breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीबिजनेसबिजनेस न्यूज
Trending

अब घर बैठे रेहड़ी-पटरी वाले ले सकेंगे लोन,लॉन्च हुआ 'PM स्वनिधि योजना' मोबाइल एप

इस एप का लक्ष्य लोन या कर्ज देने वाली ऑर्गेनाइजेशन को यूजर फ्रेंडली डिटिजल इंटरफेस मुहैया कराना है...

PM SVANidhi scheme mobile app launch credit facility for street vendors

नई दिल्ली:कोरोनावायरस (Coronavirus) की मार सबसे ज्यादा गरीब रेहड़ी-पटरी (street vendors) वालों पर पड़ी है, इन्हें लोन की सुविधा मुहैया कराने के लिए ही सरकार ने पीएम स्वनिधि (PM SVANidhi scheme) या पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना शुरू की है

और अब इन्हीं रेहड़ी-पटरी वालों को घर बैठे माइक्रो क्रेडिट की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मोदी सरकार ने शुक्रवार को पीएम स्वनिधि मोबाइल एप लॉन्च किया है।

इस एप का लक्ष्य लोन या कर्ज देने वाली ऑर्गेनाइजेशन को यूजर फ्रेंडली डिटिजल इंटरफेस मुहैया कराना है। ताकि वह रेहड़ी-पटरी वालों या स्ट्रीट वेंडर्स की लोन एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग और सोर्सिंग कर सकें।

 

PM SVANidhi scheme में 1.54 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों ने आवेदन किया

आवास और शहरी विकास मंत्रालय के बयान के अनुसार, अभी तक पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi) में 1.54 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों ने वर्किंग कैपिटल के लिए आवेदन किया है।

इनमें से 48,000 से अधिक आवेदकों की एप्लीकेशन को मंजूरी भी मिल गई है और राशि को अधिकृत कर दिया गया है।

मोदी सरकार ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि पीएम स्वनिधि मोबाइल एप लॉन्च (PM SVANidhi scheme mobile app) होने से इस स्कीम के क्रियान्वयन की योजना को प्रोत्साहन मिलेगा।

PM SVANidhi scheme mobile app launch credit facility for street vendors

साथ ही रेहड़ी-पटरी वालों के द्वारा माइक्रो क्रेडिट की सुविधा के लिए पेपरलैस डिजिटल एक्सेस करने से इसका प्रचार भी होगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जून के अंतिम हफ्ते में पीएम स्वनिधि योजना को लॉन्च किया था। पीएम स्वनिधि योजना के वेब पोर्टल पर जो फीचर्स है वहीं अब नए लॉन्च एप में भी यूजर्स को मिलेंगे।

दरअसल, पीएम स्वनिधि योजना वेब पोर्टल और एप (PM SVANidhi scheme mobile app launch) पर बहुत सारे फीचर्स उपल्ध है जिनमें सर्वे डाटा में वेंडर को खोजा जा सकता है।

साथ ही डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस पोर्टल में आवेदकों का ई-केवाईसी (E-Kyc), एप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मॉनिटरिंग शामिल हैं।

 
 

पीएम स्वनिधि योजना के तहत किसे मिल सकता है लोन?

इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को, सड़क किनारे ठेला लगाने वालों को लोन या कर्ज दिया जाएगा। साथ ही इस श्रेणी में फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी शामिल की गई है।

अगर आप इनमें से कोई भी काम करते है या दुकान चलाते है तो आप यह लोन सुविधा ले सकते है।

कहा जा रहा है कि इस योजना से 50 लाख लोगों को फायदा होगा।

पीएम स्वनिधि योजना क्रेडिट स्कीम (PM SVANidhi credit scheme)  के अंतर्गत 24 मार्च, 2020 तक या उससे पहले वेंडिंग करने वाले 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स कर्ज ले सकते हैं।

PM SVANidhi scheme mobile app launch credit facility for street vendors

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =

Back to top button