breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइल
Trending

Eid-ul-Fitr 2022:नहीं हुआ Eid के चांद का दीदार,मंगलवार को मनेगा ईद का त्यौहार

समयधारा ने आपको पहले ही अपनी पोस्ट में बता दिया था कि इस वर्ष ईद 3 मई 2022,मंगलवार को मनाई जाएंगी। हमारी जानकारी सही साबित हुई।आज यानि सोमवार को 30वां और आखिरी रोज़ा है।

Eid-ul-Fitr 2022-will-be-celebrated-Tuesday-3May-as-eid-moon-not-sighted-on-sunday

नई दिल्ली:आखिरकार ईद का चांद रविवार को भी नहीं दिखा और जैसा कि समयधारा ने आपको पहले ही अपनी पोस्ट में बता दिया था कि इस वर्ष भारत में ईद 3 मई 2022,मंगलवार को मनाई जाएंगी

हमारी जानकारी सही साबित हुई।

दिल्ली सहित देशभर के तमाम राज्यों में रविवार को ईद के चांद का दीदार नहीं(eid-moon-not-sighted-on-sunday)हुआ,इसलिए मौलानाओं ने एलान कर दिया है कि ईद-उल-फितर(Eid-ul-Fitr 2022)का त्यौहार 3 मई 2022,मंगलवार को मनाया (Eid-ul-Fitr 2022-will-be-celebrated-Tuesday-3May)जाएगा।

आज यानि सोमवार को 30वां और आखिरी रोज़ा है।

रविवार को फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में ईद का चांद नज़र नहीं आया है, इसलिए ईद का त्योहार मंगलवार तीन मई को मनाया(Eid-ul-Fitr 2022-will-be-celebrated-Tuesday-3May-as-eid-moon-not-sighted-on-sunday)जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश,, बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान समेत किसी भी राज्य से चांद दिखने की खबर नहीं मिली है।’

उम्मीद के अनुसार ईद(Eid 2022)का पर्व तीन मई को मनाया जाएगा।जिसके बाद सोमवार को ईद होने की मामूली संभावना भी रविवार को देर शाम खत्म हो गई।

Eid Milad-un-Nabi 2021:जानें ईद मिलाद उन-नबी कब है,क्या है इसका महत्व

29वें रमजान(Ramazan)रविवार को ईद के चांद का दीदार न होने पर मौलानाओं ने एकमत से जिले में मंगलवार को ईद मनाए जाने का ऐलान किया है।

शहर पेश इमाम हाजी शकील अख्तर के साथ नगर के लगभग सभी मस्जिदों(Masjid)के मौलाना रविवार को देर शाम चौक शहजादपुर की जामा मस्जिद में जुटे।

जहां जगह जगह चांद देखने का हाल जाना गया और जिले में कहीं भी चांद न दिखने की तस्दीक हुई।

शहर पेश इमाम हाजी शकील अख्तर ने बताया कि रविवार को चांद का दीदार न होने से ईद मंगलवार को(Eid-ul-Fitr 2022-will-be-celebrated-Tuesday-3May-as-eid-moon-not-sighted-on-sunday)मनेगी।

उन्होंने ईद का पर्व आपसी सौहार्द व भाईचारे के साथ मनाने की अपील की है।

 

Eid ul-adha 2021:आज देशभर में मनाई जा रही है बकरीद,जानें कुर्बानी का महत्व

 

 

जमकर हुई ईद की खरीदारी,बाजारों में छाई जश्न की तैयारी

ईद(Eid)खुशी का पर्व है। खुशी के पर्व को मनाने की हर घर में बड़े पैमाने में तैयारी की गई है। रविवार को पर्व के लिए जमकर खरीदारी हुई।

सेंवई व अन्य खाने पीने के सामानों के साथ टोपी, सेंट की जमकर खरीद की गई। सेंवई दो प्रकार की होती है। सेंवई छत्तादार और लच्छादार होती है।

अब तो डिब्बा बन्द सेंवई भी आने लगी है। नगर के शहजादपुर में अयोध्या, कानपुर, वाराणसी, आगरा के साथ रंगून की सेंवई बिक रही है।

बाजार में आगरा की डिब्बा बन्द सेंवई की काफी मांग है। रविवार को सेंवई के साथ रहमानी चिप्स, कश्मीरी चिप्स, आलू पापड़, साबूदाना पापड़ के साथ फल और मिठाइयों की जमकर खरीदारी हुई।

 

 

Eid-ul-Fitr 2022-will-be-celebrated-Tuesday-3May-as-eid-moon-not-sighted-on-sunday

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button