breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

COVID-19 Vaccine:कोरोना वैक्सीन लगाने में भारत ने अमेरिका को पिछाड़ा,32 करोड़ के पार वैक्सीनेशन

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत इसी वर्ष 16 जनवरी से हुई थी। अब भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीनेशन देने वाला देश बन गया है।

India-records-highest-anti-covid-19-vaccinations-in-the-world

भारत ने कोरोना रोधी टीकाकरण(Corona Vaccination In India)में अमेरिका(US) और ब्रिटेन(UK) को भी पीछे छोड़ दिया(overtakes US and UK) है।

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या अब 32करोड़ के भी पार चली गई है।जबकि ब्रिटेन में कोरोना रोधी टीकाकरण 8दिसंबर और अमेरिका में 14 दिसंबर से शुरु हुआ था।

Covishield 780-Covaxin1410-Sputnik v 1145 maximum price in private hospitals
कोवैक्सीन-कोविशील्ड की वैक्सीन

इनके मुकाबले भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत इसी वर्ष 16 जनवरी से हुई थी। अब भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीनेशन देने वाला देश बन गया(India-records-highest-anti-covid-19-vaccinations-in-the-world) है।

रविवार को देश में 17, 21, 268 वैक्सीन लगाई गई,जिसके बाद अभी तक देश में कुल वैक्सीनेशन की संख्या 32 करोड़, 36 लाख 63 हजार 297 हो गई है।

इसी के साथ भारत विश्व पटल पर सर्वाधिक कोरोना वैक्सीनेशन करने वाला देश बन गया(India-records-highest-anti-covid-19-vaccinations-in-the-world) है।

इस बात की जानकारी ग्लोबल वैक्सीन ट्रैकर की एक रिपोर्ट से मिली।

India records highest anti covid-19 vaccinations in the world,overtakes US and UK
भारत ने कोविड-19वैक्सीनेशन में अमेरिका-ब्रिटेन को पछाड़ा

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में टीकाकरण अब रफ्तार पकड़ रहा है और इस मामले में अब भारत ब्रिटेन,अमेरिका,इटली,जर्मनी और फ्रांस के साथ शुमार हो गया है,जहां सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ था।

खास बात यह है कि इटली और जर्मनी व फ्रांस में कोरोना वैक्सीनेशन 27 दिसंबर को हुआ था। हालांकि यहां यह बात भी नहीं भूलनी चाहिए कि भारत की जनसंख्या भी इन देशों से कहीं ज्यादा है।

अकेले अमेरिका की जनसंख्या भारत के उत्तर प्रदेश के बराबर है।

जानें अभी तक किस देश में कितना वैक्सीनेशन हुआ

इस रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार, 28 जून की सुबह 8 बजे तक ब्रिटेन में 7 करोड़, 67 लाख 74 हजार 990, अमेरिका में 32 करोड़, 33 लाख, 27 हजार 328, इटली में 4 करोड़ 96 लाख 50 हजार 721, जर्मनी ने 7 करोड़ 14 लाख 37 हजार 514 और फ्रांस में अब तक 5 करोड़ 24 लाख 57 हजार 288 टीके लगाए जा चुक हैं. भारत में यह संख्या  32 करोड़, 36 लाख 63 हजार 297 है।

गौरतलब है कि भारत में ऑनलाइन और ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। वैक्सीनेशन कराने वाले लोग को-विन पोर्टल(CoWIN),आरोग्य सेतु और उमंग ऐप के जरिए वैक्सीनेशन करा सकते हैं।

इसके साथ ही टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. देश में तीसरे चरण वैक्सीनेशन के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हुआ था.

India-records-highest-anti-covid-19-vaccinations-in-the-world

प्रधानमंत्री की अपील-ढिलाई न बरतें,अभी नहीं गया कोरोना

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन कैंपेन के 163वें दिन 27जून को 13.9 लाख  को पहली और 3.3 लाख लोगों को दूसरी खुराक दी गई।

देश में इस साल 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए  टीकाकरण(vaccination) शुरू किया गया था। इसके साथ ही 1 मई को 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने कोविड टीकों को लेकर लोगों के मन से हिचकिचाहट दूर करने और इससे जुड़े अफवाहों को लेकर रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में लोगों को सलाह दी।
मोदी ने सलाह देते हुए रविवार को देशवासियों को आगाह किया कि वे यह समझने की भूल ना करें कि यह वैश्विक महामारी खत्म हो गई है।
पीएम ने बताया कि यह वायरस अपना रूप बदलता रहता है, इसलिए इससे बचाव के लिए कोरोनावायरस(Coronavirus)संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना और टीका लगवाना ही उपाय है।

India-records-highest-anti-covid-19-vaccinations-in-the-world

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 15 =

Back to top button