breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

PM Modi speech: लोकसभा में बोले मोदी-हमने महंगाई को नियंत्रण में रखा है,विपक्ष का हंगामा

पीएम मोदी ने इस पर भी तंज कसते हुए कहा कि पिछले 40 मिनट से बोल रहा हूं लेकिन वहां करंट अभी पहुंचा है। बहुत सी ट्यूबलाइट्स ऐसी ही होती हैं

नई दिल्ली: PM Modi speech on Motion of Thanks in Parliament highlights- आज लोकसभा (LokSabha) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। पीएम के संबोधन के बाद लोकसभा से धन्यवाद प्रस्ताव को पारित कराया जाएगा।

लोकसभा के बाद प्रधानमंत्री राज्यसभा में तकरीबन शाम 5 बजे संबोधन देंगे।

बता दें कि राष्ट्रपति संविधान के अनुच्छेद 87 (1) के तहत संसद (Parliament) के साल के पहले सत्र के दौरान दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हैं।

संविधान के अनुच्छेद 82 (2) के अंतर्गत संसद के दोनों सदनों को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा करके धन्यवाद प्रस्ताव को पास कराया जाता है।

मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए कहा कि यह देश को दिशा देने वाला अभिभाषण है।  पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में न्यू इंडिया का विजन रखा है।

कभी बंद नहीं होगा BSNL/MTNL – राज्यसभा में शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि सरकार BSNL/MTNL के बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल करके रिलायंस जियो पर जो पैसा बकाया है उसे कैसे वसूल कर रही है?

सरकार की ओर से संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इस बकाया राशि की वसूलने के लिए कोशिश कर रही है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस दुविधा में नहीं रहना चाहिए कि BSNL/MTNL बंद नहीं होगा।

इसके बाद लोकसभा में पीएम मोदी आएं और उन्होंने अपने भाषण से अपने विचार संसद में रखें। मोदी के आते ही सत्ता पक्ष के सांसदों ने जय श्रीराम के नारे लगाए तो जवाब में विपक्ष के सांसदों ने महात्मा गांधी की जय के नारे लगाए।

इसके पश्चात कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये तो ट्रेलर है।

तब पीएम मोदी ने कहा कि गांधी आपके लिए ट्रेलर हो सकते हैं, हमारे लिए तो जिंदगी हैं।

चलिए बताते है राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान पीएम मोदी के भाषण की प्रमुख बातें:

1.पीएम ने सर्वेश्वर दायल को उद्धृत करते हुए कहा-लीक पर वे चलें जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं। हमें तो जो हमारी यात्रा से बने, ऐसे अनिर्मित पथ ही प्यारे हैं।

2.हम भी आप लोगों (Congress) के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके ही तौर तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती।
3.पीएम मोदी का कांग्रेस पर तंज- राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती।
4.आपकी ही सोच अगर होती, तो करतापुर साहिब कोरिडोर कभी नहीं बन पाता।
5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर हम कांग्रेस की राह चलते तो शत्रु संपत्ति कानून नहीं बनते। चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति नहीं होती।
6.देश की जनता ने 5 साल में देखा देखने के बाद उसी तरीके से करने के लिए और अधिक ताकत के साथ हमें फिर से सेवा करने का मौका दिया।
7.पीएम न कहा कि चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, ये सब करने का हमने प्रयास किया है।
8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुधवार को यहां स्वामी विवेकानंद के कंधे पर बंदूक चलाई गई. उन्होंने कहा कि जो उन्हें जैसा समझ पाता है वैसा ही बयान देता है.
9.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान सम्मान योजना के अंतर्गत बिना बिचौलियों के किसानों के खाते में 45000 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए।

10.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन राज्यों के सांसदों को संबोधित किया, जहां किसान सम्मान योजना लागू नहीं है।

11.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब विपक्ष मुझसे पूछता है कि ये काम क्यों नहीं हुआ है, तो इसे मैं आलोचना नहीं समझता हूं, बल्कि इसे मैं आलोचना मानता हूं। क्योंकि आपने विश्वास जताया है और आपने ये समझा है कि करेगा तो यही करेगा।

12.प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने महंगाई को नियंत्रण में रखा है। इस पर विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा किया। उन्होंने कहा कि हमने वित्तीय घाटा को काबू में रखा है।

13.प्रधानमंत्री कहा कि वे संविधान बचाओ का जिक्र करने वाले लोगों से पूछना चाहते हैं कि देश में आपातकाल किसने लागू किया? न्यायपालिका की गरिमा पर आघात किसने पहुंचाया? संविधान में सबसे ज्यादा संशोधन किसने किया?

