breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

आज से महंगी होगी आपकी रसोई गैस, अब LPG सिलेंडर की कीमत होगी इतनी

अब आज 1 जून से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में आंशिक वृद्धि की जा रही है...

नई दिल्ली: LPG gas Cylinder price will hike today- कोरोनावायरस के कारण वैसे ही लोग पैसों की तंगी से जूझ रहे है और अब 1 जून से आपकी रसोई का बजट और बिगड़ने जा रहा है। सोमवार 1 जून से रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है।

गौरतलब है कि मई महीने में ही रसोई गैस (LPG Cylinder price) के दाम कम किए गए थे। दिल्ली में रसोई गैस की कीमत प्रति सिलेंडर रिफिल 744 रुपये से घटाकर 581.50 रुपये कर दी गई थी।

इन कीमतों में कमी सभी उपभोक्ताओं के लिए की गई थी। उपभोक्ताओं को यह फायदा अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कीमत में कमी आने के कारण दिया गया था

लेकिन अब जून महीनें में फिर से LPG गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है। दिल्ली में रसोई गैस के दाम प्रति सिलेंडर 593 रुपये हो (LPG gas Cylinder price will hike today)जाएंगे।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के अनुसार, जून 2020 के लिए LPG की कीमत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ोतरी हुई है।

इंटरनेशनल मार्केट में एलपीजी के दामों में वृद्धि के कारण दिल्ली में LPG (Delhi LPG price) की रिटेल सेलिंग प्राइज़ प्रति सिलेंडर 11.50 रुपये बढ़ाया जाएगा।

रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में अब LPG सिलेंडर की कीमत प्रति सिलेंडर 593 रुपये हो (LPG gas Cylinder price will hike today)जाएगी।

हालांकि रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी का असर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के लाभार्थियों पर नहीं होगा चूंकि वे पीएम गरीब कल्याण योजना द्वारा कवर होते है और उन्हें 30 जून तक फ्री सिलेंडर मिलता रहेगा।

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों के बीच अप्रैल में मेट्रो शहरों में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (Non-subsidised LPG Cylinder) की कीमत में 61.5 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की कटौती की गई थी।

दरअसल, बिना सब्सिडी वाली LPG सिलेंडर की कीमत में निरंतर दूसरे महीने कमी की गई थी।

हालांकि इससे पहले मार्च में भी सिलेंडर के दामों में कटौती की गई थी। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के अनुसार,1 अप्रैल से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर और मुंबई में 62 रुपये कम की गई थी।

दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) या रसोई गैस की कीमत 744 रुपये की गई थी।

जबकि इससे पहले इसका दाम 805.5 रुपये सिलेंडर था।

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लॉकडाउन (Lockdown) के महीनों मार्च, अप्रैल और मई में रसोई गैस की कीमतों में निरंतर तीन महीने कटौती की गई थी

लेकिन अब आज 1 जून से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में आंशिक वृद्धि की जा रही है।

.

 

LPG gas Cylinder price will hike today

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 1 =

Back to top button