowed to open all shops in country today

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =

Back to top button