breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

टेंशन न लें! दिल्ली-महाराष्ट्र में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन: सरकारों ने किया साफ

कुछ खुराफाती दिमाग वालों ने अफवाह फैला रखी है कि देश में फिर से 15 जून से लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा रहा है...

नई दिल्ली: Lockdown not extended in Delhi-Maharashtra – आजकल अफवाहों का बाजार खूब गर्म है कि देश में 15 जून से फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस प्रकार की अफवाहों पर लगाम लगाते हुए दिल्ली सरकार और महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इन दोनों राज्यों में फिर से लॉकडाउन बढ़ाया नहीं जा (Lockdown not extended in Delhi-Maharashtra) रहा।

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का तांडव सबसे ज्यादा दिल्ली और महाराष्ट्र में ही मचा है। दोनों राज्यों में कोरोना के केसों में आएं दिन बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है।

ऐसे में कुछ खुराफाती दिमाग वालों ने अफवाह फैला रखी है कि देश में फिर से 15 जून से लॉकडाउन (Lockdown extended) आगे बढ़ाया जा रहा है।

इस मुद्दे पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain )ने कहा है कि दिल्ली (Delhi) में लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जा(Lockdown not extended in Delhi) रहा।

इसी तरह जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav thackeray) से राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि 15 जून से लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश राज्य सरकार ने  जारी नहीं किया (Lockdown not extended in Maharashtra )है।राज्य में लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ाया जा रहा।

लोगों से अपील है कि वह इसप्रकार की अफवाहों से बचें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से भी बचें और सरकारी गाइडलाइन्स का पालन करें।

गौरतलब है कि केवल मुंबई ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 15 जून से लॉकडाउन लागू होने की चर्चा जोरों पर थी।

लेकिन अब दोनों राज्य की सरकारों द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि 15 जून से दिल्ली और महाराष्ट्र में लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ाया जा (Lockdown not extended in Delhi-Maharashtra )रहा।

बस जनता अपने स्तर पर सतर्क रहें और सभी गाइडलाइन्स का पालन करें।

गुरुवार को महाराष्ट्र (Maharshtra) में कोरोना के 3607 नए मामले सामने आए थे, जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 97, 648 हो गई। गुरुवार को 24 घंटे में कोरोना के 152 मरीजों की मौत हो गई।

दिल्ली में कम्यूनिटी स्प्रेड (Community spread in Delhi) पर दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि  ”बीते दिनों से केस तकरीब 2 हफ्ते में डबल हो रहे हैं। कम्युनिटी स्प्रेड टेक्निकल टर्म है जिसपर  केंद्र फैसला लेती है।”

हालांकि  कम्यूनिटी स्प्रेड के मुद्दे पर आईसीएमआर (ICMR) ने स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल देश में कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं (No community spread) हुआ है।

 उन्होंने  श्मशान घाट के वीडियो पर कहा, ”अंतिम संस्कार के मैनजमेंट की ज़िम्मेदारी MCD की होती है।”

MCD के अस्पतालों के कोविड इलाज के इस्तेमाल पर उन्होंने कहा, ‘‘MCD के पास अगर अस्पताल हैं तो वो आज से शुरू कर सकते हैं कोविड का इलाज… जैसे केंद्र ने किया… हम MCD को टेकओवर तो कर नहीं रहे हैं।

बड़े पैमाने पर बैंक्वेट हॉल स्टेडियम को तैयार कर रहे हैं। कोविड (COVID-19) डेडिकेटेड के अलावा नॉन-कोविड अस्पतालों को भी ऑक्सिजन बेड लगाने का निर्देश दिया है।”

अस्पतालों में ICU बेड पर भी सत्येंद्र जैन ने बयान दिया। उन्होंने कहा, ”अपनी तरफ से पूरी तैयारी करेंगे, केंद्र से भी अपील करेंगे कि उनके अस्पतालों में करीब 13 हज़ार ICU बेड हैं। उनका भी इस्तेमाल करें।”

जबकि हाईकोर्ट की टिप्पणी पर उन्होंने कहा, ”कोरोना बीते 100 साल के बाद एक ऐसी बीमारी आई है. इसको कहीं ज़्यादा कहीं कम कहना ठीक नहीं है। स्पैनिश फ्लू भी इस noval कोरोनावायरस था।

Lockdown not extended in Delhi-Maharashtra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 18 =

Back to top button