breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजविभिन्न खबरेंविश्वहेल्थ
Trending

Omicron के ये दो नए सब वैरिएंट भेद सकते है इम्युनिटी,Corona की नई लहर का बन सकते है कारण:स्टडी

कई संस्थानों के वैज्ञानिक Omicron के BA.4 और BA.5 सब-वैरिएंट के बारे में अध्ययन कर रहे थे, जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)ने पिछले महीने अपनी मॉनिटरिंग लिस्ट में जोड़ा था।

Omicron-two-new-sub-variants-can-break-immunity-give-rise-corona-new-wave

जोहानसबर्ग:ओमिक्रोन(Omicron) बहुरूपया हो गया है। इसके दो नए सब वैरिएंट(Omicron new variants)खोजे गए है जोकि मानव शरीर की इम्यूनिटी को भेद सकते(Omicron-two-new-sub-variants-can-break-immunity)है

और कोरोना की नई लहर का कारण बन सकते(give-rise-corona-new-wave)है।एक स्टडी से इस बात का खुलासा हुआ है।

दक्षिण अफ्रीका के साइंटिस्ट्स ने एक स्टडी में यह पाया है कि कोरोनावायरस(Coronavirus)के ओमिक्रोन वैरिएंट के दो नए सब-वैरिएंट मनुष्य के शरीर में उपलब्ध इम्युनिटी को चकमा दे सकते है।

इसकी वजह से कोरोना की नई लहर भी आ सकती(Omicron-two-new-sub-variants-can-break-immunity-give-rise-corona-new-wave) हैं।

वैसे,अच्छी बात यह है कि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine)लगवाई है, उनके खून में ये सब-वैरिएंट पनपने में बहुत कम सक्षम है।

Omicron का नया वेरिएंट यूरोप में बरपा रहा है कहर,भारत में भी बढ़ा खतरा,केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट

न्यूज एजेंसी Reuters ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कई संस्थानों के वैज्ञानिक Omicron के BA.4 और BA.5 सब-वैरिएंट के बारे में अध्ययन कर रहे थे, जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)ने पिछले महीने अपनी मॉनिटरिंग लिस्ट में जोड़ा था।
उन्होंने बीते वर्ष के अंत में पहली बार ओमिक्रॉन से संक्रमित 39 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की, जिसमें यह बात सामने आई(Omicron-two-new-sub-variants-can-break-immunity-give-rise-corona-new-wave)है।

भारत में कोरोना की स्थिति(Corona update in India) देखी जाए तो एक दिन में कोविड-19 के 3,324 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,79,188 हो गई।

Omicron healthy diet plan:ओमिक्रोन से बचने के लिए क्या खाएं,जानें WHO की सलाह

वहीं, भारत में संक्रमण से 40 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,23,843 पर पहुंच गई है. कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 19,092 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है।

संक्रमण की दैनिक दर 0.71 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.68 प्रतिशत है. देश में अभी तक कुल 4,25,36,253 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है।

वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 (COVID-19 Vaccine) रोधी टीकों की 189.17 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

 

 

 

 

Omicron-two-new-sub-variants-can-break-immunity-give-rise-corona-new-wave

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button