breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजविभिन्न खबरेंविश्वहेल्थ
Trending

5 से 11 साल के बच्चों के लिए सुरक्षित है Pfizer कोविड वैक्सीन:क्लीनिकल ट्रायल रिजल्ट

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 12 वर्ष या इससे अधिक उम्र की तुलना में इस वैक्‍सीन की अपेक्षाकृत कम डोज बच्‍चों को दी जाएगी।

Pfizer-Covid19-Vaccine-safe-for-5-11-Aged-Children 

फ्रेंकपर्ट (जर्मनी):बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए एक और वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल रिजल्ट सामने आ गए है।हम बात कर रहे है- कोविड-19 वैक्सीन फाइज़र वैक्सीन (Pfizer-Covid19-Vaccine)की।

फाइज़र वैक्सीन 5 से11 साल तक के बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। यह कहना है Pfizer और BioNTech का।

Pfizer और BioNTech ने कहा है कि क्‍लीनिकल ट्रायल रिजल्‍ट से पता चला है कि उनका कोरोना वैक्‍सीन पांच से 11 साल तक के बच्‍चों के लिए पूरी तरह(Pfizer-Covid19-Vaccine-safe-for-5-11-Aged-Children)सुरक्षित है और इससे बच्‍चों में इम्‍यूनिटी(immunity) बढ़ी है।

कंपनियों ने कहा कि वे जल्‍द ही वैक्‍सीन के लिए मंजूरी की मांग नियामक संस्‍था के समक्ष करेंगे।

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 12 वर्ष या इससे अधिक उम्र की तुलना में इस वैक्‍सीन की अपेक्षाकृत कम डोज बच्‍चों को दी जाएगी।

PM Modi के जन्मदिन पर रिकॉर्ड टीकाकरण,2 करोड़ से ज्यादा टीके लगे,2.50करोड़ का लक्ष्य छूने की उम्मीद

कंपनी ने कहा है कि वे यूरोपीय यूनियन, अमेरिका(US) और विश्‍व में अपना डाटा जल्‍द से जल्द नियामक संस्‍था के समक्ष दाखिल करेंगे।

दोनों फाइज़र(Pfizer)और मॉडर्ना(Moderna) पहले से ही दुनिया भर के देशों में 12 साल से अधिक उम्र के किशोरों और वयस्कों को दी जा रही है।

Zycov-D-12साल से ऊपर के बच्चों के लिए पहली कोरोना वैक्सीन को भारत में मंजूरी

हालांकि माना जाता है कि बच्चों में कोरोना का जोखिम कम होता है,लेकिन नए कोरोना वेरिएंट डेल्टा संक्रमण(Delta Variant) ने चिंताएं बढ़ा दी है और यह गंभीर मामलों को जन्म दे सकता है।

 

Pfizer-Covid19-Vaccine-safe-for-5-11-Aged-Children 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + thirteen =

Back to top button