breaking_newsदेशबिजनेसबिजनेस न्यूजराज्यों की खबरें
Trending

आज से LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, अब मिलेगा इतने रुपये में

सब्सिडी और गैर सब्सिडी LPG सिलेंडर में इतने रुपये की हुई कटौती

नई दिल्ली, 1फरवरी: #LPG cylinder rate reduce- आज से रसोई गैस सिलेंडर (#LPG cylinder) में आपको बड़ी राहत मिलने जा रही है। जी हां, LPG सिलेंडर (#LPG cylinder) के दाम घट गए है और घटी कीमत के दाम 1 फरवरी यानि आज से देशभर में लागू हो गए है। तेल कंपनियों ने जनता की महंगाई से सुलगती रसोई को ये बड़ी छूट दी है।

सब्सिडी और गैर सब्सिडी LPG सिलेंडर में इतने रुपये की हुई कटौती

फरवरी की शुरूआत आम आदमी के लिए थोड़ी राहत लेकर आई है। एक ओर जहां आज मोदी सरकार अपना बजट 2019 (Budget 2019) पेश करने जा रही है। जिसके तहत लुभावने एलान होने की उम्मीद है तो वहीं तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कटौती करके जनता को थोड़ी खुशी दी है। गैर सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 30 रुपये घटाएं गए है, लेकिन सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दामों में मात्र 1.46 रुपये की कटौती की गई है।

 बकौल तेल कंपनियां इंटरनेशनल मार्केट में LPG  के दाम घटने और रुपये-डॉलर विनिमय दर के स्ट्रांग होने से रसोई गैस के दामों में ये गिरावट आई है।

दिल्लीवालों को रसोई गैस सिलेंडर अब इस कीमत पर मिलेगा

बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम घटकर अब 659 रुपये हो जाएंगे,जबकि अभी तक ये आपको 689 रुपये प्रति सिलेंडर मिल रहा था। ठीक इसी तरह से, सब्सिडी वाला LPG गैस सिलेंडर अब आपको 493.53 रुपये प्रति सिलेंडर मिलेगा जबकि जनवरी तक ये सिलेंडर आपको 494.99 रुपये में मिल रहा था।

ध्यान दें कि सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के शेष दामों (165.47 रुपये प्रति सिलेंडर) का बोझ सब्सिडी के तौर पर केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। यह सब्सिडी ग्राहकों के बैंक अकाउंट में सिलेंडर खरीदने और उसकी आपूर्ति होने के पश्चात जमा की जाएगी।

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 1 =

Back to top button