breaking_newsHome sliderदेशराज्यो की खबरें

#Live-चुनाव रिजल्ट-त्रिपुरा : बीजेपी लेफ्ट को’Left’ करके चुनाव में हुई ‘Right’,41 सीटों पर आगे

#Live-चुनाव रिजल्ट-अगरतला/त्रिपुरा, 3 मार्च : बीजेपी लेफ्ट को’Left’ करके चुनाव में हुई ‘Right’, 41 सीटों पर विजयी बढ़त बनाकर पहली बार सरकार बनाने को अग्रसर है l   त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को हो रही मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसकी गठबंधन पार्टी पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा बढ़त बनाए हुए हैं। राज्य में सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व में वाममोर्चा पीछे चल रहा है।

राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 59 पर मतगणना हो रही है। राज्य में 18 फरवरी को हुए चुनाव से एक सप्ताह पहले चारीलाम सीट पर माकपा के उम्मीदवार के निधन की वजह से इस सीट पर चुनाव स्थगित हो गए थे।

राज्य में बीते 25 वर्षो से माकपा के नेतृत्व में सत्तासीन वाममोर्चा 40 सीटों में से 16 पर आगे बढ़ रहा है।

पहले दौर की मतगणना पूरी होने के बदा भाजपा के उम्मीदवार 19 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि जनजातीय पार्टी आईपीएफटी के उम्मीदवार पांच सीटों पर आगे चल रहे हैं।

भाजपा को पांच साल पहले विधानसभा चुनाव में लगभग 1.5 फीसदी वोट मिले थे।

माकपा के निवर्तमान विधायक और जनजातीय कल्याण मंत्री अघोर देबबर्मा (आश्रमबाड़ी), त्रिपुरा विधानसभा के उपसभापति पबित्रा कर (खयेरपुर), समीरन मलाकर (पबियाचारा), मनोरंजन देबबर्मा (मंडई बाजार), रतन दास (रामनगर), महिंद्रा चंद्र दास (कल्याणपुर-प्रमोदनगर) पीछे चल रहे हैं।

मुख्यमंत्री और माकपा पोलितब्यूरो के सदस्य माणिक सरकार (धनपुर), स्वास्थ्य एवं लोकनिर्माण मंत्री बादल चौधरी (ऋषमुख), शिक्षा मंत्री तपन चक्रबर्ती (चांदीपुर), त्रिपुरा भाजपा के अध्यक्ष बिप्लब कुमार देब (बनमालीपुर), भाजपा उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन (अगरतला), रतनलाल नाथ (मोहनपुर) आगे चल रहे हैं।

राज्य के 20 स्थानों में बनाए गए 59 मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। सभी 59 सीटों पर मतगणना जारी है। 

मतदान केंद्रों के आसपास एहतियात के तौर पर सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।

अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी तपस रॉय ने आईएएनएस को बताया, “किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए भारी संख्या में अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां और सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।”

उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना स्थल पर मेटल डिटेक्टर और छह सीसीटीवी लगाए गए हैं। साथ ही पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिग भी की जा रही है।

निर्वाचन आयोग ने मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 47 सामान्य पर्यवेक्षक और आठ पुलिस पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है।

राज्य में सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भाकपा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और निर्दलीयों सहित कुल 290 उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं। इनमें कुल 23 महिलाएं भी हैं।

राज्य में मतदान से एक सप्ताह पहले माकपा के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देबबर्मा के निधन के कारण चारीलाम सीट (जनजातियों के लिए आरक्षित) पर मतदान स्थगित कर दिया गया था, जहां 12 मार्च को मतदान होगा। 

–आईएएनएस

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + thirteen =

Back to top button