breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

फिर लॉकडाउन?बहुत संक्रामक है ओमिक्रोन का नया वैरिएंट,दिल्ली,मुंबई सहित कई राज्यों में तीव्र फैलाव

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में बेतहाशा वृद्धि बीते साढ़े छह महीनों में पहली बार सबसे ज्यादा तेजी से हुई है।

Delhi-Corona-update-2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours

नई दिल्ली:दिल्ली,मुंबई सहित देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना(Corona)का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

आलम यह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली(Delhi-Corona-update)में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के कुल 2726 नए केस दर्ज हुए है और 6 लोगों की मौत हो गई(2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours)है।

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में बेतहाशा वृद्धि बीते साढ़े छह महीनों में पहली बार सबसे ज्यादा तेजी से हुई है।

चूंकि इससे पूर्व इसी वर्ष 2 फरवरी को 3028 मामले रिपोर्ट किए गए थे।

इतना ही नहीं, गुरुवार को दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 18 फीसदी दर्ज हो गया(Delhi-Corona-update-2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours)है।

हालांकि बुधवार के मुकाबले यह संक्रमण दर कुछ कम है लेकिन खतरा बरकरार है।

सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि मुंबई और देश के कई अन्य राज्यों में भी एक बार फिर से ओमिक्रोन(Omicron)के नए सब-वेरिएंट ने अपना संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया(Delhi-Corona-update-2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours)है।

ओमिक्रोन(Omicron)का नया सब वेरिएंट पिछले वाले की  तुलना में और ज्यादा संक्रामक है।

अगर कोरोना(Corona)के सक्रिय मरीजों की संख्या की बात करें तो दिल्ली में अब कोरोना के 8840 सक्रिय मरीज हैं।

सक्रिय मरीजों की यह संख्या बीते छह महीने में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 6 फरवरी को कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 8869 दर्ज की गई थी. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना की वजह से कुल 6 मरीजों ने अपनी जान भी गंवाई है।

दिल्ली में भले ही फेस मास्क अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन देश के कई राज्यों में जिस तरह से कोरोना के ओमिक्रोन का नया सब वेरिएंट सिर उठा रहा (omicron-new-sub-variant-ba-275-more-infectious)है उससे हालात फिर से नए प्रतिबंधों या लॉकडाउन वाले तो नहीं बन रहे,यह सवाल उठ रहा है।

इसी बीच दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग से ओमिक्रोन के नए सब वेरिएंट BA 2.75 का पता लगा(omicron-new-sub-variant-ba-275-more-infectious)है। 

देश की राजधानी दिल्‍ली में इस समय आया ओमिक्रॉन (Omicron) के स्‍ट्रेन इसी वर्ष जनवरी में आए बेस स्‍ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक है और इसके साथ ही मौजूदा समय में वैक्‍सीन की प्रभावशीलता 20 से 30 प्रतिशत तक गिर गई है।

कोविड टास्‍क फोर्स के चेयरमैन डॉ. एनके अरोरा ने यह जानकारी दी। डॉ. अरोड़ा ने कहा, “18 फीसदी का पॉजिटिविटी रेट डराने वाला है लेकिन अस्‍पताल में भर्ती दर और संबंधित मृत्‍यु दर जैसे पैरामीटर्स पर भी ध्‍यान देना जरूरी है.

गौरतलब है कि दिल्‍ली में इस समय कोविड के नए मामलों की संख्‍या में उछाल आया है और पॉजिटिविटी रेट बढ़ते हुए लगभग 18 फीसदी है।

 

 

Delhi में सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य,न लगाने पर 500 रुपये जुर्माना,निजी कार वालों को छूट

 

 

 

 

 

नए मरीजों में मिला बीए 2.75
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल में कोविड के मरीजों में ज्यादातर में यह वेरिएंट पाया गया है। चिंता की बात यह है कि इसके फैलने की रफ्तार पहले वाले वेरिएंट से ज्यादा(Delhi-Corona-update-2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours)है।

90 मरीजों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि इसका प्रसार तेजी से होता है। अधिकारियों का कहना है कि आधे सैंपल में बीए 2.75 पाया गया(omicron-new-sub-variant-ba-275-more-infectious)है। 

 

 

 

 

Delhi को दहला रहा है फिर से कोरोना,600 पार नए केस,Mumbai में भी 45 दिनों में सबसे ज्यादा केस

 

 

 

 

 

दिल्ली में 24 घंटे में 6 मौतें

ये आंकड़े चिंता इसलिए बढ़ा रहे हैं क्योंकि राजधानी में इन दिनों न केवल कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं बल्कि मौतें भी बढ़ी हैं।

बुधवार को  यहां 2,246 केस सामने आए,तो वहीं गुरुवार को नए कोविड केसों की संख्या बढ़कर 2726 हो गई और 6 मरीजों ने दम तोड़(Delhi-Corona-update-2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours)दिया।

दिल्ली सरकार ने फेसमास्क(Face Mask)अनिवार्य करने का आदेश तो अप्रैल में भी दिया था लेकिन इसे ठीक से लागू नहीं किया जा सका था।

हालांकि अब यह आदेश दिया गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना लगाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

 

 

 

Corona updates in India: देश में 90 फीसदी बढ़ गए कोरोना के केस,बीते 24 घंटो में 2,183 नए मामले

 

 

 

 

 

 

 

क्या है राहत की बात
दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए 2 हजार बेड हैं। कोरोना की पहली लहर से ही यह कोविड मरीजों के इलाज में बड़ा योगदान  दे रहा है।

यहां के डॉक्टरों ने एक राहत की भी बात बताई है। उनका कहना है कि ओमिक्रोन के इस सब  वेरिएंट से ज्यादा लोग गंभीर नहीं होते और जल्दी ठीक भी हो जा रहे हैं। ठीक होने में पांच से 7 दिन लगते हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मुंबई में भी तेजी से बढ़े केस

मुंबई में भी बुधवार को कोरोना के मामलों में 79  फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। यहां 24 घंटे के अंदर 852 नए मामले रिकॉर्ड हुए थे।

यहां 1 जुलाई के बाद कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल आया है। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना से एक मरीज की जान भी चली थी।

 

 

 

 

 

 

Delhi-Corona-update-2726-new-Covid-19-cases-6-deaths-report-in-24-hours

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button