breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजविभिन्न खबरेंविश्वहेल्थ
Trending

WHO की वॉर्निंग- HIV,डेंगू की तरह शायद कभी खत्म न हो कोरोनावायरस

नाबरो ने बताया कि "कुछ वायरस ऐसे हैं जिनके खिलाफ अभी भी हमारे पास कोई टीका नहीं है,"

नई दिल्ली:WHO warns Coronavirus may never go away-COVID-19से पूरा विश्व हाहाकार कर रहा है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वॉर्निंग दी है कि शायद कोरोनावायरस कभी खत्म न हो जैसाकि एचआईवी और डेंगू के केस में हुआ है।

WHO ने आशंका जाहिर की है कि संभवत: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी समुदायों के बीच बनी रहें और इसका कभी अंत न (WHO warns Coronavirus may never go away) हो।

गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉ. माइकल रयान ने बताया है कि जैसे HIV खत्म नहीं हो सका है,

ठीक वैसे ही संभव है कि कोरोनावायरस हमारे बीच बना रहे। वैसे हमने ऐसे अनेक तरीके खोज लिए है जिनसे एचआईवी ग्रस्त लोग भी अधिक दिनों तक हेल्दी लाइफ जी सकते है।

वे कहते है कि कोरोनावायरस को लेकर हमें प्रैक्टिकल सोच के साथ आगे बढ़ना पड़ेगा। चूंकि हमें अभी नहीं पता कि यह बीमारी कब खत्म होगी।

WHO warns Coronavirus may never go away like HIV and Dengue
डब्ल्यूएचओ की चेतावनी-कोरोना का टीका न हो सके

हालांकि डॉ. रयान ने कहा है कि अगर हम कोरोनावायरस की कोई असरदार वैक्सीन बना लें जोकि विश्व में प्रत्येक आदमी को मिल सकें जितनी की लोगों को जरूरत है,

तो उम्मीद है कि यह बीमारी खत्म हो जाए। लेकिन अभी नहीं पता की COVID-19 की वैक्सीन कब और कैसे ईज़ाद होगी।

गौरतलब है कि ऐसा दूसरी बार है जब WHO ने कोरोनावायरस के लिए कहा है कि इसका खत्म होना मुश्किल है। इससे पहले भी विश्व स्वास्थ्य संगठन चेता चुका है कि संभव है कोरोनावायरस की वैक्सीन कभी न बन (WHO warns Coronavirus may never go away) सकें।

 ग्लोबाल महामारी कोरोनावायरस से बचने के लिए पूरे विश्व में COVID-19 की वैक्सीन पर काम हो रहा है। इसके लिए दिन-रात परीक्षण किए जा रहे है।

सब सोच रहे है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine latest update) कब आयेगी और कोरोना का अंत कब होगा (when will corona end).

लेकिन फिर भी अभी तक कोई भी देश कोरोनावायरस से बचने के लिए कोई टीका नहीं बना सका।

इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक विशेष दूत ने कहा है कि एचआईवी (HIV), डेंगू की तरह कोरोनावायरस के लिए भी कभी कोई टीका नहीं हो (WHO Warning Coronavirus Vaccine may never) सकता।

covid19-world total-cases-2175775 death-152637 death-tollcross-37000-in-usa, Covid19 World : कुल मामलें-2175775, मौते-152637 US में 37000 के पार मौत का आंकड़ा

उन्होंने बताया कि एक प्रभावशाली टीका ही इस वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है लेकिन अभी तक इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता कि इसे बनने में कितना समय लग सकता है।

गौरतलब है कि बीते महीने ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा विकसित एक वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हुआ है, जिसमें वैज्ञानिकों ने लक्ष्य रखा है कि अगर परीक्षण अच्छे से हो जाए तो सितंबर तक दस लाख खुराक तैयार कर लें।

अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बार-बार कहा है कि कोरोनावायरस के लिए टीका (Coronavirus Vaccine) बनने में संभवत: एक साल से 18 महीने तक का समय लग सकता है,

हालांकि इसके बाद व्हाइट हाउस ने पिछले महीने के अंत में ही कहा था कि संभवत: जनवरी के शुरू में ही टीके (vaccine) का व्यापक रूप से वितरण हो सकता (WHO warns Coronavirus may never go away) है।

Dr.DavidNabarroonCOVID-19Vaccine_optimized
डॉ. नाबारो (तस्वीर,साभार-ट्विटर)

डॉ. डेविड नाबरो (Dr. David Nabarro), जो इम्पीरियल कॉलेज लंदन में वैश्विक स्वास्थ्य के प्रोफेसर के रूप में भी कार्यरत है ने सीएनएन के साथ एक नए साक्षात्कार में यह संभावना जताई है।

हम बिल्कुल सटीक कल्पना नहीं कर सकते कि टीका बनेगा ही  और अगर यह बन गया तो यह प्रभावशाली होगा ही

नाबरो ने बताया कि “कुछ वायरस ऐसे हैं जिनके खिलाफ अभी भी हमारे पास कोई टीका नहीं है,”  

“हम एक पूर्ण धारणा नहीं बना सकते हैं कि टीका बनेगा ही और अगर यह बन गया तो इतना प्रभावशाली होगा कि सुरक्षा और उच्च परीक्षण के सभी मापदंडों पर खरा उतरेगा।(WHO warns Coronavirus may never go away)

Lockdown 3.0 Liquor or sharab-Paan shops open in all zones, allowed 5 at a time

रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे हालातों में उपचार विकसित किया जा सकता है, लेकिन तब भी विश्व कोरोनावायरस के प्रकोप को मौतों और लॉकडाउन (Lockdown) में समय-समय पर सख्ती और ढिलाई करके वर्षभर झेलना पड़ सकता है।

नाबरो के अनुसार, सामान्य राइनोवायरस और एडेनोवायरस के लिए टीके विकसित करना एक चुनौती रहा है, यही कोरोनोवायरस के केस में हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार , डेंगू (dengue) बुखार के लिए एक प्रभावी टीका, दशकों तक वैज्ञानिकों को नहीं मिल पाया जोकि एक वर्ष में 400,000 से अधिक लोगों को संक्रमित करता है

डेंगू (Dengvaxia) से बचाव के लिए एक टीका कुछ देशों में 9 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है।

लेकिन डब्लूएचओ सिफारिश करता है कि वैक्सीन केवल ऐसे लोगों को दी जाए, जिन्हें पहले से डेंगू (dengue) वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

व्हाइट हाउस (White House) के कोरोनावायरस (coronavirus)टास्क फोर्स विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी (Anthony Fauci) ने कहा कि पिछले महीने उन्होंने सोचा था कि यह संभावना के दायरे में है कि जनवरी तक लाखों टीके तैयार हो सकते हैं।

विशेषज्ञों ने पहले अनुमान लगाया था कि एक टीका बनने में 18 महीने से ज्यादा लंबा समय नहीं लग सकता।

 

WHO warns Coronavirus may never go away

Tags

Radha Kashyap

राधा कश्यप लेखन में अपनी रुचि के चलते काफी समय से विभिन्न पब्लिशिंग हाउसेज में काम करती रही है और अब समयधारा के साथ एक लेखिका के रूप में जुड़ी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: