breaking_newsHome sliderदेश की अन्य ताजा खबरेंबिजनेस न्यूज

दूध उत्पादन में पिछले 20 वर्षों से भारत नंबर 1, पिछले तीन सालों में 20% दूध उत्पादन बड़ा : राधामोहन सिंह

नई दिल्ली, 11 मार्च : केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि पिछले तीन साल में भारत में दूध के उत्पादन में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है और भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है। उन्होंने बताया कि 2014 में देश का दूध उत्पादन 13.77 करोड़ टन था जोकि 2017 में बढ़कर 16.54 करोड़ टन हो गया।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के 16वें दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत पिछले 20 वर्षो से दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बना हुआ है। इस उपलब्धि को हासिल करने में एनडीआरआई जैसे अनुसंधान सस्थानों का योगदान रहा है। 

सिंह ने कहा कि भारत सरकार किसान की आय बढ़ाने और युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस बजट में सरकार ने पशुपालन पर विशेष जोर दिया है। सरकार ने पिछले बजट में नाबार्ड के साथ डेयरी प्रसंस्करण और आधार संरचना विकास निधि को 10,881 करोड़ रुपये के कोष के साथ स्थापित किया था। आगामी बजट में सरकार ने 2450 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ पशुपालन क्षेत्र की बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के वास्ते वित्त मुहैया करवाने के लिए पशुपालन बुनियादी संरचना विकास निधि (ए.एच.आई.डी.एफ.) की स्थापना की है। 

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने देसी नस्लों के संरक्षण और विकास के लिए राष्ट्रीय गोकुल मिशन का शुभारंभ किया है। स्वदेशी नस्लों के विकास एवं एक उच्च आनुवांशिक प्रजनन की आपूर्ति के आश्रित स्रोत के केन्द्र के रूप में कार्य करने के लिए देश के 13 राज्यों में 20 गोकुलग्राम स्वीकृत किए गए हैं। 

–आईएएनएस

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × four =

Back to top button