breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेडाइटलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

Immunity booster diet: प्रतिदिन ये 3 चीजें खाएं कोरोनावायरस को दूर भगाएं

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी को इतना मजबूत कर लें कि अगर कोरोनावायरस हमारी बॉडी को संक्रमित कर भी दें तो भी हमारी जान जाने से बच जाएं और हम जल्द से जल्द इससे ठीक हो जाए

Immunity booster Vitamin C rich  diet protect from coronavirus

नई दिल्ली: आज देश में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप शरी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली डाइट (diet) लें।

विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity booster Vitamin C) में अहम रोल निभाता है। चूंकि इसकी हेल्प से बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स का निर्माण होने में तेजी आती है। यही व्हाइट सेल्स हमारी बॉडी  को हर तरह के इंफेक्शन से बचाने में कारगर होते है।

जैसाकि आपको मालूम ही है कि कोरोना (Corona) महामारी के लिए अभी तक कोई दवा या टीका (COVID-19 Vaccine) नहीं बन सका है।

ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए  डॉक्टरों द्वारा एक ही तरीका बताया जा रहा है कि इंसान अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी (immunity) को इतना मजबूत कर लें कि अगर कोरोनावायरस (Coronavirus)  हमारी बॉडी को संक्रमित कर भी दें तो भी हमारी जान जाने से बच जाएं और हम जल्द से जल्द इससे ठीक हो जाए।

Immunity booster Vitamin C rich  diet protect from coronavirus

कोरोना से मुकाबला करने के लिए आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन सी होना चाहिए और विटामिन सी के लिए जरूरी है उससे युक्त डाइट (Vitamin C rich  diet) लेना।

वैसे भी गर्मी में विटामिन सी न केवल शरीर में पानी की कमी पूरा करता बल्कि शरीर को एनर्जी देने के साथ उसकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है।

तो चलिए अब आपको बताते है कि वो कौन सी वो तीन सी चीजें है जिनसे आपके शरीर में विटामिन सी (Vitamin C) की कमी पूरी होती है और बॉडी कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने में कारगर होती है:

Immunity booster Vitamin C rich  diet protect from coronavirus:

नींबू

lemon-vitamin-c-immunity-booster_optimized

विटामिन सी का सर्वोत्तम स्रोत है नींबू। गर्मियों में यूं भी नींबू का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। नींबू आसानी से उपलब्ध खाद्द पदार्थ है। इसे आप सलाद,लेमन टी, स्प्राउट्स और विशेष रूप से नींबू पानी के रूप में प्रयोग कर सकते है।

नींबू (Lemon) का इस तरह का सेवन न केवल आपकी बॉडी को विटामिन सी (Vitamin C) देगा बल्कि ठंडक देकर लू लगने से भी बचाएगा। चूंकि नींबू पानी न केवल बॉडी को एनर्जी देता है, बल्कि इम्युनिटी बढा़ने और थकान दूर करने का भी काम करता है।

अगर आपको बहुत थकान या टेंशन रहती है तो नींबू का उपयोग आपको तरोताजा कर सकता है। इसके लिए एक ग्लास नींबू पानी (Lemon water) का पी लें। गर्मियों में पसीना ज्यादा निकलने से शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है।

ऐसे में जब भी आप घर से बाहर निकलें तो धूप में जाने से पहले और धूप से आने के बाद नींबू पानी का सेवन कर लें, इससे न केवल कोरोना संक्रमण से बचाव होगा बल्कि डिहाइड्रेशन  से भी बचाव होगा।

 

 

2.कीवी 

kiwi-immunity-booster-fruit-vitamin-c-rich-corona_optimized
वैसे तो कीवी मूल रूप से भारतीय फल नहीं है। लेकिन फिर भी यह पूर्ण वर्ष भारत में उपलब्ध रहता है। कीवी की फसल केले की तरह वर्ष में दो बार होती है। इसलिए यह तकरीबन प्रत्येक सीजन में मिल ही जाता है।

कीवी चूंकि प्राकृतिक रूप से एक खट्टा-मीठा फल है, इसलिए इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड  प्रचुर मात्रा में होता है। अगर प्रतिदिन आप कीवी का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होगी और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी बरकरार रहेगी।

 

 

काजू 

cashew-nut-kaajoo-to-boost-immunity-from-coronavirus_optimized

 

प्राकृतिक रूप से काजू में भी विटामिन सी मिलता है। भले ही यह ड्राईफ्रूट्स है लेकिन यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। हालांकि की धारण है कि ड्राईफ्रूट्स का सेवन गर्मियों में नहीं करना चाहिए

चूंकि इनकी तासीर गर्म होती है लेकिन सीमिीत मात्रा में सही तरीके से अगर गर्मियों में भी ड्राईफ्रूट्स का सेवन किया जाए तो यह शरीर को बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है।

कोरोनावायरस से लड़ने में इम्यूनिटी को बढ़ाना (immunity boost) जरूरी है। ऐसे में काजू का सेवन (cashewnut) न केवल आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के कारण यह ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में भी हेल्पफुल होता है।

 

Immunity booster Vitamin C rich  diet protect from coronavirus

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 10 =

Back to top button