breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजमार्केटराज्यों की खबरें
Trending

आज से दिल्ली में सस्ती शराब, 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना टैक्स हटा’, लेकिन वैट लगा

अब शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ा दिया गया है...

Liquor in Delhi gets cheaper from today but VAT imposed

नयी दिल्ली:आज से दिल्ली में फिर से शराब (Liquor) सस्ती हो गई है।10 जून से दिल्ली में शराब की दुकानों पर शराब सस्ती मिलेगी चूंकि दिल्ली सरकार ने शराब की बिक्री पर लगाया गया 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना टैक्स ‘हटाने का फैसला (special corona tax removed) ले लिया है

लेकिन अब शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ा दिया गया (but VAT imposed) है

दूसरे शब्दों में कहें, तो शराब की कीमत पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा जबकि अभी तक दिल्ली में शराब (Liquor in Delhi) पर 20 फीसदी वैट लागू होता था।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच लॉकडाउन 3 (Lockdown3) में शराब की दुकानों को खोलने का निर्णय लिया गया था।

लेकिन शराब की दुकानों के खुलते ही इन पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए भीड़ उमड़ पड़ी थी।

इसे रोकने के उद्देश्य से ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली में शराब (wine) की कीमत पर 70 फीसदी बढ़ोतरी करते हुए स्पेशल कोरोना टैक्स लगा दिया था।

इसलिए अब दिल्ली में 10 जून से शराब कम दाम में मिलेगी क्योंकि आप सरकार ने इसकी बिक्री पर लगाया 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना टैक्स’ वापस लेने का रविवार को फैसला किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

हालांकि अधिकारी ने बताया कि सरकार ने सभी श्रेणियों की शराब पर मूल्य वर्द्धित कर (वैट) 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया (Liquor in Delhi gets cheaper from today but VAT imposed)है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।
पिछले महीने सरकार ने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर ‘विशेष कोरोना शुल्क’ लगाया था।

Liquor in Delhi gets cheaper from today but VAT imposed

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + two =

Back to top button