breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

देश में टीकाकरण ने पार किया 100 करोड़ का आंकड़ा,लाल किले पर सबसे बड़ा ध्वज,PM Modi ने कहा-आज का दिन ऐतिहासिक

देश में टीकाकरण ने पार किया 100 करोड़ का आंकड़ा,जश्न में BJP,यूपी बना नंबर वन,गुजरात टॉप 5 में

India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone

नई दिल्ली:भारत ने आज कोरोना के खिलाफ टीकाकरण में एक बहुत बड़ी उपलब्धि प्राप्त कर ली है। 21अक्टूबर 2021 तक भारत में टीकाकरण ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

भारत ने 277 दिनों में 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन(Corona vaccine) डोज दिए जाने की उपलब्धि हासिल की (India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone)है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, भारत ने आज 1 अरब यानी 100 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक का आंकड़ा पार(India record 100 crore covid-19 vaccination) कर लिया है।

इस अवसर पर जहां एक ओर बीजेपी(BJP) जश्न में डूब रही है तो वहीं मोदी सरकार भी 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि लाल पर जश्न के लिए रूप में मनाने जा रही (celebration on Red Fort)है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया शामिल होंगे।खास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए लाल किले पर अभी तक का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

देश में कोविड-19वैक्सीन की 100 करोड़ से ज्यादा खुराक(COVID-19 Vaccine)दिए जाने पर पीएम मोदी ने कहा कि आज 21अक्टूबर का दिन देश के लिए ऐतिहासिक(PM-Modi-says historic) है।

हमें यह दिन स्वास्थ्यकर्मियों के निरंतर प्रयासों और देशवासियों के साथ के कारण ही मिला है। सभी देशवासियों को 100करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने के लिए बधाई।

नौ महीने पहले कोरोना के खिलाफ शुरु हुआ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान आज एक नई उपलब्धि को छू गया है।

COVID-19 से मौत के बचाव में वैक्सीन की पहली डोज 96.6% प्रभावी,दोनो डोज 97.5% तक प्रभावशील:केंद्र सरकार

आज देश में 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों की दी जा चुकी(India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone) है।

भारत के लिए यह बड़ी उपलब्धि इसलिए भी है चूंकि कोरोना वैक्सीन की खुराक देने के मामले में भारत ने अब अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है।

100करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने की भारत की उपलब्धि(India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone)पर  स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करके कहा कि बधाई हो भारत। दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का ये प्रतिफल है। 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार इसे एक “महान उपलब्धि” के तौर पर लेते हुए उत्सव की तैयारी में है।

वैक्सीन खुराकों की संख्या 100 करोड़ पूरा होने पर देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को लाल किले में फहराया जाएगा।

इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है। अधिकारी ने बताया कि यही तिरंगा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था।

Covid vaccination: कई राज्यों में टीकों की कमी, वैक्सीनेशन की रफ़्तार धीमी

CoWIN पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, देश में बुधवार तक दी गई कुल वैक्सीन खुराक 99.7 करोड़ को पार कर गई थी, जिसमें सभी वयस्कों में से लगभग 75 प्रतिशत ने पहली खुराक ली है और लगभग 31 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त कर ली है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आरएस शर्मा ने बुधवार को बताया, “हम प्रति सेकंड 700 टीकाकरण कर रहे हैं।

यह पता लगाना थोड़ा मुश्किल होगा कि ‘100 करोड़वां’ लाभार्थी कौन होगा?”

बता दें कि कोरोनावायरस(Coronavirus) की अज्ञात और अप्रत्याशित महामारी के दौर में बड़े पैमाने पर टीके का उत्पादन और वितरण की चुनौतियों को देखते हुए – सरकार की ओर से एक अरब वैक्सीन खुराक देना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

अब तक सिर्फ चीन ही एक ऐसा देश है, जहां 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी(India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone) है।

वहां जून में 1 बिलियन खुराक का आंकड़ा पार कर गया था। चीन एक अरब से अधिक की आबादी वाला देश भी है.

पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन(PM Modi birthday record vaccination more than 2.5 crore doses) पर देशभर में एक दिन में 2.5 करोड़ से अधिक खुराक दी गई था।

देश को COVID-19 वैक्सीन के 216 करोड़ डोज अगस्त से दिसंबर तक होंगे उपलब्ध:सरकार

यह चौथी बार था जब एक दिन में एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई थी। हालांकि, मध्य प्रदेश से कुछ चौंकाने वाली विसंगतियों के सामने आने के बाद, दिए गए शॉट्स की वास्तविक संख्या पर चिंता व्यक्त की गई थी, जिसमें मृत लोगों को भी टीके लगाने के आंकड़े उनमें शामिल थे।

इस बीच, सरकार ने कहा है कि “योग्य लाभार्थियों की एक बड़ी संख्या” ने टीके की अपनी दूसरी खुराक नहीं ली है।

हालांकि, सरकार ने ऐसी संख्या साझा करने से इनकार कर दिया है. तेलंगाना में, अनुमानित 25 लाख ऐसे लाभार्थी हैं जिन्होंने पहली खुराक जून/जुलाई में ली थी, लेकिन समय-सीमा में दूसरी खुराक  लेने से चूक गए हैं।

India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone

2-18 साल तक के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की सिफारिश

 

कोरोना वैक्सीनेशन में यूपी बना नंबर वन,गुजरात टॉप 5 में

कोरोना संक्रमण के खिलाफ सबसे बड़े हथियार का इस्तेमाल करने यानी सबसे ज्यादा टीके लगाने में भारत ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है और 100 करोड़ से ज्यादा डोज लगाने की उपलब्धि हासिल की(India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone) है।

योगी सरकार 18 साल से ऊपर के लोगों को देगी COVID-19 का फ्री टीका,ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

वहीं, देश के इस रिकॉर्ड में सबसे बड़ा योगदान सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का हैउत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में अब तक कोरोना टीके की 12 करोड़ 21 लाख 60 हजार 335 खुराकें दी गई हैं और यह गिनती तेजी से बढ़ना जारी है।

वहीं, महाराष्ट्र, बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश भी सबसे ज्यादा टीकाकरण वाले राज्यों में आगे चल रहे हैं।

बता दें कि कोविड डैशबोर्ड पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है।

यहां अभी तक कोरोना टीके की 9 करोड़ 32 लाख 25 हजार 506 खुराकें दी गई हैं।

India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone

इसके बाद 6 करोड़ 85 लाख 28 हजार 936 डोज के साथ पश्चिम बंगाल तीसरे नंबर, 6 करोड़ 76 लाख 87 हजार 913 डोज के साथ गुजरात चौथे नंबर पर और 6 करोड़ 72 लाख 43 हजार से ज्याटा टीके की खुराक लगाकर मध्य प्रदेश पांचवें नंबर पर है।

हालांकि, इन आंकड़ों में दिन के आखिर में बदलाव हो सकते हैं।

अभी तक के मुताबिक, टॉप पांच राज्यों में से तीन बीजेपी शासित राज्य हैं। वहीं छठे स्थान पर बिहार है जहां 6 करोड़ 35 लाख 48 हजार 723 खुराकें दी गई हैं।

कर्नाटक सातवें, राजस्थान आठवें, तमिलनाडु नौवें और आंध्र प्रदेश दसवें नंबर पर हैं।

वहीं, देशभर में सुबह साढ़े 11 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, 100 करोड़ 12 लाख के आसपास टीके की खुराकें दी जा चुकी हैं।

देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान इसी वर्ष 16 जनवरी से शुरू हुआ था। उस समय भारत में कोवीशील्ड(Covishield) और कोवैक्सीन(Covaxin)दो टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी।

(नोट: सभी आंकड़े कोविन डैशबोर्ड से लिए गए हैं)

India-achieved-100-crore-COVID-19-vaccinations-milestone

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 10 =

Back to top button