breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

PM Modi के जन्मदिन पर रिकॉर्ड टीकाकरण,2 करोड़ से ज्यादा टीके लगे,2.50करोड़ का लक्ष्य छूने की उम्मीद

रिकॉर्ड टीकाकरण को आज छूने पर जहां केंद्र और भाजपा(BJP)अपनी पीठ थपथपा रही है,वहीं विपक्ष और विशेषज्ञों ने कहा है कि बीते महीनों में तीस-चालीस लाख का टीकाकरण और महज पीएम के जन्मदिन पर रिकॉर्ड 1.50 करोड़ टीके देना दर्शाता है कि जानबूझकर आम दिनों में वैक्सीन की किल्लत की जाती है।

PM-Modi-birthday-record-vaccination-more-than-2-crore-dose-done

नई दिल्ली:आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां(PM Modi 71st birthday today)जन्मदिन है। इस अवसर पर रिकॉर्ड वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

खबर लिखने तक देश में 2 करोड़ से ज्यादा टीके लगाकर एक दिन में रिकॉर्ड टीकाकरण किया गया(PM-Modi-birthday-record-vaccination-more-than-2-crore-dose-done)है।

उम्मीद है कि शाम तक मोदी के जन्मदिन पर 2.50 करोड़ रिकॉर्ड टीके लगा दिए(PM Modi birthday record vaccination more than 2-crore dose done-likely to touch 2.50 crore)जाएंगे।

रिकॉर्ड टीकाकरण को आज छूने पर जहां केंद्र और भाजपा(BJP)अपनी पीठ थपथपा रही है,

वहीं विपक्ष और विशेषज्ञों ने कहा है कि बीते महीनों में तीस-चालीस लाख का टीकाकरण और महज पीएम के जन्मदिन पर रिकॉर्ड 2 करोड़ से ज्यादा टीके देना दर्शाता है

कि जानबूझकर आम दिनों में वैक्सीन की किल्लत की जाती है।

PM Modi speech: लोकसभा में बोले मोदी-हमने महंगाई को नियंत्रण में रखा है,विपक्ष का हंगामा

आज टीकाकरण(Vaccination)का आंकड़ा चौथी बार एक करोड़ के आंकड़े को पार करता हुआ 1.50 करोड़ के पार तक पहुंच गया है।

27 अगस्त को 1 करोड़ 3 लाख 35 हजार 290 टीके लगे थे। 31 अगस्त को 1,33,18,718 टीके दिए गए थे। 6 सितंबर को 1,13,53,571 डोज दिए गए थे।

बता दें कि ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण करके प्रधानमंत्री के जन्मदिन को खास बनाने की (PM-Modi-birthday-record-vaccination-more-than-2-crore-dose-done)योजना है।

हेल्थ मिनिस्ट्री से जुड़े सूत्रों के अनुसार, अभी की रफ्तार बरकरार रही तो शाम तक आंकड़ा 2.5 करोड़ तक पहुंच (likely to touch 2.50 crore)जाएगा।

राज्यों की जितने टीके की जरूरत है, केंद्र उसकी सप्लाई करने में सक्षम है। देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. शाम तक राज्यों के पास 7 करोड़ 60 लाख डोज मौजूद हैं।

इस महीने के अंत तक कोविड की डीएनए वैक्सीन के 1 करोड़ डोज आ जाएंगे।  इस महीने यानी सितंबर में कोविशील्ड की 20 करोड़ डोज दी जा रही हैं।

Rajiv Gandhi 77th Birth Anniversary: Bharat Ratna पूर्व PM राजीव गांधी के 77वें जन्मदिवस पर देश कर रहा नमन

वहीं पिछले महीने कोविशील्ड(COVISHIELD) ने 19 करोड़ डोज दिए थे। कोवैक्सीन(COVAXIN) के इस महीने 3.25 करोड़ डोज आएंगे।

Pfizer और Moderna के Indemnity clause पर अभी कुछ तय नहीं है. फिलहाल इसको देख रहे हैं, क्योंकि वो बार-बार शर्त बदल रहे हैं।

100 करोड़ टीके के डोज  का आंकड़ा अक्टूबर पहले हफ्ते के आसपास ही जाएगा. अब तक राज्यों की तरफ से ऑक्सीजन डेथ पर कुछ ज्यादा नहीं आया है।

अधिकांश राज्यों ने अब तक जवाब ही नहीं दिया है। केरल से सटे तमिलनाडु और कर्नाटक के गांव में टीकाकरण को ज्यादा प्राथमिकता देने की बात है।

जिन राज्यों में चुनाव हैं वहां पहली डोज की प्राथमिकता। कोशिश चुनाव से पहले 100% पहली डोज देने की।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी नागरिकों के लिए कोविड-19 की मुफ्त वैक्सीन की घोषणा की थी।

साथ ही मंडाविया ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों से वैक्सीन लगवाकर पीएम मोदी को जन्मदिन का उपहार देने का आग्रह किया।

भाजपा भी पीएम मोदी के जन्मदिन को कोविड वैक्सीन की रिकॉर्ड डोज देकर ऐतिहासिक बनाने की कोशिश में जुटी है।

PM Modi ने नए ‘डिफेंस कॉम्पलेक्स’ का उद्घाटन किया,रक्षा मंत्रालय के 7 हजार कर्मचारी करेंगे काम

मंडाविया ने एक ट्वीट के जरिये टीकाकरण की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन की PM @NarendraModi जी ने देश को सौगात दी है! कल हम सबके प्रिय प्रधानमंत्रीजी का जन्मदिन है, चलो #VaccineSeva कर जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को टीका लगवाकर उनको जन्मदिन का उपहार देते हैं।

“सरकार का लक्ष्य शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन(PM Modi birthday) पर अधिकतम संख्या में कोविड-19 वैक्सीन टीकाकरण का रिकाॅर्ड बनाकर ऐतिहासिक बनाना है।

भारत में बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा 76 करोड़ को पार कर गया है।

PM-Modi-birthday-record-vaccination-more-than-2-crore-dose-done

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + 2 =

Back to top button