breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

Corona नहीं हुआ खत्म,मास्क पहनें,टेस्टिंग-जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं:PM Modi समीक्षा बैठक में

पीएम मोदी कोविड-19(COVID-19) की तैयारियों को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में वर्चुअली शामिल हुए। उन्होने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और अन्य सावर्जनिक जगहों पर सतर्कता और ज्यादा बढ़ाई जाए।

Corona-not-over-yet-wear-mask-increase-testing-Genome-sequencing-PM-Modi

नई दिल्ली:चीन(China)में हाहाकार मचा रहा ओमिक्रोन का नया सब  वेरिएंट BF.7(Omicron new sub variant BF.7) अब भारत में भी दाखिल हो चुका है।

जिसके चलते केंद्र सरकार(Centre Govt) सतर्क हो गई है। BF.7 के चार केस भारत में मिले है जिनमें दो गुजरात और दो ओडिशा से दर्ज हुए है।

इसके चलते पीएम मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को कोरोना(Corona)पर एक समीक्षा बैठक बुलाई और कहा कि ‘कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

इसलिए सभी राज्यों को दिशा-निर्देश दिए जाते है कि मास्क पहनें,टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग(Corona-not-over-yet-wear-mask-increase-testing-Genome-sequencing-PM-Modi-in-review- meeting)बढ़ाएं।

पीएम मोदी कोविड-19(COVID-19) की तैयारियों को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

उन्होने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और अन्य सावर्जनिक जगहों पर सतर्कता और ज्यादा बढ़ाई जाए।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल मीटिंग में कहा, ”कोविड को लेकर पूरी तैयारी रखिए। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ(Corona-not-over-yet-wear-mask-increase-testing-Genome-sequencing-PM-Modi)है।”

उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट कराने की सलाह दी।”

मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, आईसीएमआर के अधिकारी, सिविल एविएशन के अधिकारी, नीति आयोग के वीके पॉल और अन्य सभी प्रमुख स्टेकहोल्डर मौजूद रहे। बैठक में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए।

 

India में मिले Omicron के सब वेरिएंट्स BA4 और BA5,जानें कितनी चिंताजनक है स्थिति

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगाने की सलाह

प्रधानमंत्री ने इसके अलावा बुजुर्गों और बीमार लोगों को बूस्टर डोज लेने की अपील की है। इस दौरान पीएम ने फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा की सराहना भी की।

बैठक के बाद राज्यों को क्रिसमस(Christmas)और नए साल(New Year)के जश्न के दौरान मास्क और सामाजिक दूरी पर जोर देने और भीड़ को रोकने की सलाह देते हुए एक नोट जारी किए जाने की संभावना है।

Corona-not-over-yet-wear-mask-increase-testing-Genome-sequencing-PM-Modi

 

Omicron healthy diet plan:ओमिक्रोन से बचने के लिए क्या खाएं,जानें WHO की सलाह

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

संक्रमण की दर घटकर 0.14 प्रतिशत हुई

पीएमओ(PMO)ने कहा कि बैठक के दौरान देश में कोविड की स्थिति और वैश्विक कोविड-19 की स्थिति के बारे में एक व्यापक प्रस्तुति दी गई। प्रधानमंत्री को बताया गया कि 22 दिसंबर 2022 को समाप्त सप्ताह में भारत में मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

औसत दैनिक मामले घटकर 153 और साप्ताहिक संक्रमण की दर घटकर 0.14 प्रतिशत हो गई है। हालांकि, पिछले 6 हफ्तों से वैश्विक स्तर पर 5.9 लाख दैनिक औसत मामले दर्ज किए गए हैं।

 

Omicron के बाद जल्द आएगा कोरोना का नया वैरिएंट,होगा ज्यादा संक्रामक:WHO

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एयरपोर्ट पर रैंडम सैंपलिंग शुरू

वहीं, केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं। देश भर के हवाईअड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन(Omicron)के नए वेरिएंट से संक्रमण को लेकर लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

भारत में गुजरात और ओडिशा में मिले नए सब-वेरिएंट के केस

ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट के दो केस गुजरात और दो केस ओडिशा में मिले थे। गुजरात राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दोनों मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया गया था।

अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में इस वक्त 10 कोविड वेरिएंट हैं, जिनमें लेटेस्ट BF.7 है।

चीन द्वारा कोविड को लेकर अपने कड़े प्रतिबंधों को समाप्त करने के बाद कोविड मामलों में भारी वृद्धि ने वैश्विक चिंता को बढ़ा दिया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

फिर लॉकडाउन?बहुत संक्रामक है ओमिक्रोन का नया वैरिएंट,दिल्ली,मुंबई सहित कई राज्यों में तीव्र फैलाव

 

 

 

 

Corona-not-over-yet-wear-mask-increase-testing-Genome-sequencing-PM-Modi

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने भी दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की बुधवार को बुलाई गई बैठक के बाद केंद्र ने मास्क(Mask Mandatory) का उपयोग करने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार की सलाह दी, लेकिन अभी के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है।

सरकार का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की औचक जांच आज से शुरू हो गई है। केंद्र ने राज्यों से जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और सभी कोविड-पॉजिटिव मामलों के नमूने INSACOG की लैब में भेजने को कहा है, जो स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक फोरम है, जो विभिन्न कोविड स्ट्रेन का अध्ययन और निगरानी करता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।”

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

देश में कोरोना के कितने केस?

देश में 24 घंटे में 129 ताजा संक्रमण के मामले की सूचना मिली है और वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 3,408 है।

वहीं एक मौत दर्ज की गई है। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में BF.7 मामलों पर अलर्ट को लेकर देश के साथ, विभिन्न राज्य अपने कोविड प्रोटोकॉल तैयार कर रहे हैं

 

 

 

 

 

 

 

Corona-not-over-yet-wear-mask-increase-testing-Genome-sequencing-PM-Modi

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button