14.जिन लोगों ने ये सब किया है उन्हें संविधान को याद रखने की जरूरत है। पीएम ने कहा कि एनएसी के जरिये रिमोट कंट्रोल सरकार कौन लेकर आया? भारत के लोग देख रहे हैं कि देश में संविधान के नाम पर क्या हो रहा है।

 15. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र आने पर पीएम मोदी ने कहा कि पहले कश्मीर की पहचान बम, बंदूक और आतंकवाद बना कर रख दी गई थी।

16.उन्होंने कहा कि 1990 में ही कश्मीर की पहचान को दफना दिया गया था।

17.जब वहां से कश्मीरी पंडितों को भागना करना पड़ा था। पीएम ने कहा कि कश्मीर की पहचान सूफीवाद थी।

18.शशि थरूर पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि आप तो कश्मीर के आप दामाद रहे हो, आपको तो वहां की बेटियों के बारे में सोचना चाहिए था।

19.प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि CAA लाने की क्या जल्दी थी, कुछ लोगों ने कहा कि हम हिन्दू-मुस्लिम कर रहे हैं। हम लोगों को बांटना चाहते हैं। पीएम ने कहा कि जो लोग ऐसा कह रहे हैं वो टुकड़े-टुकड़े गैंग के लोगों के साथ हैं। उनके साथ फोटो खिंचवा रहे हैं। पीएम ने कहा कि ऐसी भाषा पाकिस्तान की है।

20.किसी को PM बनना था इसलिए हिन्दुस्तान पर लकीर खींच दी गई- पीएम

21.पीएम मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और असम के तत्कालीन गोपीनाथ बोरदोलोई के बीच हुए पत्र व्यवहार के बारे में बताते हुए कहा कि पंडित जी ने हरू को पत्र लिखकर कहा था कि उन्हें अल्पसंख्यकों की रक्षा करनी चाहिए।

22.पीएम मोदी ने कहा कि पंडित नेहरू खुद पाकिस्तान में हिन्दू अल्पसंख्यकों की रक्षा के पक्ष में थे। मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि क्या पंडित नेहरू सांप्रदायिक थे, क्या वे हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहते थे?

23.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे बड़ी जिम्मेदारी के साथ कहना चाहते हैं कि CAA से हिन्दुस्तान के किसी भी नागरिक पर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं होने वाला है। फिर चाहे वो हिन्दू हो या मुस्लिम हो।

24.फिर भी जिन्हें देश की जनता ने नकार दिया है वे वोट बैंक के लिए ऐसी राजनीति करते हैं।

25.पीएम ने कहा कि कांग्रेस अल्पसंख्यकों के नाम पर अपनी रोटियां सेंकती रहती है। क्या कांग्रेस को दिल्ली के सिख विरोधी दंगे याद नहीं है।

26.कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ‘डंडे मारेंगे’ के बयान पर पीएम मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में जवाब दिया। पीएम मोदी ने कहा कि लोग मुझे डंडे मारने की बात कहते हैं।

लेकिन उन्होंने छह महीने की बात कही है, ऐसा करने की तैयारी करने में इतना समय तो लगता ही है।

27.उन्होंने कहा कि मैं छह महीने में कोशिश करूंगा कि सूर्य नमस्‍कार की संख्‍या बढ़ा दूंगा। अपनी पीठ को मजबूत बना लूंगा। मेरी पीठ को ऐसा बना लूंगा कि हर डंडा झेलने वाला बना लूंगा।

28.अब छह महीने का समय है मेरे पास। क्‍योंकि पिछले 20 वर्षों से गंदी गंदी गालियों को सुनते आ रहा हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि अब मैं अपने आप को गाली प्रूफ बना लिया हूं।

29.पीएम मोदी की बातों पर बोलने के लिए अपनी सीट से राहुल गांधी उठने लेकिन संसद के शोरगुल में उनकी आवाज सुनाई नहीं दी। पीएम मोदी ने इस पर भी तंज कसते हुए कहा कि पिछले 40 मिनट से बोल रहा हूं लेकिन वहां करंट अभी पहुंचा है। बहुत सी ट्यूबलाइट्स ऐसी ही होती हैं।

30.चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, ये सब करने का हमने प्रयास किया है – पीएम

पीएम मोदी के भाषण के बाद लोकसभा से धन्यवाद प्रस्ताव को पास कर दिया गया है।

अब इसके बाद संसद के निचले सदन लोकसभा को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + 10 =

Back to top button