breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

ओमिक्रोन के नए सब वेरिएंट की भारत में भी एंट्री,जानें क्या है कोविड BF.7 के लक्षण और संक्रामक क्षमता

ओमिक्रोन(Omicron) वेरिएंट का यह सब वेरिएंट बहुत ही संक्रामक है।चीन (China) में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इसका कारण ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 है।

COVID-19-BF.7-Omicron-Variant-symptoms-and-infectious-ability

नई दिल्ली:कोरोनावायरस(Coronavirus) का कातिलाना कहर एक बार फिर से चीन को अपनी जब्त में ले चुका है और अब खतरा भारत सहित पूरे विश्व पर मंडरा रहा है।

ओमिक्रोन(Omicron)वेरिएंट का यह सब वेरिएंट बहुत ही संक्रामक है।चीन (China) में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इसका कारण ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 है।

COVID-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट का यह BF.7 सब वेरिएंट चार मामलों के साथ भारत में भी दस्तक दे चुका है।(COVID-19-BF.7-Omicron-Variant) है,जिससे भारत सरकार की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है।

देश के जिन दो राज्यों में इस सब-वेरिएंट के मामले मिले है वो है-गुजरात और ओडिशा।

ऐसे में जरुरी है कि आप जाने कोरोना के ओमिक्रोन सब-वेरिएंट BF.7 के क्या लक्षण है और इसकी संक्रामक क्षमता कैसी(COVID-19-BF.7-Omicron-Variant-symptoms-and-infectious-ability)है।

COVID-19:कोरोना के नए वेरिएंट में कौनसा मास्क है कारगर?घर पर पहनें या नहीं,जानें

चलिए देते है विस्तार से इसके बारे में जानकारी:

  • बीएफ.7 ओमिक्रोन के वेरिएंट बीए.5 का सब वेरिएंट है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है और इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है।
  • सब वेरिएंट BF.7 की सबसे खतरनाक बात ये भी है कि ये उन लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है, जिन्हें कोरोना की वैक्सीन(COVID-19 Vaccine)लग चुकी है।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। इसकी वजह से बुखार(Fever),खांसी, गले में खराश, नाक बहना(Cold and Cough), कमजोरी और थकावट जैसे लक्षण दिखते हैं। कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नया वेरिएंट उस प्रतिरक्षा को भी जल्दी से बायपास कर देता है जो किसी व्यक्ति ने पहले वाले वेरिएंट के साथ प्राकृतिक संक्रमण के माध्यम से विकसित की होती है।

Covid-19 से ठीक होने के बाद भी रहें सतर्क,बढ़ रहे हार्ट और ब्रेन के मामले,जानें लक्षण और बचाव के टिप्स

COVID-19-BF.7-Omicron-Variant-symptoms-and-infectious-ability

  • वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान के वरिष्ठ लेक्चरर मनाल मोहम्मद का कहना है कि BF.7 से संक्रमित एक व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है। बाकी ओमिक्रोन वेरिएंट से सिर्फ 5 लोगों में संक्रमण फैलता था।

गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 129 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

देश में अभी एक्टिव मामलों की संख्या 3,408 है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से सिर्फ एक मौत दर्ज की गई है। अब तक देश में 5 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है।

 

 

 

 

WHO ने चेताया-भारत में मिला Omicron का नया सब BA.2.75,जानें कितना चिंताजनक है?

 

 

 

COVID-19-BF.7-Omicron-Variant-symptoms-and-infectious-ability

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button