breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

Waoo! भारत ला रहा है पहली कोरोना वैक्सीनCovaxin,15अगस्त को हो सकती है लॉन्च

इसके अलावा कोरोनावायरस की दूसरी वैक्सीन के ट्रायल को भी अनुमति मिल गई है....

India might launch first coronavirus vaccine Covaxin on 15th Aug

नई दिल्ली:कोरोना से सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व बेहाल है। सभी को कोरोनावायरस (Coronavirus) की वैक्सीन का इंतजार है और इस इंतजार के बीच भारत लाने जा रहा है पहली कोरोनावायरस वैक्सीन Covaxin.

जी हां, भारत में कोरोनावायरस की वैक्सीन Covaxin तैयार की जा रही है, जिसे 15अगस्त पर लॉन्च किया जा सकता है।

इसे भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कंपनी ने बनाया है। भारत बायोटेक covaxin को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल पूरा करने के निर्देश दिए गए है। ICMR (Indian Council of Medical Research) ने समय पर सभी कार्यवाही पूरा करने को कहा है।

भारत में तैयार कोरोना की पहली वैक्सीन (India might launch first coronavirus vaccine) जिसे कोवैक्सीन (covaxin) नाम दिया गया है, को हैदराबाद की फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

गौरतलब है कि भारत बायोटेक ने अभी कुछ दिन पहले ही इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति ली थी।

ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने विभागीय चिट्ठी में कहा है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू (human trial begin 7th july)होगा जिसमें देरी नहीं होनी चाहिए, जिससे कि इस वैक्सीन को 15 अगस्त को जनता के लिए लॉन्च किया जा (India might launch first coronavirus vaccine Covaxin on 15th Aug) सके।

दरअसल, इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और ICMR साझेदार हैं 

भारत सरकार ने इस पहली देसी COVID-19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को 30 जून को ही मंजूरी दी थी।

भारत बायोटेक की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि कंपनी ने इस वैक्सीन को ICMR (Bharat Biotech partners ICMR) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर विकसित किया है।

इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI)  की ओर से भी हरी झंडी दे दी गई है।

बता दें कि भारत बायोटेक के Covaxin के ट्रायल के अलावा Zydus Cadilla को भी कोविड-19 के लिए डेवलप किए जा रहे वैक्सीन के ट्रायल की अनुमित मिल गई है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने COVID-19 वैक्सीन के फ़ेज़ I और फ़ेज़ 2 मानव परीक्षणों को शुरू करने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला को अनुमति दे दी है

 इसके अलावा कोरोनावायरस की दूसरी वैक्सीन के ट्रायल को भी अनुमति मिल गई है। दरअसल, भारत बायोटेक के Covaxin के ट्रायल के अलावा Zydus Cadilla को भी कोविड-19 (COVID-19) के लिए डेवलप किए जा रहे वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी मिल गई है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने COVID-19 वैक्सीन के फ़ेज़ वन और फ़ेज़ टू मानव परीक्षणों को शुरू करने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला को भी अनुमति दे दी है।

 

India might launch first coronavirus vaccine Covaxin on 15th Aug

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + eighteen =

Back to top button